close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Badminton: पीवी सिंधु ने गोल्ड जीतने के बाद देखा कुछ ऐसा कि नहीं रोक पाईं आंसू

पीवी सिंधु विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में 5 मेडल जीत चुकी हैं, जो एक रिकॉर्ड है. 

Badminton: पीवी सिंधु ने गोल्ड जीतने के बाद देखा कुछ ऐसा कि नहीं रोक पाईं आंसू
पीवी सिंधु विश्व चैंपियनशिप के अलावा ओलंपिक में भी मेडल भी जीत चुकी हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: भारत की शान पीवी सिंधु बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप (World Badminton Championships) में गोल्ड मेडल जीतने के बाद भावुक नजर आईं. स्टार शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने रविवार को चैंपियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराया. इसके साथ ही वे भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बन गईं, जिनके सिर विश्व कप का ताज सजा है. 

पांचवीं सीड पीवी सिंधु ने चैंपियनशिप के फाइनल में दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी ओकुहारा को 21-7, 21-7 से मात दी. पीवी सिंधु इससे पहले इस टूर्नामेंट में लगातार दो बार (2017 और 2018) फाइनल में हारी थीं. उन्होंने इस बार हार के इस गतिरोध को तोड़ा और बैडमिंटन में पहली भारतीय विश्व चैंपियन बन गईं. सिंधु दो बार विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल भी जीत चुकी हैं. सिंधु ओलंपिक में सिल्वर मेडल भी जीत चुकी हैं. 

पीवी सिंधु ने सोमवार को ट्विटर किया, ‘मैं राष्ट्रीय गान बजते और भारतीय तिरंगा को लहराता देख अपने आसुंओं को रोक न सकीं. मैं विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतने के बाद अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां नहीं कर सकती. मैंने इसके लिए बहुत तैयारी की थी.’ 

 

sindhu

भारतीय बैडमिंटन संघ (BAI) ने पीवी सिंधु को 20 लाख रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है. सिंधु के अलावा ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले बी.साई प्रणीत को पांच लाख रुपए की नकद पुरस्कार मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं, खिलाड़ियों और सेलिब्रिटीज ने सिंधु को बधाई दी है.