भारत को अपनी गेंदबाजी चिंताओं को दूर करना होगा : श्रीनाथ
Advertisement

भारत को अपनी गेंदबाजी चिंताओं को दूर करना होगा : श्रीनाथ

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने आगामी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप से पूर्व टीम के गेंदबाजी आक्रमण को लेकर चिंता जताई है लेकिन उन्होंने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए गत चैम्पियन टीम के बल्लेबाजी क्रम को सबसे मजबूत करार दिया है।

भारत को अपनी गेंदबाजी चिंताओं को दूर करना होगा : श्रीनाथ

दुबई : भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने आगामी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप से पूर्व टीम के गेंदबाजी आक्रमण को लेकर चिंता जताई है लेकिन उन्होंने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए गत चैम्पियन टीम के बल्लेबाजी क्रम को सबसे मजबूत करार दिया है।

श्रीनाथ ने आईसीसी के कालम में लिखा, ‘भारत को अपने गेंदबाजी संयोजन और संसाधनों से जुड़ी चिंता को जल्द से जल्द दूर करना होगा। उसे ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है जो गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करे और उसे ऐसे गेंदबाज को ढूंढना होगा जिसके बारे में धोनी और टीम प्रबंधन को लगता है कि वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के सभी मैचों में खेलेगा।’ कर्नाटक का यह 45 वर्षीय क्रिकेटर 1992 से 2003 तक तीन विश्व कप में खेला।

श्रीनाथ ने लिखा, ‘फिलहाल इसके लिए (गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई के लिए) भुवनेश्वर कुमार सर्वश्रेष्ठ विकल्प है जब तक कि इशांत शर्मा अपनी सही लाइन और लेंथ हासिल नहीं कर लेता। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से पहले त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान भारत की गेंदबाजी फार्म की कड़ी परीक्षा होगी।’

श्रीनाथ ने कहा, ‘त्रिकोणीय श्रृंखला के बीच में धोनी को फैसला करना होगा कि आईसीसी के इस शीर्ष टूर्नामेंट के दौरान गेंदबाजी आक्रमण में उनकी पहली पसंद क्या होगी। शुरूआत में कुछ प्रयोग होंगे लेकिन त्रिकोणीय श्रृंखला खत्म होने तक भारत को अपने सर्वश्रेष्ठ 11 खिलाड़ी तैयार करने होंेगे। जिस टीम के बारे में उन्हें लगता है कि वह खिताब जीतेगी।’

स्पिन विभाग में श्रीनाथ ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन अंतिम एकादश में पहली पसंद होंगे। उन्होंने कहा, ‘टीम का संतुलन तय करेगा कि भारत दूसरे स्पिनर के साथ खेलेगा या अतिरिक्त तेज गेंदबाज के साथ।’ इस पूर्व क्रिकेटर ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम की तारीफ की।

उन्होंने कहा, ‘शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में भारतीय बल्लेबाज स्थिर है। महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद हैं।’ श्रीनाथ ने कहा, ‘रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरेंगे जबकि अश्विन और भुनवेश्वर भी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं और ऐसे में भारत की बल्लेबाजी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 की टीमों में सबसे मजबूत नजर आती है।’ श्रीनाथ ने हालांकि विश्व कप टीम में मुरली विजय को शामिल नहीं करने पर सवाल उठाए जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में काफी रन बनाए हैं।

उन्होंने कहा, ‘खिलाड़ियों की मौजूदा फार्म आम तौर उपलब्ध अंतिम दो या तीन स्थान तय करती है। मुझे यकीन है कि पूरा भारत मुरली विजय को बाहर करने पर बात कर रहा है जो आस्ट्रेलिया के दौरे और पिछले साल इंग्लैंड में अच्छी फार्म में दिखा।’

Trending news