वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी में एआर रहमान ने गाया, ‘जय हिंद-जय इंडिया’, शाहरुख बोले- चक दे इंडिया
Advertisement

वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी में एआर रहमान ने गाया, ‘जय हिंद-जय इंडिया’, शाहरुख बोले- चक दे इंडिया

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में रंगारंग समारोह के साथ हॉकी विश्व कप का आगाज हुआ. इसमें शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और एआर रहमान ने प्रस्तुति दी. 

बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने हॉकी वर्ल्ड कप के उद्धाटन समारोह में परफॉर्म किया. (फोटो: IANS)

भुवनेश्वर: कलिंगा स्टेडियम में मंगलवार (27 नवंबर) को रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ ही 14वेें हॉकी विश्व कप का आगाज हो गया है. करीब ढाई घंटे चले समारोह में ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर. रहमान, बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान और अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने प्रस्तुति दी. भारत इस टूर्नामेंट की मेजबानी तीसरी बार कर रहा है. टूर्नामेंट के मुकाबले बुधवार से शुरू होंगे. इस बार टूर्नामेंट के मैच विश्व के 194 देशों में प्रसारित किए जाएंगे.  मेजबान भारत का पहला मुकाबला बुधवार को ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शाम सात बजे से होगा.

भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. उद्घाटन समारोह में पहले ओडिशा की झलक दिखाई गई. फिर वर्ल्ड हॉकी फेडरेशन (एफआईएच) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने समारोह के इतने बड़े स्तर पर आयोजन के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पूरे प्रदेश को धन्यवाद दिया. इसके बाद सभी टीमों के कप्तान बारी-बारी से मंच पर आए. इन सभी के साथ एक-एक आदिवासी बच्चा भी था, जिसके हाथ में हॉकी स्टिक थी. ओडिशा हॉकी वर्ल्ड कप का स्पांसर भी है.

 

fallback
शाहरुख खान ने ओपनिंग सेरेमनी में चक दे इंडिया का डॉयलॉग सुनाया. (फोटो: IANS)

सभी कप्तानों के बाद बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान मंच पर आए. उन्होंने भी हॉथ में हॉकी ले रखी थी.  शाहरुख ने इस दौरान अपनी चर्चित फिल्म चक दे इंडिया का डॉयलॉग भी दोहराया ‘ये 70 मिनट मिनट आपकी जिंदगी के सबसे खास पल हैं और इन्हें आपसे कोई नहीं छीन सकता है.’ उनके इस डायलॉग के साथ ही समारोह में मौजूद दर्शक ‘चक दे’ का नारा लगाने लगे.

यह भी पढ़ें: खुद के खर्च पर हॉकी विश्व कप खेलने आए हैं दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी, पहला मैच भारत से 

शाहरुख खान के संबोधन के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने अपनी प्रस्तुति दी.  वे ‘मदर अर्थ’ की भूमिका नजर आईं. उन्होंने लगभग 1000 डांसर के साथ 'धरती का गीत' नृत्य नाटिका पेश की. माधुरी दीक्षित और डांसरों के साथ ओडिशा के आदिवासियों की संस्कृति को भी दर्शाया गया, जिसमें करीब 800 स्कूली बच्चे नजर आए. 

fallback
एआर रहमान ने हॉकी वर्ल्ड कप का थीम सांग गाया. (फोटो: IANS)

आखिर में दो बार ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके एआर रहमान ने एंट्री की. उन्होंने जगमगाती रोशनी के बीच ‘दिल से रे’ गाने से शुरुआत की. इसके बाद रोजा मूवी के दिल है छोटा सा, छोटी सी आशा पर परफॉर्मेंस दी. आखिर में उन्होंने विश्व कप के थीम सॉन्ग ‘जय-हिंद हिंद जय इंडिया’ गाने के साथ समारोह का समापन किया. इसके बाद मेजबान ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंच पर आकर हॉकी विश्वकप के उद्घाटन का आधिकारिक ऐलान किया. 

Trending news