21 साल पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ की ऐतिहासिक साझेदारी, रच दिया था इतिहास

1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने की थी 331 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी, तेंदुलकर ने 186 रन और द्रविड़ ने बनाए थे 153 रन

 21 साल पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ की ऐतिहासिक साझेदारी, रच दिया था इतिहास
सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ (File Photo)

नई दिल्ली: आज से ठीक 21 साल पहले 8 नवंबर 1999 को भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया था. सचिन और राहुल ने वनडे में 331 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी.

उनका यह रिकॉर्ड 2015 विश्व कप में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और मार्लोन सैम्युल्स ने जिम्बाब्वे के खिलाफ साझेदारी करके तोड़ा.

हैदराबाद के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आज से 21 साल पहले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की जोड़ी ने 1999 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया था. मैच में सचिन-द्रविड़ दोनों ने 150+ रनों की पारी खेलते हुए 331 रनों की पार्टनरशिप बनायीं थी.

इस सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम ने राजकोट में गंवाया था और न्यूजीलैंड से 0-1 से पिछड़ गई थी. लेकिन हैदराबाद में खेले गए दूसरे मैच में भी भारतीय टीम ने खराब शुरुआत के बाद भी जीत दर्ज की.

मुकाबले में तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने तूफानी अर्धशतक ठोका वहीं द्रविड़ ने क्रीज पर उनका बखूबी साथ निभाया. न्‍यूजीलैंड की मुसीबत तब और बढ़ गई जब सचिन ने अपने करियर का 24वां शतक पूरा किया. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ तेंदुलकर ने 150 गेंदों में 20 चौके और तीन छक्‍कों की मदद से 186 रनों का नाबाद पारी खेली. जबकि द्रविड़ ने 153 गेंदों में 15 चौके और दो छक्‍कों की मदद से 153 रन बनाए. यह उनके वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा. दोनों ने मिलकर 46.2 ओवर में 331 रन जोड़.

बता दें कि सीरीज के इस दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने 50 ओवर में दो विकेट खोकर 376 का जबरदस्त स्कोर बनाया. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 33.1 ओवर में 202 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. भारत ने यह मैच 174 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.