Hockey: रानी रामपाल ने बढ़ाया देश का मान, जीता वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड
Advertisement

Hockey: रानी रामपाल ने बढ़ाया देश का मान, जीता वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

Hockey: रानी रामपाल की कप्तानी में भारतीय टीम टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. 

Hockey: रानी रामपाल ने बढ़ाया देश का मान, जीता वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

लुसाने (स्विट्जरलैंड): भारत की महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल (Rani Rampal) ने गुरुवार को द वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019 अवॉर्ड जीत लिया है. यह अवॉर्ड शानदार प्रदर्शन, सामाजिक सरोकार और अच्छे व्यवहार के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार के लिए लोगों ने मतदान किया. 

द वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019 अवॉर्ड (World Games Athlete of the Year 2019) के लिए 25 पुरुष तथा महिला नामांकित थे. इसके बाद इसे 10 का किया गया और फिर इसके लिए लोगों की राय ली गई. 15 साल की उम्र से भारत के लिए खेल रहीं रानी ने अब तक कुल 240 मैच खेले हैं. रानी की कप्तानी में भारतीय टीम टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: न्‍यूजीलैंड से चौथा टी20 मैच आज, प्‍लेइंग XI में 2 बदलाव कर सकता है भारत

रानी रामपाल ने अवॉर्ड जीतने पर कहा, ‘मेरे लिए यह गर्व और सम्मान की बात है. यह अवॉर्ड मेरी टीम और मेरे देश को जाता है. जब आपका देश आपकी मेहनत की कद्र करता है तो यह अच्छा लगता है और जब अंतरराष्‍ट्रीय खेल जगत उसे सम्मान देता है तो और भी अच्छा लगता है. जिन्होंने मुझे वोट किया, उनका शुक्रिया. 2019 हमारी टीम के लिए शानदार साल रहा. हमने इस साल टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया. एक टीम के लिए हम 2020 को और बेहतर बनाना चाहते हैं.’

इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (International Hockey Federation) के सीईओ थिएरी वील ने रानी रामपाल को बधाई दी है. उन्‍होंने कहा कि यह पूरे हॉकी खेल के लिए सम्‍मान की बात है. रानी रामपाल के अलावा कराटे स्टार स्टैनीसलाव होरूना (यूक्रेन), कनाडाई पावरलिफ्टर चैंपयिन राहेया स्टिन और स्लोवानिया की स्पोर्ट क्लाइम्बिंग स्टार जांजा गार्नब्रेट को काफी मत मिले लेकिन रानी ने इन सबको पीछे छोड़ दिया. 

Trending news