India Open Boxing: शिवा थापा, सचिन सिवाच, अमित पंघल फाइनल में, सोलंकी हुए बाहर

India Open Boxing: शिवा थापा, सचिन सिवाच, अमित पंघल फाइनल में, सोलंकी हुए बाहर

इंडिया ओपन के सेमीफाइनल मुकाबलों में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा रहा. भारत के शिवा थापा, अमित पंघल और सचिन सिवाच ने फाइनल में जगह बनाई. 

India Open Boxing: शिवा थापा, सचिन सिवाच, अमित पंघल फाइनल में, सोलंकी हुए बाहर

गुवाहाटी: इंडिया ओपन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबलों में भारतीय खिलाड़ियों ने बढ़िया प्रदर्शन किया. 8 वर्गों के सेमीफाइनल मुकाबलों में लगभग सभी में भारत के मुक्केबाजों को सफलता मिली और उन्होंने फाइनल में प्रवेश किया. इस बार इंडिया ओपन में कम ही विदेशी खिलाड़ियों ने भाग लिया था, लेकिन भारत के लगभग सभी प्रमुख मुक्केबाजों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था. 

सचिन सिवाच ने किया उलटफेर
 वर्ल्ड यूथ चैम्पियनशिप के पूर्व विजेता सचिन सिवाच ने गुरुवार को उलटफेर करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों को गोल्ड मेडल विजेता गौरव सोलंकी को 52 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में मात दे फाइनल में प्रवेश कर लिया है. करमबीर नबीन चंद्रा बारदोलोई इंडोर स्टेडियम में खेले जा रहे इस अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में एशियाई खेलों के गोल्ड मेडल विजेता अमित पंघल (52 किलोग्राम भारवर्ग) और एशियाई चैम्पियनशिप में लगातार चार बार मेडल जीतने वाले शिवा थापा (60 किलोग्राम भारवर्ग) ने भी फाइनल में जगह बना ली है. 

यह भी पढ़ें: चुनौती मिलने पर मैरी कॉम ने जीता कड़ा मुकाबला, फिर दे डाली विरोधी को यह सलाह

अमित पंघल के साथ होगा सचिन का मुकाबला
सचिन ने अपने प्रतिद्वंद्वी सोलंकी के खिलाफ जमकर मुक्के बरसाए और पंघल के साथ खिताबी भिड़ंत तय की. जीबी टूर्नामेंट में कांस्य मेडल जीतने वाले सचिन पहली बार पंघल के सामने होंगे और उनकी कोशिश गोल्ड जीतने की होगी. 

सचिन को फाइनल जीतने की पूरी उम्मीद
मैच के बाद सचिन ने कहा, "मैं गौरव सोलंकी को लंबे समय से हराता आ रहा हूं. आज भी मुझे भरोसा था कि मैं उन्हें हरा दूंगा." अमित के बारे में सचिन ने कहा, "अमित ने हाल ही में काफी सुधार किया है. सीनियर स्तर पर किसी टूर्नामेंट में अपने आप को साबित करने का यह मेरे पास बड़ा मौका है. मैं पहली बार अमित का सामना करूंगा. मुझे उम्मीद है कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा."

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup: फीफा बैठक में हुए कई अहम फैसले, 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें

थापा का मुकाबला होगा मनीष कौशिक से
वहीं 60 किलोग्राम भारवर्ग में थापा का सामना मौजूदा विजेता मनीष कौशिक से होगा. थापा ने सेमीफाइनल मुकाबले में पोलैंड के डी. क्रिस्टिन स्जेपेनास्की को 5-0 से हराया. वहीं मनीष ने एक अन्य सेमीफाइनल में अंकित को भी 5-0 से शिकस्त दी. थापा ने जीतने के बाद कहा, "मेरे विपक्षी थके हुए थे इसलिए मैंने उन्हें थकाने के लिए कुछ पंच ऐसे ही मारे. मैं खुश हूं कि मेरी रणनीति काम कर गई."

ये खिलाड़ी भी पहुंचे फाइनल में
वहीं विश्व चैम्पियन गौरव बिधुड़ी को थाइलैंड के चाटचाई डेचा बुटडी ने 5-0 से पटका. एशियन चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले दीपक को 49 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जाने के लिए रिंग में उतरने की भी जरूरत नहीं पड़ी. फिलिपिंस के कारोलो कानो पालम ने उन्हें वॉक ओवर दे दिया. कविंदर सिंह बिष्ट को भी 56 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जगह मिल गई है. उन्होंने सेमीफाइनल में मदन लाल को 4-1 से मात दी. एशियाई चैम्पियनशिप में अपना पहला मेडल जीतने वाले आशीष कुमार ने भी 75 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने सेमीफाइनल में थाईलैंड के अफिसिट खानतखोकुरे से मात दी. फाइनल में उनका सामना फिलिपिंस के इयुमिर फेलिक्स सांतोस से होगा जिन्होंने मनजीत पंघल को हराया. 

ऐसे रहे अन्य परिणाम
चचाई डेचा बुटी (56 किग्रा) ने गौरव बिधुड़ी को 5-0 से हराया, रोहित टोकस (64 किग्रा) ने अंकुश दहिया को 5-0 से हराया. आशीष (69 किग्रा)ने क्लेयर मारवेन को 5-0 से  हराया. दुर्योधन सिंह नेगी (69 किग्रा) ने दिनेश डागर को 5-0 से हराया. बृजेश यादव (81 किग्रा) ने हर्ष लखरा को 5-0 से हराया. मनीष पवार (81 किग्रा) ने संजय को 5-0 से हराया
नमन तंवर (91 किग्रा)ने प्रवीण कुमार को 5-0 से हराया. सुमित सांगवान (91 किग्रा) ने संजीत को 5-0 से हराया. सतीश कुमार (+ 91 किग्रा) ने हितेश को 4-1 से हराया. नवीन कुमार (+ 91 किग्रा) ने अतुल ठाकुर को 5-0 से हराया
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news