IPL की बैठक में चीनी स्पॉन्सर को दी गई हरी झंठी, हुए ये सभी बड़े फैसले
Advertisement

IPL की बैठक में चीनी स्पॉन्सर को दी गई हरी झंठी, हुए ये सभी बड़े फैसले

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की संचालन परिषद ने रविवार को चीनी मोबाइल कंपनी वीवो (Vivo) सहित सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया है. 

IPL की बैठक में चीनी स्पॉन्सर को दी गई हरी झंठी, हुए ये सभी बड़े फैसले

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की संचालन परिषद ने रविवार को चीनी मोबाइल कंपनी वीवो (Vivo) सहित सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया और इस साल संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टूर्नामेंट के दौरान कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आने की स्थिति में कितने भी खिलाड़ियों को बदलने की मंजूरी दी.

IPL संचालन परिषद (जीसी) ने रविवार को हुई ‘वर्चुअल’ बैठक में फैसला किया कि सरकार की मंजूरी मिलने की स्थिति में (अगले दो दिन में मिलने की उम्मीद) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन स्टेडियमों - दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेला जाएगा.

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के अनुसार, 53 दिन के टूर्नामेंट में 10 मैच दोपहर को खेले जाएंगे जो भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होंगे जबकि शाम के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे शुरू होंगे. BCCI के अधिकारी ने बताया कि मानक परिचालन प्रक्रिया अभी तैयार की जा रही है लेकिन इस साल कोविड-19 के कारण इसमें कितने भी खिलाड़ियों का बदलाव संभव होगा.

ये भी पढ़ें:- राम मंदिर निर्माण के लिए बुजुर्ग महिला ने 28 साल से नहीं खाया अन्न, अब अयोध्या जाकर तोड़ेंगी व्रत

बता दें कि रविवार को आईपीएल में चीनी प्रायोजन को लेकर एक पेचीदा मुद्दा भी खत्म हो गया. जून में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के बीच हुई भिंड़त के बाद चीनी प्रायोजन बड़ा मुद्दा बन गया था. भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने इसके बाद करार की समीक्षा का वादा किया था. IPL जीसी के एक सदस्य ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि मैं सिर्फ यही कह सकता हूं कि हमारे सभी प्रायोजक हमारे साथ हैं. उम्मीद है कि आप समझ ही गए होंगे.

IPL टाइटल प्रायोजक Vivo प्रत्येक साल करब 440 करोड़ रुपये देता है और पांच साल का यह करार 2022 में समाप्त होगा. मौजूदा वित्तीय कठिन परिस्थितियों को देखते हुए इतने कम समय में बोर्ड के लिए नया प्रायोजक ढूंढना मुश्किल होता. एक अन्य बड़े फैसले में IPL जीसी ने महिलाओं की आईपीएल को भी मंजूरी दी.  बोर्ड ने कहा कि महिला T20 चैलेंजर भी UAE में होगा और इमसें तीन टीमें होंगी जिसमें आईपीएल प्लेऑफ हफ्ते में चार मैच खेले जायेंगे. 

ये भी पढ़ें:- यूपी BJP प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और जल शक्ति मंत्री कोरोना पॉजिटिव

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल को भारत से बाहर कराना पड़ रहा है और दुनियाभर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित नाजुक परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के कारण खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जाएगी जो असीमित होगी. भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 18 लाख से ऊपर जा चुकी है और अभी तक 38,000 से ज्यादा लोग इससे जान गंवा चुके हैं.

IPL जीसी सदस्य ने कहा, ‘फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा क्योंकि इससे यह दिवाली के हफ्ते में शामिल हो जाएगा और प्रसारकों के लिए यह लुभावना मौका रहेगा’. उम्मीद है कि खेलने वाले सदस्यों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी के लिए टीम की संख्या 24 खिलाड़ियों की होगी.

उन्होंने कहा, ‘साथ ही BCCI को संयुक्त अरब अमीरात में चिकित्सीय सुविधायें बनाने के लिए दुबई के ग्रुप से प्रस्तुतिकरण मिला है. BCCI ‘बायो-बबल’ (जैव सुरक्षित वातावरण) बनाने के लिए टाटा ग्रुप से भी बातचीत कर रहा है. इन बड़े फैसले पर अगले हफ्ते अधिकारिक मंजूरी मिलेगी। एसओपी अगले सात से 10 दिन में फ्रेंचाइजी को सौंपी जाएगी.

ये भी देखें:-  

Trending news