जिंबाब्वे के साथ टी20 सीरीज का निर्णायक और आखिरी मैच कल, भारत का पलड़ा भारी
Advertisement

जिंबाब्वे के साथ टी20 सीरीज का निर्णायक और आखिरी मैच कल, भारत का पलड़ा भारी

दूसरे टी20 में जिंबाब्वे को 10 विकेट से रौंदने के बाद भारतीय टीम बुधवार को यहां सीरीज के निर्णायक तीसरे और अंतिम टी20 में जीत के साथ सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। भारत ने वनडे सीरीज में जिंबाब्वे का 3-0 से क्लीनस्वीप किया था लेकिन शनिवार को पहले टी20 में महेंद्र सिंह धोनी की टीम को दो रन से हार का सामना करना पड़ा।

जिंबाब्वे के साथ टी20 सीरीज का निर्णायक और आखिरी मैच कल, भारत का पलड़ा भारी

हरारे: दूसरे टी20 में जिंबाब्वे को 10 विकेट से रौंदने के बाद भारतीय टीम बुधवार को यहां सीरीज के निर्णायक तीसरे और अंतिम टी20 में जीत के साथ सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। भारत ने वनडे सीरीज में जिंबाब्वे का 3-0 से क्लीनस्वीप किया था लेकिन शनिवार को पहले टी20 में महेंद्र सिंह धोनी की टीम को दो रन से हार का सामना करना पड़ा।

मेहमान टीम ने हालांकि कल दूसरे मैच में जोरदार वापसी करते हुए हरारे स्पोर्ट्स क्लब में एकतरफा जीत दर्ज की। भारतीय टीम अब एक और आसान जीत के साथ सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। धोनी की अगुआई वाली टीम के लिए कल बरिंदर सरन, मनदीप सिंह, लोकेश राहुल और जसप्रीत बुमराह ने प्रभावी प्रदर्शन किया। युवा तेज गेंदबाज सरन ने पदार्पण करते हुए भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। मनदीप ने अर्धशतक जड़ा जबकि राहुल ने भी प्रभावी पारी खेली जिससे टीम ने बेहद आसान जीत दर्ज की।

सरन ने 10 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि बुमराह ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए तीन विकेट हासिल किए। मनदीप ने इस प्रारूप में अपना पहला अर्धशतक जड़ा जिसके बाद अब इन युवा खिलाड़ियों की नजरें एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन पर टिकी होंगी।
भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 विकेट से यह पहली जीत है जिससे भी टीम का आत्मविश्वास बढ़ेगा। अनुभवी धोनी हालांकि पिछले मैच में बड़ी जीत के बावजूद जिंबाब्वे को हल्के में नहीं लेंगे और टीम के अपने युवा साथियों को आत्ममुग्धता से बचने की सलाह देंगे।

धोनी ने कल की जीत के बाद कहा, ‘‘मैं जोर देकर कहना चाहूंगा कि हमें तेजी से रन दौड़ने की जरूरत है जिससे कि क्षेत्ररक्षकों पर दबाव बने और छोटे प्रारूप में यह तेज रन चुराना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।’ जहां तक जिंबाब्वे का सवाल है जो ग्रीम क्रीमर की अगुआई में टीम निराशा सीरीज का सकारात्मक अंत करना चाहेगी। कप्तान क्रीमर ने कहा कि उनकी टीम को अब तक नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने का खामियाजा भुगतना पड़ा है। जिंबाब्वे को अगर भारत को कड़ी टक्कर देनी है तो चामू चिभाभा, हैमिल्टन मसाकाद्जा, सिकंदर रजा, एल्टन चिगुंबुरा और मैलकम वालेर जैसे खिलाड़ियों को बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करना होगा और गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करनी होगी।

टीमें इस प्रकार हैं:- 
भारत:- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), लोकेश राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करूण नायर, अंबाती रायुडू, ऋषी धवन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, बरिंदर सरन, मनदीप सिंह, केदार जाधव, जयदेव उनादकट और युजवेंद्र चहल। 

जिंबाब्वे:- ग्रीम क्रेमर (कप्तान), वुसीमुजी सिबांडा, सिकंदर रजा, एल्टन चिगुम्बुरा, हैमिल्टन मसाकाद्जा, वेलिंगटन मसाकाद्जा, तेंडाई चतारा, चामू चिभाभा, डोनाल्ड तिरिपानो, मैल्कम वालेर, पीटर मूर, तापिवा मुफुद्जा, टिनोटेंडा मुतोम्बोद्जी, रिचमंड मुतुम्बामी (विकेटकीपर), तौराई मुजारबानी, ब्रायन चारी, नेविल मादजिवा, तिमीसेन मारूमा।

मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े 4 बजे शुरू होगा।

Trending news