नए घरेलू मैदान पर आज राजस्थान रायल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब
Advertisement

नए घरेलू मैदान पर आज राजस्थान रायल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब

राजस्थान रायल्स अपने नये घरेलू मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच में आज पिछली उपविजेता किंग्स इलेवन पंजाब से खेलेगी तो उसका इरादा जल्दी हालात के अनुकूल ढलने का होगा।

नए घरेलू मैदान पर आज राजस्थान रायल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब

पुणे : राजस्थान रायल्स अपने नये घरेलू मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच में आज पिछली उपविजेता किंग्स इलेवन पंजाब से खेलेगी तो उसका इरादा जल्दी हालात के अनुकूल ढलने का होगा।

रायल्स के पास आस्ट्रेलिया के तीन विश्व कप विजेता खिलाड़ी शेन वाटसन, स्टीवन स्मिथ और जेम्स फाकनेर हैं जबकि एक करोड़ 40 लाख रूपये में खरीदे गए क्रिस मौरिस पर भी सभी की नजरें होगी।

गेंदबाजी में मौरिस ने पिछले साल रैम स्लैम टी20 में लायंस के लिये रिकार्ड प्रदर्शन किया। रायल्स के लिये बड़ी चुनौती हालांकि नये घरेलू मैदान में खुद को ढालने की होगी। राजस्थान क्रिकेट संघ में जारी विवाद के कारण इस बार रायल्स के घरेलू मैदान जयपुर में नहीं हो रहे हैं।

कप्तान शेन वाटसन और स्टुअर्ट बिन्नी के रूप में उनके पास दो अच्छे हरफनमौला हैं। मुख्य कोच पैडी उपटन का मानना है कि मौरिस के आने से रायल्स के पास विकल्प बढे हैं। टीम के पास दिनेश सांलुके और प्रदीप साहू के रूप में दो लेग स्पिनर हैं जो इस प्रारूप में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं।

दूसरी ओर स्मिथ पिछले साल बेहतरीन प्रदर्शन के बाद आईपीएल में लौटे हैं। उन्होंने 31 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 69.86 की औसत से 2096 रन बनाये जिसमें आठ शतक शामिल हैं। इस दौरान उन्होंने आस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम की कप्तानी की और विश्व कप में टीम के लिये सर्वाधिक 402 रन बनाये।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान जार्ज बेली ने 135.26 की औसत से 257 रन जोड़े। पिछले साल हालांकि टीम का ट्रंपकार्ड ग्लेन मैक्सवेल थे जिन्होंने 187.75 की स्ट्राइक रेट से 552 रन बनाये थे। दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और भारत के वीरेंद्र सहवाग के रूप में उनके पास आक्रामक बल्लेबाजों की तिकड़ी है। मुरली विजय के आने से पंजाब का बल्लेबाजी क्रम और मजबूत हुआ है। गेंदबाजी में आस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन के रूप में उनके पास एक और ब्रहमास्त्र है।

कोच संजय बांगड़ ने कहा, ‘पिछला सत्र हमारे लिये अच्छा था और हम इस बार भी जीत की लय कायम रखना चाहेंगे। हमारे पास संतुलित टीम है और टीम के प्रदर्शन को लेकर पूरे कोचिंग स्टाफ को भरोसा है। हम अपनी ताकत पर फोकस करेंगे और उम्मीद है कि इस बार भी प्रदर्शन बेहतरीन होगा।’

किंग्स इलेवन पंजाब : अक्षर पटेल, अनुरीत सिंह, बूरान हेंडरिक्स, डेविड मिलर, जार्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, गुरकीरत सिंह मान, करणवीर सिंह, मनन वोरा, मिशेल जानसन, परविंदर अवाना, रिषि धवन, संदीप शर्मा, शरदुल ठाकुर, शान मार्श, शिवम शर्मा, तिसारा परेरा, वीरेंद्र सहवाग, रिधिमान साहा, मुरली विजय, निखिल नाईक, योगेश गोलवलकर।

राजस्थान रायल्स : शेन वाटसन, अभिषेक नायर, अजिंक्य रहाणे, अंकित शर्मा, बेन कटिंग, दीपक हुड्डा, धवल कुलकर्णी, दिशांत याग्निक, जेम्स फाकनेर, केन रिचर्डसन, करूण नायर, प्रवीण ताम्बे, राहुल तेवाटिया, रजत भाटिया, संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ, स्टुअर्ट बिन्नी, टिम साउदी, विक्रमजीत मलिक, क्रिस मौरिस, जुआन थेरोन, बरिंदर सिंह सरन, दिनेश सांलुके, सागर त्रिवेदी, प्रदीप साहू।

Trending news