हांगकांग ने आईसीसी टी20 विश्व कप के लिये किया क्वालीफाई
Advertisement

हांगकांग ने आईसीसी टी20 विश्व कप के लिये किया क्वालीफाई

युवा बल्लेबाज बाबर हयात की आखिरी ओवर की करिश्माई बल्लेबाजी के दम पर हांगकांग ने आज यहां एक रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को पांच विकेट से हराकर भारत में अगले साल होने वाली आईसीसी टी20 विश्व चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई किया।

डब्लिन : युवा बल्लेबाज बाबर हयात की आखिरी ओवर की करिश्माई बल्लेबाजी के दम पर हांगकांग ने आज यहां एक रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को पांच विकेट से हराकर भारत में अगले साल होने वाली आईसीसी टी20 विश्व चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई किया।

विश्व टी20 क्वालीफायर के पहले क्वालीफाईंग प्लेऑफ के इस मैच में हांगकांग को आखिरी ओवर में 16 रन की दरकार थी। पाकिस्तान में जन्में 23 वर्षीय हयात ने पहली गेंद पर विकेट गिरने के बाद मोहम्मद नबी की दूसरी गेंद पर चौका और अगली गेंद पर छक्का जड़ा और फिर आखिरी गेंद पर जीत के लिये जरूरी दो रन लेकर टीम का स्कोर पांच विकेट पर 162 रन तक पहुंचाया।

इससे पहले अफगानिस्तान ने नवरोज मंगल के अर्धशतक की मदद से सात विकेट पर 161 रन बनाये थे। विश्व टी20 के लिये हर बार क्वालीफाई करने वाले अफगानिस्तान को भारत का टिकट पक्का करने के लिये अभी एक और मौका मिलेगा। उसे क्वालीफायर तीन में पापुआ न्यूगिनी से भिड़ना होगा। इस मैच का विजेता विश्व टी20 के लिये क्वालीफाई करेगा।

हांगकांग ने दूसरी बार विश्व टी20 में जगह बनायी थी। वह 2014 में भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा था जहां उसने मेजबान बांग्लादेश को हराकर सनसनी फैला दी थी। आज उसकी जीत की नींव जेमी एटकिन्सन (47) और मार्क चैपमैन ने रखी थी लेकिन आखिर में हयात नायक बनकर उभरे। हांगकांग ने इसके साथ ही विश्व टी20 क्वालीफायर के सेमीफाइनल में भी जगह बनायी जहां उसका मुकाबला स्काटलैंड से होगा। आयरलैंड और स्काटलैंड पहले ही विश्व टी20 चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं। अभी तीन अन्य टीमों का फैसला होना बाकी है।

 

Trending news