Zee Rozgar Samachar

VIRAL PIC: हॉकी खिलाड़ी ने मैच के बीच में बेटी को करवाई ब्रेस्ट फीडिंग

यह तस्वीर कनाडा की एक महिला हॉकी खिलाड़ी की है, जो मैच के दौरान अपनी बेटी को स्तनपान करवा रही है. 

VIRAL PIC: हॉकी खिलाड़ी ने मैच के बीच में बेटी को करवाई ब्रेस्ट फीडिंग
हॉकी खिलाड़ी ने बेटी को करवाया स्तनपान (Milky Way Lactation Services)

नई दिल्ली: कुछ वक्त पहले मलयालम मैग्जीन गृहलक्ष्‍मी के कवर पेज पर अभिनेत्री गीलू जोसफ की एक तस्वीर छपी थी. इस तस्वीर में गीलू जोसफ स्तनपान करवाती नजर आ रही थी. गीलू जोसफ की तस्वीर के बाद सोशल मीडिया में एक अजीब सी बहस छिड़ गई थी. कुछ लोग इस तस्वीर की आलोचना कर रहे थे तो कुछ तारीफ. दरअसल, मैग्जीन के इस कवर पेज को सोशल मीडिया में एक पत्रकार ने ट्वीट किया था. इस कवर को ट्वीट करते हुए लिखा गया था कि यह गृहलक्ष्मी मैग्जीन का कवर पेज है. इसमें कहा गया है कि केरल से सारी मां बोल दें कि हमें घूरना बंद करो क्योंकि हमें बच्चे को स्तनपान कराना है. 

अब एक बार फिर से एक स्तनपान कराती मां की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. हालांकि, इस तस्वीर को काफी सराहना मिल रही है. दरअसल, यह तस्वीर कनाडा की एक महिला हॉकी खिलाड़ी की है, जो मैच के दौरान अपनी बेटी को स्तनपान करवा रही है. 

इस तस्वीर के सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद लोगों का कहना है कि यह एक मां होने की बेहतरीन मिसाल है. कनाडा की यह महिला हॉकी खिलाड़ी सेराह स्मॉल जो एक टीचर भी हैं. सेराह एक मैच खेलने के लिए आई हुई थीं. उन्होंने आठ महीने पहले ही एक प्यारी सी बेटी को जन्म दिया है. 

मैच खेलने के दौरान सेराह अपनी दो महीने की बच्ची को भी साथ लेकर आई थीं, लेकिन वह अपना ब्रेस्ट पंप मैच के दौरान लाना भूल गई थीं. सेराह ने मैच के ब्रेक्स के दौरान लॉकर रूम में जाकर अपनी बच्ची को स्तनपान करवाया. सेराह की यही तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. 

इस तस्वीर के सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद सेराह ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि मैंने कुछ अलग किया है. दुनिया की लाखों महिलाएं यही करती हैं.' 

एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में अभिनेत्री गीलू जोसफ ने भी कहा था कि स्तनपान कराना गलत नहीं है. उन्होंने कहा कि कई देशों में इसे घृणा की नजरों से देखा जाता है, जो बेहद गलत है. लोगों को अपना नजरिया बदलना चाहिए. 

स्तनपान कराते हुए सांसद ने संसद में दिया था भाषण
ऑस्ट्रेलियाई सासंद लैरीजा वाटर्स एक बार फिर स्तनपान को लेकर चर्चा में आई थीं. संभवत: दुनिया में किसी महिला सांसद ने संसद में बच्चे को स्तनपान करवाते हुए कोई प्रस्ताव पास करवाया था. महिला सांसद ने भरे सदन में सबके सामने अपनी 8 माह की बच्ची को स्तनपान कराया. बच्ची को स्तनपान करवाते वक्त वो सदन को संबोधित कर रही थी.

Breastfeeding

सांसद ने अपने फेसबुक पर कहा, "मुझे गर्व है कि मेरी बेटी आलिया संघीय संसद में स्तनपान करने वाली पहली बच्ची बनी है. हमें ज्यादा परिवार के अनुकूल और उदार कार्यस्थल बनाने की जरूरत है." 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.