डोपिंग मामलाः ओलंपिक से रूस के निलंबन पर फैसला करेगा आईएएफ
Advertisement

डोपिंग मामलाः ओलंपिक से रूस के निलंबन पर फैसला करेगा आईएएफ

‘सरकार प्रायोजित’ डोपिंग के आरोप झेल रहे रूस ने शुक्रवार को विश्व एथलेटिक्स प्रमुखों की बैठक से कुछ घंटे पहले बयान दिया कि वह नई डोपिंग रोधी एजेंसी गठित करने के लिये तैयार है। एथलेटिक्स महासंघों के अंतरराष्ट्रीय संघ (आईएएएफ) की महत्वपूर्ण बैठक में रूसी एथलेटिक्स को 2016 रियो ओलंपिक से बाहर करने का फैसला भी किया जा सकता है। 

डोपिंग मामलाः ओलंपिक से रूस के निलंबन पर फैसला करेगा आईएएफ

मोनाको : ‘सरकार प्रायोजित’ डोपिंग के आरोप झेल रहे रूस ने शुक्रवार को विश्व एथलेटिक्स प्रमुखों की बैठक से कुछ घंटे पहले बयान दिया कि वह नई डोपिंग रोधी एजेंसी गठित करने के लिये तैयार है। एथलेटिक्स महासंघों के अंतरराष्ट्रीय संघ (आईएएएफ) की महत्वपूर्ण बैठक में रूसी एथलेटिक्स को 2016 रियो ओलंपिक से बाहर करने का फैसला भी किया जा सकता है। 

इस बैठक में आईएएएफ के नव नियुक्त अध्यक्ष सेबेस्टियन को मोनाको में उसके मुख्यालय में उपस्थित नहीं रहेंगे लेकिन वह कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लंदन से इसमें शिरकत करेंगे। आईएएएफ ने बयान में कहा कि आईएएएफ परिषद के सदस्य और रूसी एथलेटिक्स महासंघ के महासचिव मिखाइल बुतोव डोपिंग को लेकर अपने देश की स्थिति पेश करेंगे। इसके बाद उन्हें बाकी चर्चा और मतदान से बाहर कर दिया जाएगा। 

रूस को निलंबित करने के लिये 27 सदस्यीय संस्था में साधारण बहुमत की जरूरत है। फैसले से पहले रूस के खेल मंत्री विताली मुतको ने कहा कि यदि आईएएएफ और विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) मांग करते हैं तो वे नई डोपिंग रोधी संस्था गठित करने के लिये तैयार हैं।

Trending news