T20 श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को हराना बड़ी चुनौती : रोहित शर्मा
Advertisement

T20 श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को हराना बड़ी चुनौती : रोहित शर्मा

भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कहा है कि अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका की हार को भारतीय टीम ज्यादा तवज्जो नहीं दे रही और उनका मानना है कि शुक्रवार से शुरू हो रही टी20 श्रृंखला में इस टीम को हराना बड़ी चुनौती होगी चूंकि हर प्रारूप में इसका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है ।

T20 श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को हराना बड़ी चुनौती : रोहित शर्मा

धर्मशाला : भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कहा है कि अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका की हार को भारतीय टीम ज्यादा तवज्जो नहीं दे रही और उनका मानना है कि शुक्रवार से शुरू हो रही टी20 श्रृंखला में इस टीम को हराना बड़ी चुनौती होगी चूंकि हर प्रारूप में इसका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है ।

रोहित ने यहां एचपीसीए स्टेडियम पर मीडिया से बातचीत में कहा, ‘ये अभ्यास मैच था। टीमों ने अपना सर्वश्रेष्ठ संयोजन उतारा और रिजर्व खिलाड़ियों को भी आजमाया। मैं कल के मैच के बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहता। हर टीम अभ्यास मैचों में कुछ प्रयोग करती है लिहाजा उन्हें ज्यादा गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है। दक्षिण अफ्रीका सिर्फ टी20 ही नहीं बल्कि हर प्रारूप में सबसे मजबूत टीमों में से है।’ भारत ए ने कल दिल्ली में अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

यह पूछने पर कि भारत ज्यादा टी20 मैच नहीं खेल रहा है, रोहित ने कहा, ‘मैं मानता हूं कि हमने एक टीम के रूप में ज्यादा टी20 मैच नहीं खेले लेकिन कई खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं। हम आईपीएल के अनुभव का इस्तेमाल करेंगे। इस प्रारूप में एक टीम के रूप में अच्छा खेलना हमारे लिये चुनौतीपूर्ण होगा।’ रोहित ने कहा कि फोकस टी20 विश्व कप पर है जो पांच महीने बाद होना है। उन्होंने कहा, ‘विश्व कप करीब है और हमें सभी टी20 मैचों का पूरा फायदा उठाना है। दक्षिण अफ्रीका के लिये भी यह चुनौतीपूर्ण होगा चूंकि उन्होंने भी ज्यादा टी20 मैच नहीं खेले हैं।’ 

दक्षिण अफ्रीका के टी20 कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने पहला मैच तेज और उछालभरी पिच पर खेले जाने को लेकर हैरानी जताई थी। यह पूछने पर कि मेहमान टीम के तेज आक्रमण का सामना करने के लिये भारत क्या तैयारी कर रहा है, रोहित ने कहा कि टीम का फोकस स्पिन और तेज गेंदबाजी दोनों पर है। उन्होंने कहा, ‘उनके पास अच्छे तेज गेंदबाज ही नहीं बल्कि स्पिनर भी हैं जो यहां प्रभावी होंगे। सभी पहलुओं पर फोकस करना अच्छा होगा।’ 

उन्होंने कहा कि लगातार विदेश दौरों से बल्लेबाजों को तेज आक्रमण का बेहतर तरीके से सामना करने में मदद मिली है। उन्होंने कहा, ‘पिछले दो साल में हमने अधिकांश क्रिकेट बाहर ही खेली है जिससे आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। विदेश दौरे से एक बल्लेबाज के रूप में निखरने में मदद मिली है।’ रोहित ने कहा कि यहां पहले आने से उनकी टीम की तैयारी दक्षिण अफ्रीका से बेहतर है। 

उन्होंने कहा, ‘हम हालात के अनुकूल खुद को ढाल चुके हैं। यहां हम पहले ही आ गए थे और कड़ी मेहनत की है। यह दुनिया के शीर्ष पांच स्टेडियमों में से एक है और मैंने भारत के बाहर ऐसा मैदान नहीं देखा।’ टीम में उनकी भूमिका के बारे में रोहित ने कहा कि वह बाहरी आलोचना पर ध्यान नहीं देते और टीम की जरूरत के मुताबिक खेलते हैं।

एम.एस. धोनी और विराट कोहली की कप्तानी के बारे में उन्होंने कहा, ‘दोनों की शैली अलग है और हम सभी को पता है कि वे कैसी कप्तानी करते हैं। हर किसी का अपना तरीका होता है।’

Trending news