IPL 2020: स्टीव स्मिथ की फिटनेस पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कही बड़ी बात

आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ की फिटनेस को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा बयान दिया है. मालूम हो इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे सीरीज से पहले स्मिथ के सिर में गेंद लगने से चोट लगी थी. 

IPL 2020: स्टीव स्मिथ की फिटनेस पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कही बड़ी बात
स्टीव स्मिथ की फिटनेस को लेकर आयी बड़ी खबर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 13 (IPL 13) का आरंभ जल्द ही होने वाला है. ऐसें में आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ की इस आईपीएल में वापसी को लेकर अब तक कोई खैर खबर नहीं है. इस बीच स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की फिटनेस पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा खुलासा किया है. दरअसल इंग्लैंड के वनडे सीरीज से पहले अभ्यास सत्र के दौरान स्मिथ के सिर पर गेंद लगने से चोट लगी थी. उसके बाद उन्होंने टेस्ट को भी पास कर लिया. हालांकि स्मिथ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के 21 खिलाड़ियों के साथ आईपीएल 2020 के लिए यूएई (UAE) रवाना हो चुके हैं. 

आईपीएल में वापसी के लिए स्मिथ की सेहत से नहीं होगा समझौता-सीए
गौरतलब है कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) के दौरान ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स की कमान संभालनी है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट संचालन बोर्ड क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने कहा है कि स्टीव स्मिथ की फिटनेश को लेकर किसी भी तरीके का कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा. क्रिकेट में स्टीव स्मिथ की वापसी को तय करने के लिए हम आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयलस (Rajasthan Royals) के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. मौजूदा समय में सिर पर चोट लगने कारण स्मिथ कनकशन प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं. इसके साथ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया खेल साइंस के प्रमुख अलेक्स कोंटोरिस ने बताया है कि सिर की चोट के मामलों में बोर्ड के तौर तरीके और नियम बेहद सख्त हैं.  हम किसी भी खिलाड़ी के लिए ऐसी हालात में जोखिम नहीं लेते है. वहीं स्टीव स्मिथ की सेहत में काफी सुधार है. वह काफी तेजी से रिकवरी कर रहे हैं. उम्मीद है वह जल्द ही क्रिकेट के मैदान पर खेलते नजर आएंगे. 

इंग्लैंड के खिलाफ स्टीव स्मिथ ने नहीं खेली वनडे सीरीज
इसके साथ ही इंग्लैंड (England) के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में स्टीव स्मिथ बेशक ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा रहे थे. लेकिन उनको प्लेइंगल इलवेन में जगह नहीं मिल पायी. दरअसल पहले वनडे से पहले स्मिथ को प्रैक्टिस सेशन के दौरान एक थ्रो की वजह से सिर पर गेंद लगी. जिसके कारण वह इंग्लैंड के विरुद्ध पहला वनडे नहीं खेल पाए थे. उसके बाद कनकशन टेस्ट के अंतर्गत स्मिथ को दूसरे एकदिवसीय में मौका नहीं मिल पाया था. हालांकि तीसरे वनडे के दौरान स्मिथ कनकशन टेस्ट पास कर लिया और वह अभ्यास करते हुए भी देखे गए. लेकिन सीए (CA) के ताजा बयान के आधार पर स्टीव स्मिथ अब भी कनकशन प्रोटोकॉल में हैं.