close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Hockey World Cup 2018: पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा की, यह है रिकॉर्ड

पाकिस्तानी चयनकर्ताओं ने 28 नवंबर को भुवनेश्वर में शुरू होने वाले विश्व कप के लिए राष्ट्रीय हाकी टीम की घोषणा कर दी है.

Hockey World Cup 2018: पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा की, यह है रिकॉर्ड
पाकिस्तान टीम 1994 से अंतिम चार में जगह नहीं पाई है. (फोटो: PTI)

कराची: पाकिस्तानी चयनकर्ताओं ने इस महीने के आखिर में भुवनेश्वर में होने वाले विश्व कप के लिए राष्ट्रीय हाकी टीम की घोषणा कर दी है और एशियाई चैम्पियंस ट्राफी की संयुक्त विजेता टीम में सिर्फ एक बदलाव किया गया है. मुख्य चयनकर्ता इस्लाहुद्दीन सिद्दीकी ने टीम का ऐलान करते हुए कहा कि अनुभवी रशीद महमूद को रिजवान जूनियर की जगह टीम में रखा गया है. मस्कट में एशियाई चैम्पियंस ट्राफी में भारत और पाकिस्तान सह विजेता रहे थे. 

इस्लाहुद्दीन ने कहा, ‘‘रशीद विदेश में पेशेवर लीग खेल रहा था लेकिन अब वह उपलब्ध है और हमारे सबसे उम्दा मिडफील्डरों में से है.’’ इस्लाहुद्दीन 1971 और 1978 विश्व कप विजेता पाकिस्तानी टीम के सदस्य थे. पाकिस्तान ने आखिरी बार 1994 में सिडनी में विश्व कप जीता था. पिछले विश्व कप के लिए टीम क्वालीफाई नहीं कर सकी थी और दिल्ली में 2010 में हुए विश्व कप में आखिरी स्थान पर रही थी.

जर्मनी और नीदरलैंड के पूल में पाकिस्तान
पाकिस्तानी टीम का चयन लाहौर में दो दिवसीय ट्रायल के बाद किया गया. भुवनेश्वर में 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक होने वाले विश्व कप में 14 टीमों को चार पूलों में बांटा गया है. पाकिस्तान के पूल में जर्मनी और नीदरलैंड हैं. मोहम्मद रिजवान सीनियर टीम के कप्तान और अम्माद शकील बट उपकप्तान होंगे. पाकिस्तानी टीम वीजा मिलने के बाद 22 या 23 नवंबर को भारत रवाना होगी. 

सबसे ज्यादा चार बार वर्ल्ड कप जीता है पाकिस्तान
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने अब तक सबसे ज्यादा 4 बार हॉकी वर्ल्डकप जीता है. पिछली बार पाकिस्तान ने 1994 में सिडनी में नीदरलैंड को हराकर यह खिताब जीता था. उसके बाद से पाकिस्तान टीम टॉप चार में भी जगह नहीं बना पाई है. पाकिस्तान दो बार दूसरे और एक बार चौथे स्थान पर रह चुका है.  पाकिस्तान को इस बार कठिन पूल में जगह मिली है.

वहीं भारत ने पिछली बार 1975 में वर्ल्डकप जीता था उसके बाद से भारत भी अंतिम चार में जगह बनाने में नाकाम रहा है. इस बार भारत के क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने में बेल्जियम की चुनौती है. ग्रुप सी में मौजूदा भारत 28 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा जबकि दो दिसंबर को बेल्जियम के खिलाफ उतरेगा. टीम अपना अंतिम ग्रुप मैच आठ दिसंबर को कनाडा के खिलाफ खेलेगी. 

पाकिस्तान की टीम: 
इमरान बट, मजहर अब्बास (गोलकीपर), मोहम्मद इरफान सीनियर, अलीम बिलाल, मुबाशर अली, मोहम्मद तौसीक अरशद, तसव्वुर अब्बास, रशीद महमूद, ऐजाज अहमद, अम्माद शकील बट, मोहम्मद इरफान जूनियर, मोहम्मद रिजवान सीनियर (कप्तान), अली शाह, फैसल कादिर, अबुबक्र महमूद, उमर भुट्टा, मोहम्मद अतीक अरशद, मोहम्मद जुबैर 

अधिकारी : हसन सरदार (मैनेजर), तौकीर दर (मुख्य कोच), रेहान बट, दानिश कलीम (कोच), नदीम लोधी (वीडियो विश्लेषक), वकास महमूद (फिजियो). 

यह है भारतीय टीम:
पी.आर. श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंग्लेसाना सिंह (उप-कप्तान), नीलकंठ शर्मा, हार्दिक सिंह, सुमित, आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित उपाध्याय, सिमरनजीत सिंह

(इनपुट भाषा/आईएएनएस)