close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दोहा: अगली एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप होगी बिल्कुल अलग, पिंक ट्रैक पर AC दिलाएगा गर्मी में ठंड का एहसास

आईएएएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप अगले साल 28 सितंबर से दोहा में होगी. पश्चिम एशिया के किसी देश को इस चैंपियनशिप की मेजबानी पहली बार मिली है. 

दोहा: अगली एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप होगी बिल्कुल अलग, पिंक ट्रैक पर AC दिलाएगा गर्मी में ठंड का एहसास

दोहा: अगले साल कतर में होने वाली एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप हर बार से एकदम अलग होगी. पश्चिम एशिया में होने वाली पहली आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में होगी. इस स्टेडियम को अत्याधुनिक तरीके से बनाया गया है, जो खिलाड़ियों को गर्मी में ठंड का एहसास कराएगा. 

दोहा में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अब इसके लिए एक साल का समय बचा है. गुरूवार को इस मौके पर आयोजकों ने स्टेडियम में लगे ट्रैक का उद्घाटन किया. पहली बार आउटडोर स्टेडियम में एयरकंडीशनिंग सिस्टम लगाया गया है. इससे चैंपियनशिप के दौरान गर्म परिस्थितियों के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी. 

IAAF
(फोटो: @iaaforg)

ट्रैक के बाहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब होगा, लेकिन पूरे स्टेडियम में एसी के नोजल लगे होंगे जो अंदर की ओर ठंडी हवाएं फैलाएंगे. इससे तापमान 24 से 26 डिग्री हो जाएगा, जिससे एथलीट और प्रशंसक बाहर की गर्मी महसूस नहीं कर पाएंगे. यह चैंपियनशिप अगले साल 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक दोहा में होगी. 

आयोजकों ने दावा किया कि 48,000 दर्शकों की क्षमता वाले खलीफा स्टेडियम में एसी प्रणाली से मौसम खुशगवार होगा और गर्म हवा का प्रतिस्पर्धा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, भाला फेंक इवेंट के दौरान इसे बंद करना पड़ेगा क्योंकि इससे थ्रो पर असर पड़ सकता है. 

दोहा में अगले साल होने वाली एशियन चैंपियनशिप, विश्व चैंपियनशिप के लिए परीक्षण इवेंट का काम करेगी. वहीं पहली बार विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रैक गुलाबी रंग की होगी.