close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हॉकी: ओलंपिक क्वालिफायर में भारत को दूसरी रैंक, रूस से होगा मुकाबला

Tokyo Olympics 2020: भारत की पुरुष और महिला टीमें ओलंपिक क्वालिफायर  (Olympics Hockey Qualifiers) में हिस्सा लेंगी. 

हॉकी: ओलंपिक क्वालिफायर में भारत को दूसरी रैंक, रूस से होगा मुकाबला
भारतीय पुरुष हॉकी टीम की फाइल फोटो.

लुसाने (स्विट्जरलैंड): इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) ने टोक्यो ओलंपिक क्वालिफायर के लिए टीमों की रैंकिंग के बाद ड्रॉ भी जारी कर दिया है. भारत को इस टूर्नामेंट के लिए दूसरी रैंकिंग दी गई है. टूर्नामेंट में भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Men's Hockey Team) का सामना रूस से होगा. महिला टीम (Indian Women's Hockey Team) का पहला मुकाबला अमेरिका से होगा. टोक्यो ओलंपिक क्वालिफायर 27 अक्टूबर से तीन नवंबर के बीच होना है. टोक्यो ओलंपिक अगले साल होना है. 

टोक्यो ओलंपिक क्वालिफायर (Olympics Hockey Qualifiers) के ड्रॉ सोमवार को स्विट्जरलैंड में निकाले गए. दुनिया की पांचवीं नंबर की भारतीय पुरुष टीम ड्रॉ के पॉट 1 में थी. उसका सामना पाकिस्तान, रूस या ऑस्ट्रिया में से किसी एक टीम के साथ होना था. ड्रॉ निकलने के बाद भारतीय पुरुष टीम के सामने रूस की चुनौती सामने आई. ये दोनों टीमें भुवनेश्वर में आमने-सामने होंगी. रूस की वर्ल्ड रैंकिंग 22 है. दोनों टीमों के बीच एक और दो नवंबबर को लगातार दो मुकाबले खेले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका का बड़ा दांव; उस भारतीय को बनाया कोच, जिसने एक टेस्ट मैच भी नहीं खेला

 भारतीय महिला टीम की रैंकिंग नौंवी है. उसका सामना 13वीं रैंकिंग की अमेरिकी टीम से होगा. दोनों टीमों के बीच दो और तीन नवंबर को लगातार दो मुकाबले खेले जाएंगे. यह मैच भी भुवनेश्वर में खेला जाना है. 

भारत और रूस पिछली बार जब भुवनेश्वर में एफआईएच सीरीज के फाइनल्स में आमने-सामने आए थे, तब भारत ने रूस को 10-0 से हराया था. भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) ने कहा, ‘हमारे कोच ग्राहम रीड का कहना है कि हम किस भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते. हमें हर विरोधी टीम का सम्मान करना जरूरी है. लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं है. खासकर यह जानते हुए कि रूस एक खतरनाक टीम है और थोड़ा सा मौका मिलने पर भी वे उलटफेर करना जानते हैं.’