Zee Rozgar Samachar

Chess Olympiad: भारतीय पुरुष टीम छठे और महिला टीम आठवें स्थान पर रही, चीन ने बनाया गोल्डन डबल

यह दूसरी बार है जब चीन ने ओलम्पियाड में स्वर्ण पदक जीता है. चीन ने इससे पहले 2014 में नार्वे में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. इसी वर्ग में पांचवीं सीड भारत को पोलैंड के खिलाफ ड्रॉ खेलने के बाद छठे स्थान से संतोष करना पड़ा.

Chess Olympiad: भारतीय पुरुष टीम छठे और महिला टीम आठवें स्थान पर रही, चीन ने बनाया गोल्डन डबल
विश्वनाथन आनंद. (फाइल फोटो)

चेन्नई: भारत का 43वें शतरंज ओलंपियाड में निराशाजनक प्रदर्शन रहा तथा उसकी पुरुष टीम छठे और महिला टीम आठवें स्थान पर रही. प्रतियोगिता में शुरू में पांचवीं वरीयता प्राप्त भारतीय पुरुष टीम ने 11वें दौर में पोलैंड के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला जबकि महिला टीम ने मंगोलिया को 3-1 से हराया. महिला और पुरुष टीमों दोनों ने कुल 16-16 मैच अंक बनाए. चीन और अमेरिका ने 2-2 से ड्रा खेला जिससे भारत की उम्मीदें समाप्त हो गई. रूसी पुरुष टीम ने फ्रांस को 2.5-1.5 से हराया. इससे इन तीनों टीमों के समान 18 अंक हो गए. इसके बाद तीनों टीमों के 11 प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ प्रदर्शन का आकलन किया गया जिसमें चीन ने अमेरिका ने पीछे छोड़कर स्वर्ण पदक जीता. रूस को कांस्य पदक मिला. 

महिलाओं के वर्ग में चीन और यूक्रेन पहले दो स्थान पर रहे. जार्जिया ने तीसरा स्थान हासिल किया. चीन ने जॉर्जिया में खेले गए 43वें विश्व शतरंज ओलम्पियाड के 11वें और फाइनल राउंड में शुक्रवार को ओपन और महिला वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए. ओपन वर्ग में चीन ने टॉप सीड अमेरिका से ड्रॉ खेला जबकि दूसरी सीड रूस ने फ्रांस को हरा दिया. इस ड्रॉ से जहां चीन के खाते में स्वर्ण गया तो वहीं अमेरिका को रजत और रूस को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. 

यह दूसरी बार है जब चीन ने ओलम्पियाड में स्वर्ण पदक जीता है. चीन ने इससे पहले 2014 में नार्वे में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. इसी वर्ग में पांचवीं सीड भारत को पोलैंड के खिलाफ ड्रॉ खेलने के बाद छठे स्थान से संतोष करना पड़ा. महिला वर्ग में भी चीन ने सोना हासिल किया. वहीं यूक्रेन को रजत और मेजबान जॉर्जिया को कांस्य पदक मिला. पांचवीं सीड भारतीय महिला टीम आठवें नंबर पर रही. 

भारतीय टीम के लिए आखिरी दिन मिला-जुला रहा. उसने ओपन वर्ग में पोलैंड से ड्रॉ खेला जबकि महिला वर्ग में मंगोलिया को 3-1 से मात दी. ओपन वर्ग में पांचवीं सीड भारतीय टीम ने अपने सभी चार मैच ड्रॉ खेले. अब 44वें विश्व शतरंज ओलम्पियाड का आयोजन 2020 में रूस के खांटी-मासियस्क शहर में आयोजित किया जाएगा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.