HWL फाइनल्स: भारतीय हॉकी खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये का कैश प्राइज़

ओडिशा में 2014 चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी खेली गई थी और अगले साल यहां सीनियर पुरुष हॉकी विश्व कप भी होना है.

HWL फाइनल्स: भारतीय हॉकी खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये का कैश प्राइज़
भारत ने जर्मनी को 2-1 हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया. (Hockey India/Twitter/10 Dec, 2017)

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने हॉकी विश्व लीग फाइनल में रविवार (10 दिसंबर) को जर्मनी को हराकर कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के हर खिलाड़ी और मुख्य कोच शोर्ड मारिन को 10- 10 लाख रुपये नकद पुरस्कार देने का ऐलान किया. कलिंगा स्टेडियम पर पूरे मैच के दौरान मौजूद रहे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मैच के बाद खिलाड़ियों को पदक के साथ दस-दस लाख रुपये का चेक दिया. इसके साथ ही कोच मारिन को दस लाख और बाकी सहयोगी स्टाफ को पांच-पांच लाख रुपये का चेक दिया गया.

ओडिशा में 2014 चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी खेली गई थी और अगले साल यहां सीनियर पुरुष हॉकी विश्व कप भी होना है. इसके अलावा हॉकी इंडिया ने भी कांस्य पदक मुकाबले के बाद कई पुरस्कारों का ऐलान किया. सर्वश्रेष्ठ टीम गोल जश्न का पुरस्कार भारतीय टीम को मिला, जबकि ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह ने फैंस च्वॉइस पुरस्कार जीता. पुरस्कार के तौर पर उन्हें एक लाख रुपये का चेक दिया गया. सर्वाधिक गोल करने वाली टीम बेल्जियम को भी एक लाख रुपये नकद पुरस्कार दिया गया.

HWL फाइनल्स: जर्मनी को हरा भारत ने जीता कांस्य पदक

खचाखच भरे कलिंगा स्टेडियम में दर्शकों के अपार समर्थन से ऊर्जा लेती भारतीय टीम ने रविवार (10 दिसंबर) को यहां फिटनेस समस्या से जूझ रहे जर्मनी को 2-1 से हराकर हॉकी विश्व लीग फाइनल में कांस्य पदक बरकरार रखा. भारत के लिये एस वी सुनील (21वां) और हरमनप्रीत सिंह (54वां) ने गोल किये, जबकि जर्मनी के लिये एकमात्र गोल मार्क एपेल ने किया जो मूलत: गोलकीपर हैं, लेकिन आज सेंटर फॉरवर्ड खेलने को मजबूर थे. जर्मनी के खिलाड़ियों के फिटनेस समस्याओं के कारण उसे अपनी बेंच स्ट्रेंथ के साथ उतरना पड़ा.

भारत ने पिछली बार रायपुर में हुए टूर्नामेंट में भी कांसे का तमगा जीता था. बारिश से प्रभावित सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से एक गोल से हारने के बाद भारत ने रविवार (10 दिसंबर) को बेहतर प्रदर्शन किया किस्मत ने भी जर्मन टीम का साथ नहीं दिया जिसके लिये 11 खिलाड़ी भी मैदान पर उतारना मुश्किल हो गया था. उसके चार खिलाड़ियों को सेमीफाइनल से पहले ही बुखार हो गया था. इस मैच में जर्मनी को सात पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन एक भी गोल में नहीं बदल सका. ग्रुप चरण में जर्मनी ने भारत को 2–0 से हराया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.