ICC ODI रैंकिंग में भारत चौथे पायदान पर, दक्षिण अफ्रीका सबसे आगे
Advertisement

ICC ODI रैंकिंग में भारत चौथे पायदान पर, दक्षिण अफ्रीका सबसे आगे

भारत ने ढाई महीने से अधिक समय से 50 ओवर के प्रारूप में नहीं खेलने के बावजूद नवीनतम आईसीसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है. विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम के 112 रेटिंग अंक हैं.

आईसीसी वनडे बल्लेबाजी लिस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं. (फाइल फोटो)

दुबई: भारत ने ढाई महीने से अधिक समय से 50 ओवर के प्रारूप में नहीं खेलने के बावजूद नवीनतम आईसीसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है. विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम के 112 रेटिंग अंक हैं.

ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर

दक्षिण अफ्रीका की टीम 119 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया के 118 अंक हैं. न्यूजीलैंड 113 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. भारत ने पिछली बार इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी में एकदिवसीय श्रृंखला खेली थी.

वेस्टइंडीज-पाकिस्तान के पास विश्व कप क्वॉलीफाई का मौका

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान शुक्रवार से तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में बेहतर प्रदर्शन करते हुए आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए सीधे क्वॉलीफाई करने की अपनी दावेदारी मजबूत करना चाहेंगे.

पाकिस्तान 8वें और वेस्टइंडीज 9वें

वर्ष 1975 और 1979 का चैम्पियन वेस्टइंडीज फिलहाल 84 अंक के साथ नौवें स्थान पर है. पाकिस्तान के उससे पांच अंक अधिक हैं और वह आठवें स्थान पर है. श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला ड्रा कराने वाला बांग्लादेश 92 अंक के साथ सातवें स्थान पर है.

वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान के खिलाफ 15 मैच जीते, 13 हारे 

वेस्टइंडीज ने अपने मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 15 एकदिवसीय मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 13 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज के पास पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का मौका है लेकिन इसके लिए उसे तीनों मैच जीतने होंगे. ऐसा करने पर दोनों टीमों के 87 अंक होंगे लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर वेस्टइंडीज आगे होगा.

दूसरी तरफ अगर पाकिस्तान तीनों मैच जीत लेता है और उसके बांग्लादेश के बराबर 92 अंक हो जाएंगे और दशमलव अंक तक गणना करने पर वह बांग्लादेश से आगे होगा. 

इंग्लैंड और 30 सितंबर 2017 तक शीर्ष सात टीमें विश्व कप के लिए सीधे क्वॉलीफाई करेंगी जबकि बाकी बची चार टीमों को 2018 में 10 टीमों के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के जरिये क्वालीफाई करने का दूसरा मौका मिलेगा.

बल्लेबाजों में कोहली तीसरे स्थान पर

इस बीच बल्लेबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और भारतीय कप्तान विराट कोहली का नंबर आता है.

Trending news