close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वेस्टइंडीज पर 4-0 की जीत से आस्ट्रेलिया को नंबर एक स्थान से हटा सकता है भारत

आस्ट्रेलिया ने भले ही आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा हासिल किया हो लेकिन भारत अगर मौजूदा श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 4-0 से हरा देता है और बाकी दो श्रृंखलाओं के नतीजें भी उसकी उम्मीदों के अनुसार होते हैं तो टीम इंडिया आस्ट्रेलिया को नंबर एक स्थान से हटा सकती है।

वेस्टइंडीज पर 4-0 की जीत से आस्ट्रेलिया को नंबर एक स्थान से हटा सकता है भारत

दुबई: आस्ट्रेलिया ने भले ही आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा हासिल किया हो लेकिन भारत अगर मौजूदा श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 4-0 से हरा देता है और बाकी दो श्रृंखलाओं के नतीजें भी उसकी उम्मीदों के अनुसार होते हैं तो टीम इंडिया आस्ट्रेलिया को नंबर एक स्थान से हटा सकती है।

अगर भारत 4-0 से जीत दर्ज करता है, इंग्लैंड और पाकिस्तान की श्रृंखला ड्रा रहती है और आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका 1-0 या इससे बेहतर अंतर से जीत दर्ज करता है तो भारत नंबर एक टीम बन जाएगा। आईसीसी ने आज बयान में यह जानकारी दी।

भारत ने एंटीगा में पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को पारी और 92 रन के अंतर से हराया। भारत को हालांकि शीर्ष स्थान की दौड़ से बाहर करने के लिए आस्ट्रेलिया को श्रीलंका को 1-0 या इससे बेहतर अंतर से हराना होगा और इंग्लैंड के पाकिस्तान के खिलाफ कम से कम एक मैच जीतने की उम्मीद करनी होगी।

इस बीच आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक अप्रैल की वाषिर्क कट आफ तारीख तक एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के लिए आज आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा और 10 लाख डालर की इनामी राशि हासिल की।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने पाल्लेकल में कार्यक्रम के दौरान ये चीजें सौंपी। स्मिथ ने अपनी टीम की सराहना करते हुए कहा, ‘‘दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम होना बड़े सम्मान की बात है और इसका पूरा श्रेय पिछले 12 महीने में खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के काम को मिलना चाहिए।’’ 

स्मिथ ने कहा, ‘‘मुझे अपनी युवा टीम और हमने अब तक जो हासिल किया है उस पर बेहद गर्व है लेकिन हम और अधिक हासिल करना चाहते हैं। अब हमें स्वदेश में और बाहर लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा जिससे कि हमारी सफलता जारी रहे और नंबर एक रैंकिंग बरकरार रहे।’’

नंबर एक रैंकिंग के लिए इस साल कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी क्योंकि शीर्ष चार टीमों के बीच सिर्फ 10 अंक का अंतर है। दूसरे नंबर के भारत, तीसरे नंबर के पाकिस्तान और चौथे नंबर के इंग्लैंड के पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका है।

पाकिस्तान अगर इंग्लैंड को हरा देता है और श्रीलंका की टीम आस्ट्रेलिया को मात देती तो पाकिस्तान की टीम आईसीसी रैंकिंग के इतिहास में पहली बार शीर्ष पर पहुंच जाएगी।