Zee Rozgar Samachar

भारत के एक जिले से भी कम आबादी वाले इस देश ने किया फुटबॉल वर्ल्डकप में प्रवेश

आइसलैंड ने अगले साल रूस में आयोजित होने वाले फीफा विश्व कप टूनार्मेंट में प्रवेश हासिल कर इतिहास रच दिया है.

भारत के एक जिले से भी कम आबादी वाले इस देश ने किया फुटबॉल वर्ल्डकप में प्रवेश
कोसोवो को हराकर जीत का जश्न मनाते आइसलैंड के खिलाड़ी. (फोटो : रॉयटर्स)

मेड्रिड : लगभग 3,34,000 की आबादी वाले देश आइसलैंड ने अगले साल रूस में आयोजित होने वाले फीफा विश्व कप टूनार्मेंट में प्रवेश हासिल कर इतिहास रच दिया है.आइसलैंड ने पहली बार विश्व कप में प्रवेश हासिल किया है. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, वह विश्वकप में प्रवेश करने वाला सबसे छोटा देश है. विश्वकप टूनार्मेंट में आइसलैंड और सर्बिया के अलावा, मेजबान देश रूस, जर्मनी, स्पेन, इंग्लैंड, बेल्जियम और पोलैंड ने प्रवेश हासिल कर लिया है. विश्वकप क्वालीफायर में सोमवार रात ग्रुप-ई में खेले गए मैच में आइसलैंड ने कुसोवो को 2-0 से मात देकर विश्व कप में अपना स्थान पक्का किया.

मैच की शुरूआत से ही आइसलैंड ने अपना अच्छा प्रदर्शन बनाए रखा था. पहले हाफ में 40वें मिनट में गिल्फी सिगुर्डसोन ने गोल कर टीम का खाता खोला. इस बढ़त को टीम ने पहले हाफ की समाप्ति तक बनाए रखा. इसके बाद, दूसरे हाफ में भी अपने अच्छे डिफेंस के दम पर आइसलैंड ने कोसोवो को गोल कर स्कोर बराबर करने का मौका नहीं दिया.

FIFA U17 World Cup 2017: मिलिए जैक्‍सन सिंह से, जिन्‍होंने 'फीफा' में पहले गोल से रचा इतिहास

68वें मिनट में सिगुर्डसोन की ओर से मिले पास को जोहान गुडमुंडसोन ने गोल में तब्दील कर आइसलैंड को 2-0 की बढ़त दी. इस बढ़त को आइसलैंड ने मैच के अंत तक बनाए रखा और कोसोवो पर 2-0 से ही जीत हासिल की.

सर्बिया ने भी क्वालिफाइ किया
सर्बिया ने सोमवार को खेले गए फीफा विश्व कप-2108 के क्वालीफायर मुकाबले में जार्जिया को 1-0 से हरा दिया. इस जीत ने सर्बिया को विश्व कप में जगह दिला दी है. उसने ग्रुप-डी में 10 मैचों से 21 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल कर लिया है. 10 में से छह मैचों में सर्बिया की जीत हुई है. यह मैच यहां के राजोक मिटिक स्टेडियम में खेला गया और इसे 40 हजार दर्शकों ने देखा. इन दर्शकों ने 2010 के बाद पहली बार सर्बिया की विश्व कप में वापसी का जश्न आतिशबाजी के साथ मनाया.  एक अन्य मैच में अल्बानिया को इटली के हाथों 0-1 से हार मिली. इटली के लिए मैच का एकमात्र गोल एंटोनियो कैंडेवा ने 73वें मिनट में किया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.