IAAF विश्व चैम्पियनशिप: ओलम्पिक चैम्पियन को हरा 400 मीटर बाधा दौड़ जीते नॉर्वे के वारहोल्म
Advertisement

IAAF विश्व चैम्पियनशिप: ओलम्पिक चैम्पियन को हरा 400 मीटर बाधा दौड़ जीते नॉर्वे के वारहोल्म

इसके अलावा रियो ओलम्पिक के स्वर्ण पदक विजेता अमेरिकी एथलीट क्लेमेंट ने इस रेस को 48.52 सेकेंड में पूरा किया और उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा.

नोर्वे के एथलीट वारहोल्म ने 48.35 सेकेंड में इस रेस को जीत कर अपना पहला विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक हासिल किया. (PHOTO : IAAF World Champs/Twitter)

लंदन: नॉर्वे के 21 वर्षीय एथलीट कार्स्टन वारहोल्म ने ओलम्पिक चैम्पियन केरोन क्लेमेंट को पछाड़ते हुए विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. बुधवार (9 अगस्त) रात को हुई इस स्पर्धा में वारहोल्म न केवल क्लेमेंट को, बल्कि रियो डी जनेरियो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता यस्मानी कोपेलो को भी पछाड़ते हुए विश्व चैम्पियन बने. इस चैम्पियनशिप में नॉर्वे के किसी एथलीट का यह पहला पदक है.

वारहोल्म ने 48.35 सेकेंड में इस रेस को जीत कर अपना पहला विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक हासिल किया. इस स्पर्धा में रियो ओलम्पिक के स्वर्ण पदक विजेता अमेरिकी एथलीट क्लेमेंट ने इस रेस को 48.52 सेकेंड में पूरा किया और उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. रजत पदक तुर्की के एथलीट यस्मानी कोपेले को मिला जिन्होंने रेस को 48.49 सेकेंड में पूरा किया. इस स्वर्णिम जीत के बाद वारहोल्म ने अपने एक बयान में कहा, "मुझे सच में इस पर भरोसा नहीं हो रहा है. मैंने इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत की थी और अब वह रंग लाई. यह शानदार अनुभव है."

वारहोल्म ने कहा, "मैं अब विश्व चैम्पियन हूं और यह शानदार है. मेरी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत मुझे यहां तक लाई है. मैं इसके लिए अपने कोच का शुक्रगुजार हूं." इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड अमेरिका के केविन यंग के नाम है. उन्होंने बार्सिलोना में छह अगस्त, 1992 को इस स्पर्धा को 46.78 सेकेंड में पूरा कर यह उपलब्धि हासिल की थी. चैम्पियनशिप का रिकॉर्ड भी केविन के नाम ही है. 

Trending news