IPL के बाद महिला टी20 मैच में भी हुई खराब अंपायरिंग, ट्विटर पर लगी क्लास

इस साल आईपीएल में खराब अंपारिंग के बाद महिला टी20 चैलेंज में भी खराब अंपारिंग दिखाई दी वो भी थर्ड अंपायर की ओर से. सोशल मीडिया पर इसकी काफी आलोचना हुई

IPL के बाद महिला टी20 मैच में भी हुई खराब अंपायरिंग, ट्विटर पर लगी क्लास
नोबॉल पर आउट देने से वुमन टी20 मैच की प्रतिष्ठा पर दाग लग गया. (फोटो : Twitter Grab )

मुंबई : आईपीएल के प्लेऑफ शुरु होने से पहले बीसीसीआई की ओर से प्रायोजित महिला टी 20 चैलेंज मैच शुरु होते ही विवादित अंपारिंग का शिकार हो गया. इससे पहले भी आईपीएल के कुछ मैचों में तकनीकी सुविधाओं के होने के बावजूद अंपारिंग को लेकर बीसीसीआई को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था. इस मैच के चौथे ओवर में ही एक नो बॉल पर कैच आउट देने के फैसले की आलोचना हो रही है. सोशल मीडिया पर इस गेंद की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. 

तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि गेंद नोबॉल थी लेकिन अंपायर ने थर्ड अंपायर को रिफर किया और इसके बावजूद थर्ड अंपायर ने इसे नोबॉल नहीं दिया और बेथ मूनी को आउट दे दिया गया. थर्ड अंपायर का यह निर्णय लोगों का बिलकुल पसंद नहीं आया और सोशल मीडिया पर इसकी जमकर आलोचना हुई. 

टॉस हारने के बाद स्मृति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स को पहले बल्लेबाजी करने को कहा गया. पारी की शुरुआत करने आई स्मृति मंधाना और एलिसा हिली टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहीं और पहले ओवर में 12 बनाने के बावजूद दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर एलिसा हिली कवर पर डेनियल व्याट को कैच दे कर पवेलियन वापस लौट गई. इस तरह से 17 रन पर ट्रेलब्लेजर्स का पहला विकेट गिरा. 

इसके अगले ओवर में ही एलिस पैरी की गेंद पर मंधाना को कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मिड ऑन पर शानदार कैच पकड़ कर आउट कर दिया. इस तरह से तीन ओवर में ट्रेलब्लेजर्स का स्कोर तीन ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 25 रन हो गया था. 

लेकिन शायद टेलब्लेजर्स की किस्मत उनके साथ नहीं थी चौथे औवर की ही तीसरे देंद पर स्कट की गेंद पर वेदा कृष्णमूर्ति ने कैच पकड़ कर वेथ मूनी को आउट किया अंपायर ने नोबॉल चेक करने के लिए थर्ड अंपायर को रिफर किया लेकिन स्क्रीन पर साफ नोबॉल दिखने के बावजूद भी अंपायर ने इसे नोबॉल नहीं दिया और बेथ मूनी को आउट दे दिया गया.

 

 इसी निर्णय की सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर आलोचना की और अंपायर का यह फैसला ट्रोल हो गया. लोगों ने उन तस्वीरों को दिखाते हुए कई प्रतिक्रियाएं दी. किसी ने कहा कि  85 साल की दादी मां तक इस गेंद पर कह सकती हैं कि यह नोबॉल है. और इन अंपायर्स से बेहतर निर्णय दे सकती है. 

एक ने तो सलाह दे डाली की चौथा अंपायर रख लो. तो एक ने इस ‘वॉट अ जोक’ कह दिया.

उल्लेखनीय है कि इस मैच में दर्शकों की कमी की भी खासी आलोचना की जा रही है. मैच के दिन और समय क चुनाव की भी जमकर आलोचना हो रही है.

टीमें इस प्रकार हैं

आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स : स्मृति मंधाना (कप्तान), एलिसा हीली, सूजी बेट्स, दीप्ति शर्मा, बेथ मूनी, जेमिमा रौड्रिग्स, डेनियेले हाजेल, शिखा पांडे, ली ताहुहू, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, दयालान हेमलता. 

आईपीएल सुपरनोवा : हरमनप्रीत कौर (कप्तान) , डेनियेले याट, मिताली राज, मेग लैंनिंग, सोफी डेवाइन, एलिसे पेरी, वेदा कृष्णामूर्ति, मोना मेशराम, पूजा वस्त्रकार, मेगान शट, राजेश्वरी गायकवाड़, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया.