रांची टेस्ट : खामोश रहा कोहली का बल्ला, पुजारा के शतक ने संभाला
Advertisement

रांची टेस्ट : खामोश रहा कोहली का बल्ला, पुजारा के शतक ने संभाला

लोकेश राहुल (67) की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर 451 रनों के जवाब में अच्छी शुरुआत की है. भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 120 रन बना लिए हैं. स्टम्प्स तक मुरली विजय (42) और चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. मेजबान टीम मेहमानों से अभी भी 331 रन पीछे है. 

पुजारा ने एक जिम्मेदारपारी खेलते हुए करियर का 11वां शतक लगाया PIC : BCCI)

रांची : लोकेश राहुल (67) की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर 451 रनों के जवाब में अच्छी शुरुआत की है. भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 120 रन बना लिए हैं. स्टम्प्स तक मुरली विजय (42) और चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. मेजबान टीम मेहमानों से अभी भी 331 रन पीछे है. 

लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें- LIVE

तीसरे दिन का मैच शुरू हो गया है. टीम इंडिया के बल्लेबाज मुरली विजय 42 (112)  और चेतेश्वर पुजारा 10 (27) रन पर खेल रहे है. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ओकी'फी ने गेंदबाजी की शुरुआत की. 42.0 ओवर के बाद भारत का स्कोर 128/1. मुरली विजय 48 (117 गेंद) और चेतेश्वर पुजारा 12 (33 गेंद) पर खेल रहे हैं. विराट कोहली पैड पहन के बैठे है. इसका मतलब यही निकाला जा रहा है कि कोई विकेट गिरने पर कोहली ही बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं. कहा जा रहा है कि वे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे. मुरली विजय ने 129 गेंदों पर पूरा किया अर्धशतक. भारत का स्कोर 49.1 ओवर में 133/1. मुरली विजय ने टेस्ट करियर का 15वां अर्धशतक जड़ा है. अर्धशतक की इस पारी में उन्होंने 6 चौके 1 छक्का मारा है. 

पिछले दो ओवर में मुरली विजय ने थोड़ा जोखिम लेकर शॉट खेले. उन्हें दो चौके जरूर मिले लेकिन शॉट में जोखिम काफी था. इससे पहले मुरली विजय और पुजारा काफी धीमा खेल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के दोनों ही स्पिनर्स शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. रांची पिच लायन और ओ कीफ की काफी मदद कर रही है. 65.4 ओवर में भारत का स्कोर 173/1 है. मुरली विजय 183 गेंदों में 82 रन बनाकर आउट हुए. ओ फीक  की गेंद पर मुरली को वेड ने स्टंप आउट किया. लंच ब्रेक तक भारत का स्कोर 193/2. भारत के दो विकेट गिर चुके हैं. भारत अभी ऑस्ट्रेलिया से 258 रन से पीछे है. 

मुरली विजय ने खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया. पुजारा 40 रन पर नाबाद है. इस सेशन में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की. इस सेशन में ओ कीफ ने 15 ओवर किए. तेज गेंदबाज पैट कमिंस और हेजलवुड ने भी कसी हुई गेंदबाजी की.

इसके बाद पुजारा और विजय की जोड़ी ने दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अभी तक 29 रन जोड़ लिए हैं. विजय अभी तक अपनी पारी में 102 गेंदों सामना करते हुए नौ चौके लगा चुके हैं. लंच के बाद मैच शुरू हो गया है. विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर मौजूद है. चेतेश्वर पुजारा ने भी अर्धशतक पूरा कर लिया है. इसी के साथ टीम इंडिया के तीन बल्लेबाज- केएल राहुल, मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा रांची टेस्ट की पहली पारी में अपना अर्धशतक जड़ चुके हैं.

विराट कोहली रांची टेस्ट में भी कोई कमाल नहीं कर पाए. वे छह रन बनाकर आउट हो गए हैं. विराट को बल्लेबाजी करते हुए थोड़ा दर्द हो रहा था. साफ देखा जा रहा था कि शॉट खेलने के बाद वह दर्द महसूस कर रहे थे. पैट कमिंस की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने विराट का कैच लपका. भारत का स्कोर 225/3 हैं. क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा के साथ अब अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं. 

नई गेंद के साथ हेजलवुड और कमिंस गेंदबाजी कर रहे हैं. नई गेंद से पुजारा आसानी से रन बना रहे हैं. हेजलवुड एक लाइन पकड़ कर गेंदबाजी कर रहे हैं. 86.0  ओवर के बाद भारत का स्कोर 254/3 है. चेतेश्वर पुजारा 85 (193 गेंद) और अजिंक्य रहाणे 10 (15 गेंद) के साथ क्रीज पर जमे हुए हैं. विराट कोहली के बाद भारत का चौथा विकेट भी गिरा. पैट कमिंस की गेंद पर मैथ्यू वेड ने अजिंक्य रहाणे का कैच लपका. रहाणे 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए है. 91.2 ओवर में भारत का स्कोर 276/4 है. पुजारा के साथ अब करुण नायर क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरे हैं. 

चेतेश्वर पुजारा ने चौके से अपना शतक पूरा किया. पुजारा के टेस्ट करियर का 11वां शतक है. इस सीरीज में किसी भी भारतीय का पहला शतक है. पुजारा ने अपनी इस पारी में लगाए 14 चौके लगाए. भारत अभी भी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर  148 रन पीछे हैं. टी ब्रेक भारत का स्कोर 303/4 है. चायकाल के बाद तीसरे दिन अंतिम सत्र का खेल शुरू हो गया है. टीम इंडिया का स्कोर 303/4 है चेतेश्वर पुजारा (109) और करुण नायर (13) पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

भारत का पांचवां विकेट गिरा. जोश हेजलवुड ने करुण नायर को 23 रन पर किया क्लीन बोल्ड. 107.4 ओवर पर भारत का स्कोर 320/5. पुजारा के साथ क्रीज पर आर. अश्विन मौजूद हैं. भारत का छठा विकेट भी गिर गया है. पैट कमिंस की गेंद पर मैथ्यू वेड में आर. अश्विन को कैच किया. रांची टेस्ट की पहली पारी में बॉलिंग में कुछ खास कमाल नहीं दिखाने के बाद अश्विन तीन रन बनाकर आउट हुए. इस सीरीज में बल्लेबाजी में अश्विन लगातार फेल हो रहे हैं. पांच पारियों में अब तक 1, 8, 7, 4 और 3 रन की ही पारी खेल पाए हैं. 115.4 ओवर में भारत का स्कोर 328/6. क्रीज पर पुजारा के साथ रिद्धिमान साहा बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

पुजारा और साहा भारतीय पारी को संभालने की कोशिश कर रहे हैं. ओ कीफ लगातार पुजारा को लेग स्टम्प पर गेंदबाजी कर रहे हैं. कमिंस लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे है उन्होंने अपनी टीम को स्टार्क की कमी खलने नहीं दिया. तीसरे दिन का खेल खत्म हुआ. भारत का स्कोर 130 ओवर में 360/6 रन है. पहली पारी में भारत, ऑस्ट्रेलिया से 91 रनों से पीछे है. चेतेश्वर पुजारा 130 (328) और रिद्धिमान साहा 18 (42) पर नाबाद.

 

 

ब्रेट ली ने सुबह-सुबह लिया पिच का जायजा

अभ्यास सत्र के दौरान टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर के सामने राहुल और विजय की जोड़ी ने भारत को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े. 102 गेंदों में नौ चौके लगाने वाले राहुल को पैट कमिंस ने विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया. 

स्मिथ-मैक्सवेलकी शतकीय पारी से भारत 331 रन पीछे

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 178) और ग्लैन मैक्सवेल (104) की शतकीय पारी के दम पर अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 451 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. स्मिथ ने अपनी पारी में 361 गेंदें खेली और 17 चौके जड़े. वह भारत में भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान भी बन गए हैं. 

जडेजा के 'पंजे' में फंसा ऑस्ट्रेलिया

भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए. उमेश यादव को तीन विकेट मिले जबकि रवीचंद्रन अश्विन को एक विकेट मिला. 

पहले दिन के अपने स्कोर चार विकेट पर 299 रनों से आगे खेलने उतरी मेहमान टीम ने शुक्रवार को दिन के पहले सत्र में मैक्सवेल के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया. मैक्सवेल ने स्मिथ के साथ पांचवें विकेट के लिए 191 रनों का साझेदारी निभाई. यह साझेदारी ऐसे समय में आई जब टीम संकट की स्थिति में थी. 

पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपने चार विकेट 140 रनों पर ही गिरा दिए थे. इसके बाद स्मिथ और मैक्सवेल ने संयम और सूझबूझ के साथ टीम को आगे बढ़ाया और पहले दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया था. 

दूसरे दिन मैक्सवेल ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया, लेकिन उसके बाद वह ज्यादा देर टिक नहीं पाए और जडेजा ने उन्हें विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों 331 के कुल योग पर कैच कराया. उन्होंने अपनी पारी में 185 गेंदें खेलीं और नौ चौके तथा दो छक्के लगाए. 

पांचवे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

स्मिथ और मैक्सवेल के बीच हुई साझेदारी ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ भारत में पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है.

उनके जाने के बाद वेड (37) ने कप्तान का अच्छा साथ दिया. उनकी स्मिथ के साथ हुई साझेदारी को देखकर लग रहा था कि भोजनकाल तक मेहमान कोई और विकेट नहीं गिरने देंगे, लेकिन जडेजा ने पहला सत्र खत्म होने के कुछ देर पहले वेड और पैट कमिंस के विकेट एक ही ओवर में लेकर ऑस्ट्रेलिया को थोड़ा परेशान किया.

वेड ने स्मिथ के साथ मिलकर 64 रन जोड़े. जडेजा की खूबसूरत गेंद वेड के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर साहा के दस्तानों में जा समाई. वह 395 के स्कोर पर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के खाते में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि जडेजा ने कमिंस को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखाई.

भोजनकाल के बाद स्मिथ को स्टीव ओ कीफ (25) का अच्छा साथ मिला. दोनों ने आठवें विकेट के लिए 51 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 446 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर यादव ने ओकीफ को सीमारेखा पर विजय के हाथों कैच आउट कराया. 

जडेजा ने आए नाथन लॉयन (1) और जोश हेजलवुड (0) को अपना शिकार बना ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया. 

Trending news