INDvsSL : टेस्ट सीरीज शुरू भी नहीं हुई और टीम इंडिया का स्कोर हो गया '0/2' !
Advertisement

INDvsSL : टेस्ट सीरीज शुरू भी नहीं हुई और टीम इंडिया का स्कोर हो गया '0/2' !

विराट कोहली ने कप्तान के रूप में पहली सीरीज श्रीलंका में ही खेली थी और यहीं से टेस्ट सीरीज जीत का जो सिलसिला शुरू किया था, वह अनवरत जारी है. तब से उनकी कप्तानी में टीम इंडिया सात सीरीज जीत चुकी है और अब उसकी नजर लगातार आठवीं सीरीज जीतने पर है.

मुरली विजय और लोकेश राहुल की जोड़ी ने टीम इंडिया के लिए कई बार अच्छी शुरुआत दी है (फाइल फोटो)

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया एक बार फिर श्रीलंकाई धरती पर धमाल मचाने के लिए तैयार है. यह दौरा विराट कोहली के लिए भी खास है, क्योंकि नियमित कप्तान के रूप में उन्होंने साल 2015 में पहली सीरीज श्रीलंका में ही खेली थी और यहीं से टेस्ट सीरीज जीत का जो सिलसिला शुरू किया था, वह अनवरत जारी है. तब से उनकी कप्तानी में टीम इंडिया सात सीरीज जीत चुकी है और अब उसकी नजर लगातार आठवीं सीरीज जीतने पर है. हालांकि टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया को कुछ बड़े झटके लग गए हैं, जो उसकी चिंता बढ़ा सकते हैं. एक तरह से उसका स्कोर शून्य पर ही दो विकेट (0/2) हो गया है. आइए जानते हैं कैसे...

यह भी पढ़ें- श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में आर अश्विन हासिल करेंगे ये खास उपलब्धि

पहला 'विकेट' मुरली का...
क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में बल्लेबाजी के समय पारी की शुरुआत सबसे अहम होती है. पिछले कुछ समय से टीम इंडिया की ओर से नियमित ओपनर मुरली विजय और लोकेश राहुल कई बार साथ नहीं खेल पाए हैं. इस दौरान शिखर धवन और अभिनव मुकुंद को मौका दिया गया. अब एक बार कुछ ऐसा ही हो रहा है. चोट के बाद वापसी की राह देख रहे मुरली विजय इस दौरे के लिए टीम की घोषणा के बाद पिछले सप्ताह ही कलाई में चोट के चलते बाहर हो गए और इस प्रकार टीम इंडिया का पहला ओपनर बिना उतरे ही सीरीज से आउट हो गया. उनकी जगह शिखर धवन को मौका दिया गया है, जो टेस्ट में फॉर्म में नहीं हैं.

fallback
मुरली विजय ने चोट के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची टेस्ट में 82 रनों की पारी खेली थी (फाइल फोटो)

दूसरा 'विकेट' राहुल का, पहले टेस्ट से बाहर
टीम इंडिया के दूसरे ओपनर लोकेश राहुल भी वायरल फीवर होने के चलते श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं. मतलब टीम इंडिया ने दूसरा ओपनर भी खो दिया है. अब उनकी जगह अभिनव मुकुंद को मौका मिल सकता है. हालांकि अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है और चेतेश्वर पुजारा को भी उतारा जा सकता है. राहुल ने साल 2017 में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में खेले थे और फॉर्म में चल रहे थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह फिफ्टी लगाईं थीं और बेस्ट स्कोर 90 का रहा था.

fallback
लोकेश राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 फिफ्टी बनाईं थीं (फाइल फोटो)

मुरली विजय और लोकेश राहुल के रूप में मैदान पर उतरने से पहले ही दोनों ओपनर बाहर हो गए हैं. ऐसे में उसको नई जोड़ी के साथ उतरना होगा, जो विराट कोहली के लिए चिंता की बात हो सकती है. मुरली विजय टीम इंडिया के लिए लगातार बेहतर करते रहे हैं और वह तकनीकी रूप से भी काफी मजबूत हैं, जो टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से काफी अहम होता है.

यह भी पढ़ें- लंका फतह करने निकली 'विराट सेना', जानिए किसमें कितना है दम

श्रीलंका दौरे के लिए आईपीएल भी नहीं खेले विजय
विजय ने श्रीलंका सीरीज से पहले कहा था कि उनको टेस्ट क्रिकेट पसंद है और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था. उन्होंने कहा था कि वह श्रीलंका दौरे से पहले फिट होना चाहते हैं. 33 साल के विजय इस दौरान कलाई की सर्जरी कराई. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान उन्हें चोट लगी थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की 2-1 से जीत में विजय की अहम भूमिका रही थी.

टीम इंडिया ने पिछले श्रीलंका दौरे में टेस्ट में 2-1 से जीत दर्ज की थी और उसके बाद से विराट ने लगातार सीरीज जीत दर्ज की हैं. वैसे श्रीलंका टीम इस समय फॉर्म में भी नहीं है. उसे जिम्बाब्वे के खिलाफ काफी संघर्ष करना पड़ा था. हालांकि उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता और टीम इंडिया को पूरे दमखम के साथ उतरना पड़ेगा.

Trending news