आईओए ने सीजीएफ की शर्त स्वीकार की, राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले पाएंगी सकीना
Advertisement

आईओए ने सीजीएफ की शर्त स्वीकार की, राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले पाएंगी सकीना

 पैरा पावरलिफ्टर सकीना खातून का गोल्ड कोस्ट में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में खेलना लगभग तय हो गया है क्योंकि राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने उन्हें शर्त के साथ स्थान दे दिया है 

सकीना खातून का अब कॉमनवेल्थ खेलों में भाग लेने का रास्ता साफ हो गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पैरा पावरलिफ्टर सकीना खातून का गोल्ड कोस्ट में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में खेलना लगभग तय हो गया है. राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने उन्हें शर्त के साथ स्थान दे दिया है क्योंकि उन्हें अजीबोगरीब हालात का सामना करना पड़ा था. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) शर्त के साथ मिले इस स्थान को स्वीकार कर लिया है. आईओए ने साथ ही सीजीएफ की इस मांग को भी स्वीकार किया है कि मान्यता प्राप्त मेडिकल पेशेवर की.

  1. सकीना खातून कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई रैंकिंग में नंबर दो पर हैं
  2. पिछली बार ग्लास्गो में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में खातून ने बॉन्ज मेडल जीता था
  3. सकीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मामले में दखल देने की मांग की

रिपोर्ट सौंपी जाए कि यह खिलाड़ी इस बहु खेल प्रतियोगिता में खेलने के लिए मानसिक रूप से पूरी तरह ठीक है. राष्ट्रमंडल खेल 2014 में पावरलिफ्टिंग की महिला लाइटवेट स्पर्धा (61 किग्रा तक) में स्वर्ण पदक कांस्य पदक जीतने वाली सकीना को शुरू में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों (14 से 15 अप्रैल) की भारतीय पैरा स्पोर्ट टीम में जगह नहीं दी गई थी जिसके बाद उन्होंने धमकी दी थी कि अगर उन्हें खेलों में हिस्सा लेने की स्वीकृति नहीं दी गई तो वह आत्महत्या कर लेंगी.

आईओए ने इसके बाद सीजीएफ से आग्रह किया था कि सकीना को खेलों में हिस्सा लेने की स्वीकृति दी जाए. सीजीएफ ने बयान में कहा, ‘‘सीजीएफ पुष्टि करता है कि आईपीसी (अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति) की सहमति और अजीब हालात को देखते हुए सकीना खातून को खेलों की महिला लाइटवेट पैरा पावरलिफ्टिंग स्पर्धा में शर्त के साथ स्थान दिया गया है.’’ 

राष्ट्रमंडल खेलों के 64 और 81 किग्रा वर्ग में पुरुष मुक्केबाज नहीं उतारेगा भारत

उन्होंने कहा, ‘‘यह स्थान इस शर्त के साथ है कि सीजीएफ को सीजीए भारत से पुष्टि मिली है कि मान्यता प्राप्त मेडिकल पेशेवर की रिपोर्ट मुहैया कराई जाएगी कि खिलाड़ी मानसिक रूप से इस स्तर की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के दबाव को झेलने में सक्षम है.’’ भारत की सीजीएफ को यह पुष्टि दो मार्च तक सौंपनी है और आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा कि ऐसा कर दिया जाएगा.

IOA के सामने आत्महत्या करने की धमकी दी थी
हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के दल में अपना नाम शामिल न होने से निराश पेरा पावर लिफ्टर सकीना खातून ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) के सामने आत्महत्या करने की धमकी दी थी. इसी साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में जाने वाले भारतीय दल में सकीना का नाम शामिल नहीं हुआ था. इसी बात से निराश सकीना ने धमकी दी  कि यदि उनका नाम कॉमनवेल्थ गेम्स में जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया तो वह इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के सामने आत्महत्या कर लेंगी.

तिहरा शतक जड़कर ऊंचा उड़ने लगा था, अब जमीन पर आ गया : करुण नायर

खातून ने तब कहा था कि वह अब तक इस बात का इंतजार कर रही हैं कि उनका नाम इस लिस्ट में शामिल किया जाएगा. मैं इसके लिए अंतिम प्रयास तक लड़ूंगी. अगर मेरा नाम शामिल नहीं किया गया तो मैं कोर्ट जाऊंगी. इन लोगों ने मेरे जीवन की तपस्या खत्म की है. मैं इन्हें छोड़ूंगी नहीं. अगर जरूरत हुई तो मैं IOA के सामने सुसाइड भी करूंगी.

(इनपुट भाषा)

ये भी देखे

Trending news