FIFA U17 World Cup : फुटबॉल का महाकुंभ शुरू, पहले ही मैच में भारत को मिली हार
Advertisement

FIFA U17 World Cup : फुटबॉल का महाकुंभ शुरू, पहले ही मैच में भारत को मिली हार

भारतीय फुटबॉल टीम बड़े ऐतिहासिक पल की गवाह बनी. टीम ने फीफा विश्व कप में पहली बार कदम रखा. हालांकि उसे पहले ही मैच में अमेरिका के खिलाफ 3-0 से हार का सामना करना पड़ा.

FIFA U17 World Cup : फुटबॉल का महाकुंभ शुरू, पहले ही मैच में भारत को मिली हार

नई दिल्ली : भारत की अंडर-17 फुटबॉल टीम शुक्रवार को ऐतिहासिक पल की गवाह बनी. टीम ने फीफा विश्व कप में पहली बार कदम रखा. भारतीय फुटबॉल टीम ने दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट का आगाज अमेरिका के साथ जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में किया. मैच में भारत ने शुरुआत में अच्छा खेल दिखाया. पहले आधे घंटे के खेल तक भारत की टीम ने अमेरिका के हमलों का बखूबी जवाब दिया. लेकिन बाद में टीम अपनी लय बरकरार नहीं रख सकी. उसे जितने भी मौके मिले, वह उन्हें गोल में तब्दील नहीं कर पाई. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी टीम को जितने भी मौके मिले, उसने उनका बखूबी फायदा उठाया. अमेरिकी टीम ने एक के बाद एक तीन गोल कर टीम इंडिया पर 3-0 से जीत हासिल की.

  1. पहली बार भारत में आयोजित हुआ फुटबॉल विश्वकप
  2. भारत ने पहली बार लिया विश्वकप में हिस्सा
  3. राजधानी दिल्ली में हुए समारोह में पहुंचे पीएम मोदी

पहला गोल अमेरिका ने पेनल्टी के सहारे किया. पेनल्टी को अमेरिकी कप्तान सार्जेंट ने इसे गोल में बदलकर अपनी टीम को बढ़त दिला दी. पहले हाफ तक भारत 2-0 से पिछड़ दिया. भारत को ग्रुप-ए में रखा गया है, जहां उसके साथ अमेरिका के अलावा कोलंबिया और घाना जैसी फुटबाल की दिग्गज टीमें हैं. मैच के शुभारंभ मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे. उन्होंने इस मौके पर भारतीय फुटबॉल से जुड़े तमाम बड़े खिलाड़ियों को सम्मानित किया. अमेरिका से मैच के बाद भारतीय टीम का सामना नौ अक्टूबर को कोलंबिया और 12 अक्टूबर को घाना से होगा.

सम्मान समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टेडियम में जाकर खिलाड़ियों से मुलाकात की. उनके साथ राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और प्रफुल्ल पटेल भी मौजूद थे.

भारत फुटबाल के लिए मशहूर नहीं है, जबकि अमेरिका के पास बेहतरीन टीम है. उन्होंने फीफा अंडर-17 विश्व कप के 17 में से 16 संस्करणों में हिस्सा लिया है. सिर्फ 2013 में ही अमेरिकी टीम इस विश्व कप में नहीं खेली थी.

ग्रुप-बी में पहला मैच शाम पांच बजे मुंबई के डी.वाई पाटिल स्टेडियम में न्यूजीलैंड और तुर्की के बीच खेला गया. दूसरा मैच घाना और काेलंबिया के बीच खेला गया. इसमें घाना ने कोलंबिया को 1-0 से हराया. वहीं न्यूजीलैंड और तुर्की के बीच मैच ड्रा रहा.

भारतीय टीम :धीरज मोइरंगथम, जितेंद्र सिंह, अनवर अली, संजीव स्टालिन, सुरेश वांगजाम, निनथोइंगान्बा मेतेई, अमरजीत सिंह कियाम, अनिकेत जाधव, अभिजीत सरकार, कोमल, थातल, राहुल कान्नोली

अमेरिकी टीम : जस्टिन गारसेस, जेलिन लिंडसे, क्रिस ग्लोस्टर, जेम्स सेंड्स, क्रिस डर्किन, आयो अकिनोला, ब्लेन फेरी, जोश जारजेंट, टिम वे, एंड्रू कारलेटन, क्रिस गोसलिन 

Trending news