आईसीसी टेस्ट क्रिकेट चैंपियन टीम को अब मिलेंगे 10 लाख डॉलर
Advertisement

आईसीसी टेस्ट क्रिकेट चैंपियन टीम को अब मिलेंगे 10 लाख डॉलर

आईसीसी ने शीर्ष टेस्ट टीम को दी जाने वाली इनामी राशि में इजाफा कर दिया है। अगले साल 1 अप्रैल से पांच लाख डॉलर की बजाय 10 लाख डॉलर करने का फैसला किया है और साथ ही महिला क्रिकेट में निवेश को पांच गुना बढ़ा दिया है।

फाइल फोटो (प्रतीकात्मक)

दुबई: आईसीसी ने शीर्ष टेस्ट टीम को दी जाने वाली इनामी राशि में इजाफा कर दिया है। अगले साल 1 अप्रैल से पांच लाख डॉलर की बजाय 10 लाख डॉलर करने का फैसला किया है और साथ ही महिला क्रिकेट में निवेश को पांच गुना बढ़ा दिया है।

आईसीसी की प्रेस रिलीज़ के अनुसार, 'आईसीसी बोर्ड ने 2016 से 2023 के दौरान शीर्ष टेस्ट टीमों के लिए इनामी राशि, पुरुष और महिला आईसीसी प्रतियोगिताओं के लिए इनामी राशि के आवंटन को बढ़ाकर छह करोड़ पचास लाख डॉलर करने की स्वीकृति दे दी है। पिछले आठ साल की तुलना में खिलाड़ियों को दी जाने वाली कुल इनामी राशि में 41 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।'

रिलीज के मुताबिक 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टेस्ट टीम को बेहतर तरीके से पुरस्कृत करने के फैसले के तहत बोर्ड ने प्रत्येक साल 1 अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीमों के लिए इनामी राशि को दोगुना कर दिया है। इसके अनुसार, 'यह इनामी राशि सात करोड़ डॉलर के टेस्ट क्रिकेट कोष से अलग है, जिसे आईसीसी ने पिछले साल 2023 तक के लिए स्वीकृत किया था।'

साथ ही यह कोष अगले साल से बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को छोड़कर अन्य सभी टेस्ट खेलने वाले सदस्य देशों के लिए उपलब्ध रहेगा।' अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अधिक प्रतिस्पर्धी टीमें तैयार करने की आईसीसी की नई रणनीति को देखते हुए एसोसिएट और एफीलिएट सदस्यों को 2016-2023 तक मिलने वाले प्रत्यक्ष कोष को 12 करोड़ 50 लाख डॉलर से बढ़ाकर 20 करोड़ 80 लाख डॉलर कर दिया गया है।

साथ ही बोर्ड ने एसोसिएट सदस्यों को वार्षिक कोष से 2015 के लिए दो करोड़ डॉलर और 2016 के लिए दो करोड़ 60 लाख डॉलर तुरंत जारी करने को स्वीकृति दी। जून में अमेरिका क्रिकेट संघ (यूएसएसीए) को निलंबित किए जाने के बाद बोर्ड को अमेरिका में क्रिकेट के विकास पर अपडेट भी मिला है। बोर्ड अमेरिका में क्रिकेट के लिए सार्थक रणनीति विकसित करने के लिए किये गये काम से संतुष्ट है, जिसमें सभी हितधारकों का एकीकरण भी शामिल है।

Trending news