हॉकी: नेशनल कैंप के लिए 25 खिलाड़ियों का चयन, सरदार सिंह को नहीं बुलाया गया

भारतीय टीम को 18 अक्टूबर से एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेना है. नेशनल कैंप इसी टूर्नामेंट की तैयारी के लिए लगाया जा रहा है.

हॉकी: नेशनल कैंप के लिए 25 खिलाड़ियों का चयन, सरदार सिंह को नहीं बुलाया गया
पूर्व कप्तान सरदार सिंह को हॉकी के नेशनल कैंप के लिए नहीं चुना गया है. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया (एचआई) ने चार सप्ताह के होने वाले नेशनल कैंप के लिए बुधवार को 25 पुरुष खिलाड़ियों का चयन किया. ये खिलाड़ी मुख्य कोच हरेंद्र सिंह को रिपोर्ट करेंगे. यह कैंप ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में लगना है. भारतीय टीम पिछले महीने हुए एशियन गेम्स के फाइनल में नहीं पहुंच सकी थी. उसने पाकिस्तान को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 

बीरेंद्र लाकड़ा का रिहैबिलिटेशन शुरू होगा
नेशनल कैंप के लिए पूर्व कप्तान सरदार सिंह को नहीं बुलाया गया है. 32 साल के सरदार सिंह 350 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान चोटिल होने के बाद घुटने का ऑपरेशन करवाने वाले स्ट्राइकर रमनदीप सिंह और डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा का 16 सितंबर से रिहैबिलिटेशन शुरू होगा. संभावित खिलाड़ियों में अग्रिम पंक्ति में एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह और सुमित कुमार को चुना गया है. मध्यपंक्ति में मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसाना सिंह कंगंजम, सुमित, सिमरनजीत सिंह, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और विवेक सागर प्रसाद को चुना गया है. 

16 सितंबर से शुरू होगा नेशनल कैंप 
यह कैंप 16 सितंबर से 14 अक्टूबर तक चलेगा. भारतीय टीम इसके बाद 18 अक्टूबर से ओमान में शुरू होने वाली एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अपना खिताब बचाने उतरेगी. हॉकी का वर्ल्ड कप इसी साल ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में होना है. इसी के मद्देनजर भी नेशनल कैंप के लिए ओडिशा को चुना गया है. 

वर्ल्ड कप के लिए अहम है यह कैंप 
कोच हरेंद्र ने कहा, ‘भुवनेश्वर में ट्रेनिंग करने का विचार विश्व कप से पहले वहां की परिस्थितियों में खुद को ढालना है. यह हमारे लिए बहुत ही खास समय है. कैंप के दौरान हम एशियन गेम्स में की गई गलतियों का विश्लेषण करेंगे. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हमारे लिए एक ऐसा टूर्नामेंट होगा, जहां हम कैंप के दौरान किए गए बदलावों को लागू करेंगे.’

कैंप के लिए चुने गए खिलाड़ी
गोलकीपर:
पीआर श्रीजेश, सूरज करकेरा, कृष्ण बहादुर पाठक.
डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, गुरिंदर सिंह, वरुण कुमार, कोठाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, जर्मनप्रीत सिह, प्रदीप सिंह.
मिडफील्डर: मनप्रीत सिह, चिंगलेनसाना सिंह कांगुजम, सुमित, सिमरनजीत सिह, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, विवेक सागर प्रसाद.
फॉरवर्ड: एसवी. सुनील, आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, सुमित कुमार.