टोक्यो ओलंपिक में मेडल के लिए अभी से तैयारी के निर्देश जारी

टोक्यो ओलंपिक 2020 की पदक उम्मीदों को अगले चार साल लगातार मदद मुहैया कराने की कवायद में खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल महासंघों को निर्देश दिया है कि वे इस महीने के आखिर तक पदक उम्मीदों को तलाश ले।

टोक्यो ओलंपिक में मेडल के लिए अभी से तैयारी के निर्देश जारी

नई दिल्ली : टोक्यो ओलंपिक 2020 की पदक उम्मीदों को अगले चार साल लगातार मदद मुहैया कराने की कवायद में खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल महासंघों को निर्देश दिया है कि वे इस महीने के आखिर तक पदक उम्मीदों को तलाश ले।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल महासंघों को 2020 टोक्यो ओलंपिक की पदक उम्मीदों और उनके सहयोगी स्टाफ को 30 नवंबर 2016 तक तलाशने की सलाह दी है। यह इसलिए ताकि संभावितों को स्थायी तौर पर विश्व स्तरीय सहयोगी स्टाफ मिल सके और वे एक टीम के रूप में काम करके नतीजे दे सकें।’

मंत्रालय ने खेल महासंघों को 2017 में पदक संभावितों के अभ्यास और एक्सपोजर कार्यक्रम भी तैयार करने के लिये कहा है।

बयान में कहा गया, ‘खेल महासंघ टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के तहत किसी भी वित्तीय सहायता के लिए राष्ट्रीय खेल विकास कोष से संपर्क कर सकते हैं।’ खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के प्रदर्शन की हर छह माह में समीक्षा की जाएगी और सूची में बदलाव की गुंजाइश रहेगी।

इसमें कहा गया, ‘जिन खेलों में खेल महासंघ निलंबित हैं या खेल मंत्रालय से मान्यता प्राप्त नहीं है, उनके लिये भारतीय खेल प्राधिकरण यह काम करेगा। ऐसे खेल तीरंदाजी, जिम्नास्टिक, जूडो और टेनिस हैं।’