IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया दौरे पहले टीम इंडिया को इस मामले में मिली 'हरी झंडी'

आईपीएल 2020 के बाद टीम इंडिया को एक लंबे दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. इस दौरे से पहले भारतीय क्रिकेट टीम को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स की सरकार ने बड़ी राहत दी है. 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया दौरे पहले टीम इंडिया को इस मामले में मिली 'हरी झंडी'
ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले टीम इंडिया को इस मामले में मिली छूट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईपीएल सीजन 13 (IPL 13) की समाप्ती के कुछ दिन बाद ही भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे के लिए रवाना होना है.

इस में इस लंबे दौरे से पहले टीम इंडिया को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउल वेल्स की सरकार ने क्वारंटाइन पीरियड के दौरान भारतीय खिलाड़ियों को मैदान पर प्रैक्टिस करने की अनुमति दे दी है.

दरअसल इस मामले को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सीए (CA) सामने मांग रही थी, जिसको अब हरी झंडी मिली गई है. 

कैनबरा- सिडनी में टीम इंडिया करेगी अभ्यास 

दरअसल भारत को अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे (IND vs AUS 2020-21) की शुरुआत ब्रिसबेन से करने थी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य के आला अधिकारियों ने टीम इंडिया को कोरोना वायरस से सुरक्षा हेतु बनाए गए अनिवार्य 14 दिनों के क्वारंटाइव पीरियड में कोई भी राहत देने से इंकार कर दिया.

जिसके तहत भारतीय क्रिकेट टीम के प्लेयर्स को ऑन द फील्ड प्रैक्टिस करने की अनुमति नहीं मिली. इस बीच अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउल वेल्स (New South Wales) की सरकार की इजाजत के बाद टीम इंडिया सिडनी और कैनबरा में क्वारंटाइन समय में अभ्यास करेगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: प्लेऑफ में पहुंचने के लिए किस टीम के पास बची है कितनी उम्मीद

कैनबरा और सिडनी पूरी तरह से भारतीय टीम की मेजबानी के लिए तैयार है. मालूम हो 2018 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी ने कंगारू टीम को टेस्ट और वनडे सीरीज में शिकस्त दी थी. 

3 वनडे, 3 टी20 आई और 4 टेस्ट खेलेगी भारतीय टीम

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलियाई दौरे का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है. हालांकि ऐसा तय माना जा रहा है कि भारतीय टीम को इस दौरे पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया से 3 वनडे (ODI), 3 टी20 इंटरनेशनल (T20I) मुकाबलों के साथ-साथ 4 टेस्ट मैच खेलने हैं. इन 4 टेस्ट मुकाबलों में डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) भी शामिल है, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा.

टीम इंडिया इस ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज से कर सकती है, जिसका पहला मुकाबला 27 नंवबर को सिडनी के मैदान पर खेला जा सकता है. लेकिन डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी को लेकर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड को लेकर अब तक गुत्थी सुलझी नहीं है.