IPL 10 : अप्रैल के दूसरे हफ्ते तक कोहली के फैंस को करना होगा इंतजार

भारतीय कप्तान विराट कोहली की आईपीएल 10 में उपलब्धता के बारे में इस महीने के दूसरे हफ्ते में ही पता चला पाएगा, क्योंकि वह अपने चोटिल कंधे के रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं. बीसीसीआई ने यह जानकारी दी.

IPL 10 : अप्रैल के दूसरे हफ्ते तक कोहली के फैंस को करना होगा इंतजार
अप्रैल के दूसरे हफ्ते में पता चलेगा विराट खेलेंगे या नहीं (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : भारतीय कप्तान विराट कोहली की आईपीएल 10 में उपलब्धता के बारे में इस महीने के दूसरे हफ्ते में ही पता चला पाएगा क्योंकि वह अपने चोटिल कंधे के रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं। बीसीसीआई ने शनिवार को यह जानकारी दी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में संपन्न घरेलू श्रृंखला का हिस्सा रहे भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस स्थिति पर अपडेट देते हुए बीसीसीआई ने कहा कि कोहली रांची टेस्ट के दौरान लगी चोट के लिए रिहैबिलिटेशन से गुजरेंगे.

मिशेल स्टार्क ने विराट को 'मनाने' के लिए कर दिया फेक अकांउट पर मैसेज

बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘भारतीय कप्तान दायें कंधे में लगी चोट के बाद रिहैबिलिटेशन से गुजरेगा. उसके उबरने का आकलन अप्रैल के दूसरे हफ्ते में किया जाएगा जिससे कि आईपीएल 2017 में खेलने के लिए वापसी की असल तारीख तय की जा सके.’ 

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने दी विराट कोहली को क्रिकेट से ब्रेक लेने की सलाह

कई शीर्ष भारतीय खिलाड़ी आईपीएल से बाहर

भारत के कई शीर्ष खिलाड़ी या तो आईपीएल में हिस्सा नहीं लेंगे या फिर इस लुभावनी प्रतियोगिता के कुछ शुरुआती मैचों में उन्हें आराम दिया जाएगा. भारत में व्यस्त घरेलू सत्र के बाद जून में इंग्लैंड में चैम्पियन्स ट्रॉफी के दौरान पूरी तरह फिट होने के लिए इन्हें कुछ आराम की जरूरत है. भारत 2013 में जीते इस खिताब का बचाव करने के इरादे से उतरेगा.

विराट की गैरमौजूदगी में ये खिलाड़ी करेगा कप्तानी 

विराट कोहली अगर कंधे की चोट से उबरने में नाकाम रहते हैं तो एबी डिविलियर्स इंडियन प्रीमियर लीग 10 के शुरुआती चरण में 'रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु' की अगुआई कर सकते हैं. 'आरसीबी' के लिए एक और बुरी खबर यह है कि कंधे की ही चोट के कारण लोकेश राहुल भी उपलब्ध नहीं रहेंगे. टीम सूत्रों के अनुसार भारत का कोहली जल्द ही सर्जरी के लिए लंदन जाएंगे.

क्रिकेट दिग्गजों को नागवार गुजरा विराट कोहली का बयान, सचिन से सीख लेने की सलाह      

बता दें कि दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के बाए कंधे में पांच हफ्ते पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान चोट लगी थी, लेकिन वह दर्द के बावजूद बाकी सीरीज में खेलता रहे. कोहली के संदर्भ में आरसीबी के कोच डेनियल विटोरी ने कहा, फिलहाल उसकी उपलब्धता को लेकर हमारे पास कोई स्पष्ट तस्वीर नहीं है.हमें अगले कुछ दिन में पता चलेगा. संभावना है कि एबी डिविलियर्स जिम्मेदारी संभालेंगे, लेकिन हम इस पर जवाब तभी देंगे जब हमें पता चलेगा कि विराट बाहर रहेंगे. 

अश्विन, मुरली और लोकेश आईपीएल से बाहर

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से खेलने वाले भारत के शीर्ष आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन स्पोर्ट्स हर्निया के कारण पूरे आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे जबकि टेस्ट सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान) और लोकेश राहुल(आरसीबी) भी कंधे के आपरेशन की संभावना के कारण लगभग बाहर हो गए हैं.

VIDEO : खेल से दूर नहीं रह पा रहे घायल कोहली, इस बहाने मैदान पर पहुंचे

बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने कहा है कि अश्विन पूरे आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएंगे क्योंकि ग्रोइन के दर्द से उबरने के लिए उन्हें छह से आठ हफ्ते के रिहैबिलिटेशन की सलाह दी गई है. बीसीसीआई ने कहा, ‘‘आलराउंडर आर अश्विन ने ग्रोइन में दर्द की शिकायत की थी और उन्हें छह से आठ हफ्ते के रिहैबिलिटेशन की सलाह दी गई है और इसलिए वह आगामी आईपीएल सत्र के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे.’’

क्या देश की खातिर डॉक्टरों की सलाह दरकिनार कर मैच में लौटेंगे चोटिल विराट कोहली?

राहुल और विजय के संदर्भ में बीसीसीआई ने कहा, ‘‘सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को अपने बायें कंधे की सर्जरी करानी पड़ सकती है और शायद वह आईपीएल 2017 सत्र के लिए उपलब्ध नहीं हों क्योंकि इस दौरान उन्हें रिहैबिलिटेशन से गुजरना पड़ सकता है.’’ विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को दायीं कलाई की सर्जरी की जरूरत है और साथ ही बायें कंधे के रिहैबिलिटेशन से भी गुजरना होगा और इसलिए वह शायद आईपीएल 2017 में नहीं खेल पाएं.’’

उमेश यादव और रविंद्र जडेजा को आराम

कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज उमेश यादव और गुजरात लायंस के रविंद्र जडेजा को भी तरोताजा होने के लिए कुछ समय दिया गया है और वह शायद अपनी फ्रेंचाइजियों के शुरुआती मैचों के लिए उपलब्ध नहीं हों. उमेश और जडेजा का चैम्पियन्स ट्राफी के लिए भारतीय टीम में चयन लगभग तय है.

बीसीसीआई ने कहा, ‘रविंद्र जडेजा और उमेश यादव को उबरने के लिए दो हफ्ते के आराम की सलाह दी गई है. जडेजा की उस अंगुली में परेशानी है जिससे वह गेंद को स्पिन कराते हैं और उमेश के दायें कूल्हे और कमर में जकड़न है.’ मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा और टीम के उनके साथी हार्दिक पंड्या को आईपीएल सत्र में खेलने के लिए फिट घोषित किया गया है.