IPL 2016 रिव्यू: दिल्ली डेयरडेविल्स की आज होगी गुजरात लायंस के साथ भिड़ंत
Advertisement

IPL 2016 रिव्यू: दिल्ली डेयरडेविल्स की आज होगी गुजरात लायंस के साथ भिड़ंत

लगातार तीन जीत से आत्मविश्वास से भरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम बुधवार को जब यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर बेहतरीन फार्म में चल रही गुजरात लायंस से भिड़ेगी तो उसका लक्ष्य जीत के क्रम को बरकरार रखना होगा। जहीर खान की अगुआई वाली दिल्ली की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ नौ विकेट की शिकस्त के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी लेकिन इसके बाद अगले तीन मैचों में टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट, रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू को सात विकेट जबकि मुंबई इंडियन्स को 10 रन से हराया।

IPL 2016 रिव्यू: दिल्ली डेयरडेविल्स की आज होगी गुजरात लायंस के साथ भिड़ंत

नई दिल्ली: लगातार तीन जीत से आत्मविश्वास से भरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम बुधवार को जब यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर बेहतरीन फार्म में चल रही गुजरात लायंस से भिड़ेगी तो उसका लक्ष्य जीत के क्रम को बरकरार रखना होगा। जहीर खान की अगुआई वाली दिल्ली की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ नौ विकेट की शिकस्त के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी लेकिन इसके बाद अगले तीन मैचों में टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट, रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू को सात विकेट जबकि मुंबई इंडियन्स को 10 रन से हराया।

दिल्ली की टीम के चार मैचों में तीन जीत से छह अंक हैं। सुरेश रैना की अगुआई वाली गुजरात की टीम पांच में से चार मैच जीतकर अंक तालिका में आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। टीम ने लगातार तीन जीत के साथ शुरूआत की जिसके बाद उसे सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी। सनराइजर्स ने हालांकि पिछले मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए छह विकेट से जीत दर्ज की।
गुजरात ने अब तक किंग्स इलेवन पंजाब (पांच विकेट), राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (सात विकेट), मुंबई इंडियन्स (तीन विकेट) और आरसीबी (छह विकेट) को हराया है। पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ दिल्ली की जीत अधिक महत्वपूर्ण रही क्योंकि इस मैच में किसी एक खिलाड़ी के प्रदर्शन की जगह टीम ने एकजुट होकर प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की।

पंजाब और बेंगलूर के खिलाफ क्रमश: 59 और 108 रन बनाकर टीम की जीत के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक इस मैच में सिर्फ नौ रन बना पाए लेकिन संजू सैमसन (60) और जेपी डुमिनी (नाबाद 49) ने टीम को चार विकेट पर 164 रन तक पहुंचाया जिसके बाद अमित मिश्रा (24 रन पर दो विकेट) की अगुआई में गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिला दी। कोलकाता के खिलाफ पहले मैच में दिल्ली की टीम सिर्फ 98 रन बना पाई थी जबकि इसके बाद उसने अगले दो मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की और फिर पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ 164 रन के लक्ष्य का सफलता पूर्व बचाव किया।

डिकाक, सैमसन और डुमिनी अब तक बल्लेबाजी में टीम की ओर से प्रभावित करने में सफल रहे हैं लेकिन सलामी बल्लेबाज श्रेयष अय्यर और करूण नायर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए जबकि आलराउंडर पवन नेगी बुरी तरह फ्लाप रहे हैं। अय्यर चार पारियों में सिर्फ 22 रन बना पाए हैं जबकि दो बार खाता खोलने में भी विफल रहे। टीम उनकी जगह मयंक अग्रवाल को मौका देने पर विचार कर सकती है। नायर ने आरसीबी के खिलाफ नाबाद 54 रन बनाए लेकिन बाकी मैचों में विफल रहे। आईपीएल की खिलाड़ियों की नीलामी का आकषर्ण रहे नेगी चार मैचों में अब तक एक भी विकेट नहीं चटका पाए हैं जबकि बल्लेबाजी में भी विफल रहे हैं।

टीम का गेंदबाजी आक्रमण अधिक संतुलित नजर आता है। जहीर ने आरसीबी के खिलाफ मैच को छोड़कर अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है जबकि लेग स्पिनर मिश्रा ने टीम की जीतों में अहम भूमिका निभाए है। उन्होंने पंजाब के खिलाफ 11 रन पर चार किवेट चटकाने के अलावा मुंबई के खिलाफ भी 24 रन देकर दो विकेट चटकाए। तेज गेंदबाजी आलराउंडर क्रिस मौरिस और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी धीरे धीरे रंग में आ रहे हैं जबकि इमरान ताहिर के रूप में टीम के पास एक और विश्व स्तरीय स्पिनर मौजूद है। दूसरी तरफ बल्लेबाजी गुजरात का मजबूत पक्ष है और उसने चारों जीत लक्ष्य का पीछा करते हुए दर्ज की हैं। गेंदबाजी हालांकि टीम का कमजोर पक्ष है और उसे अगर अच्छा प्रदर्शन जारी रखना है तो गेंदबाजी में सुधार करना है।

टीमें इस प्रकार हैं
दिल्ली डेयरडेविल्स:
जहीर खान (कप्तान), क्विंटन डिकाक, जेपी डुमिनी, मयंक अग्रवाल, श्रेयष अय्यर, कालरेस ब्रेथवेट, करूण नायर, पवन नेगी, रिषभ पंत, संजू सैमसन, पवन सुयाल, जयंत यादव, क्रिस मौरिस, सैम बिलिंग्स, नाथन कोल्टर नाइल, इमरान ताहिर, महिपाल लोमरोर, चामा मिलिंद, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम, खलील अहमद, अखिल हेरवादकर और प्रत्युष सिंह।

गुजरात लायंस : आरोन फिंच, बै्रैंडन मैकुलम, सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, अक्षदीप नाथ, जेम्स फाकनर, प्रवीण कुमार, शादाब जकाती, प्रवीण तांबे, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, इशान किशन, शिवली कौशिक, धवल कुलकर्णी, सरबजीत लड्डा, अमित मिश्रा, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, ड्वेन स्मिथ, डेल स्टेन और एंड्रयू टाय। समय: मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा।

Trending news