AzlanCup 2019: सुल्तान अजलान शाह में जापान से भिड़ने के लिए तैयार भारत

भारतीय टीम ने 1985, 1991, 1995 और 2009 में इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है.

AzlanCup 2019: सुल्तान अजलान शाह में जापान से भिड़ने के लिए तैयार भारत
(फोटो साभार: twitter/Hockey India)

इपोह (मलेशिया): भारतीय पुरुष हॉकी टीम शनिवार को इपोह में 28वें सुल्तान अजलान शाह टूर्नामेंट के पहले मैच में 18वें एशियाई खेलों की गोल्ड मेडल विजेता जापान का सामना करेगी. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले भारत को गुरजंत सिंह के रूप में झटका लगा है. गुरजंत अभ्यास मैच के दौरान चोटिल हो गए जिसके कारण उन्हें भारत वापस लौटना पड़ा.

भारत के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा, "जापान, कोरिया और मेजबान मलेशिया टूर्नामेंट में मजबूत टीमें हैं. वह अपने सभी खिलाड़ियों के साथ इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने आए हैं और वे हमें कड़ी टक्कर देंगे."

मनप्रीत ने कहा, "युवा खिलाड़ियों को अपने खेल को बेहतर करना होगा और मैं समझता हूं कि नए खिलाड़ियों के होने से टीम को लाभ हो सकता है क्योंकि विपक्षी को इनके बारे में अधिक जानकारी नहीं है. गुरजंत को खोने से हमें नुकसान जरूर हुआ है, लेकिन उनकी जगह लेने वाले गुरसाहिबजीत सिंह एक दमदार खिलाड़ी हैं."

टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में भारत पांचवें पायादान पर रहा था. उसे राउंड रॉबिन स्टेज में अर्जेटीना, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी. हालांकि, पांचवें पायदान के लिए हुए मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को 4-1 से करारी शिकस्त दी थी. राउंड रॉबिन में भारत को मलेशिया के खिलाफ 5-1 से एकमात्र जीत हासिल हुई थी.

भारतीय टीम ने 1985, 1991, 1995 और 2009 में इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है जबकि 2010 में उसे दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.

(इनपुट-आईएएनएस)