ICC के सात पूर्णकालिक सदस्यों में से प्रत्येक को मिलेगा एक करोड़ डॉलर
Advertisement

ICC के सात पूर्णकालिक सदस्यों में से प्रत्येक को मिलेगा एक करोड़ डॉलर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सात पूर्णकालिक सदस्य बोर्ड को अगले आठ साल तक एक करोड़ डॉलर का भुगतान करने का फैसला किया है। यह टेस्ट क्रिकेट कोष का हिस्सा है जिसकी घोषणा पिछले साल तब की गयी थी जब आईसीसी में बदलाव करते हुए बिग थ्री (बीसीसीआई, ईसीबी और सीए) ने इस पर नियंत्रण बना दिया था। 

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सात पूर्णकालिक सदस्य बोर्ड को अगले आठ साल तक एक करोड़ डॉलर का भुगतान करने का फैसला किया है। यह टेस्ट क्रिकेट कोष का हिस्सा है जिसकी घोषणा पिछले साल तब की गयी थी जब आईसीसी में बदलाव करते हुए बिग थ्री (बीसीसीआई, ईसीबी और सीए) ने इस पर नियंत्रण बना दिया था। 

ईएसपीएनक्रिकइन्फो (ESPNcricinfo.com) के अनुसार इन तीनों के अलावा बाकी पूर्णकालिक सदस्यों में से प्रत्येक बोर्ड को प्रतिवर्ष 12 लाख 50 डॉलर की धनराशि मिलेगी। इसकी शुरुआत जनवरी 2016 से होगी। आईसीसी की योजना अपने पहले टेस्ट क्रिकेट कोष के छह लाख डॉलर के पहले भुगतान को जनवरी में करने की योजना है जबकि बाकी छह लाख 50 हजार डॉलर की धनराशि सात छोटे बोर्ड को जुलाई में की जाएगी। इसी प्रारूप के अनुसार 2023 तक भुगतान किये जाने की संभावना है। 

बोर्ड पहले ही 2023 तक द्विपक्षीय दौरे संबंधी समझौते कर चुके हैं और ऐसे में उनके पास इस भुगतान का उपयोग करके अपने टेस्ट कार्यक्रम को बढ़ाने के बहुत कम अवसर रहेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘ऐसा लगता है कि इस धन का उपयोग घाटे में चलने वाले दौरों के लिये किया जाएगा। उदाहरण के लिये श्रीलंका क्रिकेट बिग थ्री और पाकिस्तान को छोड़कर बाकी सभी देशों के टेस्ट दौरे में नुकसान उठाता है।’

Trending news