हॉकी के खुमार में डूबा भुवनेश्वर, माधुरी दीक्षित और शाहरुख खान करेंगे रंगारंग आगाज

16 टीमों में से अधिकतर टीमें 28 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच होने वाले विश्व कप के लिए भुवनेश्वर पहुंच चुकी है. कलिंगा स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है, जहां उद्घाटन समारोह होगा और मैच खेले जाएंगे.

हॉकी के खुमार में डूबा भुवनेश्वर, माधुरी दीक्षित और शाहरुख खान करेंगे रंगारंग आगाज
माधुरी दीक्षित उद्घाटन समारोह में देंगी नृत्य प्रस्तुति (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर: बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा माधुरी दीक्षित नेने विश्व कप हॉकी के मंगलवार (27 नवंबर) को भुवनेश्वर होने वाले उदघाटन समारोह में आकर्षण का केंद्र होंगी, जिसमें शाहरुख खान भी शिरकत करेंगे. विश्व कप पुरूष हॉकी के उदघाटन समारोह के लिए अब जबकि कुछ घंटे बचे हुए हैं तब खेल राजधानी के रूप में तेजी से अपनी पहचान बना रहे भुवनेश्वर पर पूरी तरह से हॉकी का खुमार छा चुका है. 

16 टीमों में से अधिकतर टीमें 28 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच होने वाले विश्व कप के लिए भुवनेश्वर पहुंच चुकी है. कलिंगा स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है, जहां उद्घाटन समारोह होगा और मैच खेले जाएंगे.

हॉकी विश्व कप: 16 साल बाद हिस्सा लेंगी 16 टीमें, 16 को ही फाइनल, जानिए और क्या होगा खास 

ओडिशा के खेल सचिव विशाल देव ने बताया कि बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित नेने यहां पहुंची. वह उद्घाटन समारोह में अपनी प्रस्तुति देंगी. अधिकारी ने कहा कि माधुरी ‘धरती का गीत’ नामक नृत्य नाटिका में 1000 कलाकारों के साथ प्रस्तुति देंगी. इस नृत्य नाटिका की लेखिका और निर्देशिका नुपुर महाजन हैं और माधुरी इसमें धरती मां की भूमिका निभाएगी. 

वहीं, शाहरुख खान मंगलवार को यहां पहुंचेंगे और कार्यक्रम समाप्त होने के तुरंत बाद मुंबई रवाना हो जाएंगे. ओडिया फिल्मों के कलाकार सब्यसाची मिश्रा और अर्चिता साहू भी अपने कार्यक्रम पेश करेंगे.

हॉकी विश्व कप का उद्घाटन मंगलवार को, 194 देशों में देखे जाएंगे मुकाबले

विशाल देव ने कहा, ‘‘बॉलीवुड स्टार सलमान खान ने बुधवार को कटक में होने वाले दूसरे उदघाटन समारोह में भाग लेने की पुष्टि कर दी है.’’ उन्होंने कहा कि मशहूर संगीत निर्देशक ए आर रहमान भुवनेश्वर और कटक में कार्यक्रम पेश करेंगे. पुलिस महानिदेशक राजेंद्र प्रसाद शर्मा ने सुरक्षा बंदोबस्त की समीक्षा की और कहा कि टीमों के लिए हवाई अड्डे से लेकर होटल तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके अलावा स्टेडियम की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है. कलिंगा स्टेडियम में मंगलवार को होने वाले उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड के कुछ सितारों के भी उपस्थित रहने की संभावना है. 

कलिंग सेना ने शाहरुख खान के खिलाफ धमकी वापस ली
अभिनेता शाहरुख खान की पुरुष हॉकी विश्व कप के उद्घाटन के लिए यहां 27 नवंबर को प्रस्तावित यात्रा के दौरान इस अभिनेता पर स्याही फेंकने की धमकी को स्थानीय संगठन कलिंग सेना ने वापस ले लिया है. कलिंग सेना ने सोमवार को विरोध प्रदर्शन वापस लेने की घोषणा की. कलिंग सेना के कार्यकर्ताओं और अधिकारियों की सोमवार को हुई बैठक में फिलहाल शाहरुख के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को वापस लेने का फैसला किया गया. पुरुष हॉकी विश्व कप जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के दौरान राज्य और देश की छवि को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया.

कलिंग सेना के प्रमुख हेमंत रथ ने कहा, ‘‘हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद और राज्य सरकार के आग्रह को देखते हुए हमने फिलहाल विरोध प्रदर्शन वापस लेने का फैसला किया है.’’ हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने ईमेल के जरिए संगठन से अपील की थी कि वह इस बॉलीवुड अभिनेता के राज्य के दौरे के दौरान उन पर स्याही फेंकने की धमकी वापस ले.

हॉकी विश्व कप के उद्घाटन समारोह पर स्कूल-दफ्तरों में अवकाश
ओडिशा सरकार ने 28 नवंबर से शुरू हो रहे हॉकी विश्व कप के उद्घाटन समारोह के लिए मंगलवार को स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा की है. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी सूचना में कहा गया कि भुवनेश्वर में सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 27 नवंबर को बंद रहेंगे जबकि राज्य भर के शैक्षणिक संस्थान दोपहर 1.30 तक ही खुले रहेंगे. 

राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों में भी दोपहर डेढ़ बजे तक ही काम होगा. कटक में सभी शैक्षणिक संस्थान और सरकारी कार्यालय 28 नवंबर को दोपहर डेढ़ बजे तक ही खुले रहेंगे. इस बीच ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विश्व कप में भाग ले रही सभी 16 टीमों के कप्तानों से मुलाकात की और मुक्तेश्चर मंदिर में उनके साथ फोटो सेशन में भाग लिया.