हॉकी विश्व कप का उद्घाटन मंगलवार को, 194 देशों में देखे जाएंगे मुकाबले
Advertisement

हॉकी विश्व कप का उद्घाटन मंगलवार को, 194 देशों में देखे जाएंगे मुकाबले

भारत हॉकी विश्व कप की मेजबानी तीसरी बार कर रहा है. इसके मुकाबले बुधवार से शुरू होंगे. 

हॉकी विश्व कप से एक दिन पहले सोमवार को भुवनेश्वर में उद्धाटन समारोह की रिहर्सल की गई. (फोटो: IANS)

लुसाने (स्विट्जरलैंड): भुवनेश्वर में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप टूर्नामेंट की तैयारी पूरी हो चुकी है. मंगलवार (27 नवंबर) को टूर्नामेंट का उद्घाटन होगा. इसके एक दिन बाद से मुकाबले शुरू हो जाएंगे. भारत विश्व कप की मेजबानी तीसरी बार कर रहा है. इस बार टूर्नामेंट के मैच विश्व के 194 देशों में प्रसारित किए जाएंगे. 

इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (एफआईएच) ने सोमवार को विज्ञप्ति जारी कर इसके प्रसारण की जानकारी दी. फेडरेशन ने बताया कि विश्व कप के 2014 के संस्करण की तुलना में इसके प्रसारण में 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. एफआईएच ने कहा कि 30 प्रसारणकर्ताओं द्वारा इस टूर्नामेंट के मैचों का प्रसारण किया जाएगा. चार साल पहले हुए इस टूर्नामेंट के प्रसारणकर्ताओं की संख्या से दोगुना अधिक है. जिन क्षेत्रों में मीडिया अधिकार काम नहीं कर रहे हैं, वे एफआईएच यूट्यूब चैनल के जरिए इसके मैच देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: हॉकी विश्व कप: 16 साल बाद हिस्सा लेंगी 16 टीमें, 16 को ही फाइनल, जानिए और क्या होगा खास

इस मौके पर एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थिएरी वेल ने कहा, ‘यह हमारी क्षमता और लक्ष्य है कि हम हॉकी के प्रति लोगों का आकर्षण बनाए रखें. हॉकी मैचों के प्रसारण वाले देशों की संख्या में हुए इजाफे से इस खेल के प्रशंसकों की संख्या भी बढ़ेगी. यह हॉकी के खेल को और भी बड़े स्तर पर ले जाएगा.’ भारत विश्व कप की मेजबानी तीसरी बार कर रहा है. इससे पहले वह 2010 और 1982 में विश्व कप की मेजबानी कर चुका है. 
 

fallback
हॉकी विश्व कप से एक दिन पहले उद्धाटन समारोह की रिहर्सल की गई. (फोटो: IANS) 

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में हॉकी विश्व का आयोजन होगा. 28 नवंबर से ग्रुप स्तर के मैच खेले जाएंगे और 16 दिसंबर को इस टूर्नामेंट का समापन होगा. टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इनमें चार-चार टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है. हॉकी विश्व कप में में पहली बार क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: हॉकी वर्ल्डकप में इन 6 उभरते सितारों पर होगी सबकी नजर

विश्व कप में मेजबान भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से 28 नवंबर को होगा. ये दोनों टीमें ग्रुप सी में है. इसी ग्रुप में बेल्जियम और कनाडा की टीमें भी हैं. भारतीय टीम दो दिसंबर को बेल्जियम से भिड़ेगी. मेजबान टीम का आखिरी मैच कनाडा से आठ दिसंबर को होगा. ग्रुप ए में अर्जेंटीना, स्पेन, न्यूजीलैंड और फ्रांस की टीमें भी शामिल हैं. ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, आयरलैंड और चीन की टीमें हैं. ग्रुप डी में नीदरलैंड, जर्मनी, मलेशिया और पाकिस्तान की टीमें हैं. 

Trending news