close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'मिस्टर 360' डिविलियर्स ने भारतीय फैन्स को दी बड़ी खुशखबरी

23, 2018 के दिन मिस्टर 360 के नाम से क्रिकेट जगत में पहचान बनाने वाले एबी डिविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया था.

'मिस्टर 360' डिविलियर्स ने भारतीय फैन्स को दी बड़ी खुशखबरी
संन्यास के बाद भी आईपीएल में दिखेगा एबी डिविलियर्स का जलवा (PIC : IANS)

बेला-बेला (दक्षिण अफ्रीका): इस साल मई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत से संन्यास की घोषणा कर सबको चौंकाने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के प्रशंसकों को निराशा का सामना नहीं करना होगा. डिविलियर्स ने मंगलवार (10 जुलाई) को एक घोषणा कर कहा कि वह अगले कुछ सालों तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलेंगे. वेबसाइट 'ईएसपीएनक्रिकइन्फो' की रिपोर्ट के अनुसार, डिविलियर्स ने उन्हें घरेलू क्रिकेट टीम टाइटंस के प्रतिनिधित्व की आशा भी है. 'आईओओल डॉट सीओ डॉट जेडए' को दिए बयान में डिविलियर्स ने कहा, "मैं अगले कुछ सालों तक आईपीएल में खेलता रहूंगा. इसके साथ ही मैं टाइटंस के लिए भी खेलना चाहूंगा और युवा खिलाड़ियों की मदद करना चाहूंगा."

एबी डिविलियर्स ने कहा, "विश्व भर से कुछ प्रस्ताव भी मुझे मिले हैं, लेकिन मैं सामान्य तरीके से विचार करना सही समझता हूं. आशा है कि मैं अपनी घरेलू टीम टाइटंस के लिए खेलना जारी रखूंगा." संन्यास की घोषणा से यह साफ जाहिर हो गया कि डिविलियर्स के खाते में अब विश्व कप का खिताब कभी नहीं जुड़ पाएगा, लेकिन वह इससे निराश नहीं हैं. 

उन्होंने कहा, "काफी समय के लिए मेरे लिए विश्व कप सबसे बड़ा लक्ष्य रहा लेकिन पिछले कुछ सालों में मैंने यह महसूस किया है कि टूर्नामेंट में मिली उपलब्धि के आधार पर स्वयं की क्षमता का आंकलन करना वास्तविक चीज नहीं. इसमें खराब प्रदर्शन करियर का अंत नहीं होगा. मैं भले ही यह टूर्नामेंट न जीत पाया हूं, लेकिन इससे जुड़ी मेरे पास कई अच्छी यादें हैं."

बता दें कि 23, 2018 के दिन मिस्टर 360 के नाम से क्रिकेट जगत में पहचान बनाने वाले एबी डिविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया था. इसके बाद से उनके भारतीय फैन्स यह जानना चाह रहे थे कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में डिविलियर्स खेलेंगे या नहीं. अब डिविलियर्स ने आईपीएल खेलने का ऐलान कर अपने फैन्स को खुश कर दिया है. एबी डिविलियर्स आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हैं. 

आईपीएल 2018 में एबी डिविलियर्स का बल्ला उनके दोस्त विराट कोहली के साथ जमकर बोला था. आईपीएल के सीजन 11 में बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए शानदार बल्लेबाजी की जिसमें उनके लंबे छक्कों और फील्डिंग की चर्चा सबसे ज्यादा रही. आईपीएल 2018 में 12 मैचों की 11 पारियों में एबी ने 480 रन बनाए. 30 छक्के लगा कर वह सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में चौथे स्थान पर रहे. वहीं, सबसे लंबे छक्के लगाने के मामले में एबी डिविलियर्स का ही नाम सबसे ऊपर है. 

इस आईपीएल मे सबसे बड़ा छक्का 111 मीटर का था जो एबी ने ही लगाया था. इस में तीसरे और पांचवे स्थान का छक्का एबी के ही नाम है. इसी आईपीएल में डिविलियर्स ने हैदराबाद के खिलाफ एक शानदार कैच पकड़ा जिसे उनके दोस्त और उनकी टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि ऐसा कैच स्पाइडरमैन ही पकड़ सकता है.

Ab de villiers, Ab de villiers retirement, IPL

गौरतलब है कि 34 साल के एबी डिविलियर्स ने 114 टेस्ट मैच, 228 वनडे, और 78 अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच खेले है. वह अंतिम बार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हाल ही में खेले गए अंतिम टेस्ट मैच में नजर आए थे. 114 टेस्ट मैचों में  8765 रन बनाए हैं जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक बनाए हैं. वहीं, वनडे क्रिकेट में  डिविलिर्स  ने 228 मैचों की 218 पारियों में 9577 रन बनाए हैं, जिसमें 101.09 के स्ट्राइक रेट के  साथ 25 शतक और 53 अर्धशतक बनाए हैं. अंतराराष्ट्रीय टी20 के 78 मैचों में एबी ने 75 पारियों में 1672 रन बनाए हैं, जिनमें 10 अर्धशतक के साथ 60 छक्के  और 140 चौके लगाए हैं. इसमें उनक स्ट्राइक रेट 135.16 रहा था.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)