Hockey World Cup 2018: नीदरलैंड ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया की खिताबी हैट्रिक का सपना, सेमीफाइनल में हराया
Advertisement

Hockey World Cup 2018: नीदरलैंड ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया की खिताबी हैट्रिक का सपना, सेमीफाइनल में हराया

नीदरलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सडनडेथ में 4-3 से हराया. फाइनल में उसकी भिड़ंत बेल्जियम से होगी, जिसने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात दी.

तीन बार के चैंपियन नीदरलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया. अब फाइनल में उसका सामना बेल्जियम से होगा. (फोटो: Video Grab)

भुवनेश्वर: नीदरलैंड ने लगातार दो बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर 14वें हॉकी विश्व कप (Hockey World Cup 2018) के फाइनल में जगह बना ली है. उसने शनिवार (15 दिसंबर) को रोमांचक सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी शूट आउट में 4-3 से मात दी. दोनों टीमें तय समय तक 2-2 से बराबरी पर थीं. इसके बाद दोनों टीमों के बीच पेनल्टी शूटआउट हुआ, जिसमें स्कोर 3-3 से बराबर रहा. इसके बाद मुकाबला सडन डेथ में चला गया. सडन डेथ में पूर्व चैंपियन नीदरलैंड ने गोल किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम चूक गई. इस तरह नीदरलैंड की टीम फाइनल का टिकट कटाने में सफल रही. फाइनल में नीदरलैंड का सामना बेल्जियम से होगा जिसने शनिवार को ही पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 6-0 से मात दी.  

साल 2010 और 2014 की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने शनिवार को गजब का संघर्ष किया, लेकिन वह हार नहीं टाल सकी. उसने पहले 0-2 पिछड़ने के बाद मैच बराबर किया. जब मैच खत्म होने में महज 26 सेकंड बाकी थे, तब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एडी ओकिंडन ने गोल कर स्कोर फिर बराबर (2-2) कर दिया. ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड दोनों ही तीन-तीन बार विश्व कप जीत चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: Hockey World Cup 2018: बेल्जियम की फाइनल में धमाकेदार एंट्री, इंग्लैंड को 6-0 से हराया

नीदरलैंड से इस मैच में आक्रामक शुरुआत की उम्मीद थी. हुआ भी ऐसा ही. पांचवें मिनट में उसे पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस पर हालांकि वान डेर वीडेन गोल नहीं कर पाए. नीदरलैंड को पहले गोल के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. नौवें मिनट में ग्लैन श्चूरमैन ने शानदार फील्ड गोल कर नीदरलैंड को 1-0 से आगे कर दिया. 

ऑस्ट्रेलिया ने बराबरी की बहुत कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली. दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड ने दूसरा गोल कर ऑस्ट्रेलिया को और दबाव में ला दिया. सीवे वान आस ने 20वें मिनट में एक और शानदार फील्ड गोल कर नीदरलैंड को 2-0 की बढ़त दिला दी. इस क्वार्टर में नीदरलैड को कुल तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन एक पर भी गोल नहीं हो सका. 

वहीं दूसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया के हिस्से भी दो पेनल्टी कॉर्नर आए।. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दोनों मौकों पर नाकाम रहे. ऑस्ट्रेलियाई टीम की कोशिश तीसरे क्वार्टर में भी नहीं रुकी और आखिरकार क्वार्टर के आखिरी मिनट में वह पहला गोल कर मैच में वापसी करने में सफल रही. ऑस्ट्रेलिया को 45वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर टिम हावर्ड ने गोल कर ऑस्ट्रेलिया का खाता खोला. 

आखिरी क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया की टीम बेहद आक्रामक थी. उसने अपना दूसरा गोल कर ही दिया था लेकिन नीदरलैंड के गोलकीपर पिरमिन ब्लाक ने शानदार बचाव करते हुए उसे बराबरी नहीं करने दी. ऑस्ट्रेलिया ने अपने गोलकीपर को हटा एक अतिरिक्त फॉरवर्ड खिलाड़ी मैदान पर उतार दिया. 57वें मिनट में वह एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रही, लेकिन एक बार फिर ब्लाक उसकी राह में बाधा बन गए. 

मैच खत्म होने में जब 26 सेकंड का समय बचा था तब ऑस्ट्रेलिया ने शानदार फील्ड गोल के जरिए बराबरी कर ली. डी के बाहर डेनियल बील ने ओकिंडन को पास दिया, ओकिंडन ने गेंद को नेट में डाल ऑस्ट्रेलिया को बराबरी करा मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा दिया. यहां भी स्कोर बराबर रहा और सडेन डेथ में नीदरलैंड बाजी मार ले गई. 

(इनपुट: आईएएनएस)

Trending news