IPL 2020: CSK vs MI, चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हराया

आईपीएल 2020 के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपकिंग्स की टीम ने मुंबई इंडियंस की टीम को 5 विकेट से हरा दिया है. सीएसके के लिए जीत के हीरो अंबाती रायडू और फेफ डु प्लेसिस रहे.   

IPL 2020: CSK vs MI, चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हराया
चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता टॉस

अबु धाबी: पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Supers Kings) आमने सामने हुआ. मुकाबले में टॉस जीतकर चेन्नई ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स को 20 ओवर में  163 रनों का लक्ष्य दिया है. जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स ने अंबाती रायडू 71 (48) और फेफ डु प्लेसिस की नाबाद 58 (44) बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के दम पर एमआई को आईपीएल 2020 के पहले मैच में 5  विकेट से रौंद दिया है.

इसके साथ ही सीएसके की टीम ने टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ किया. इससे पहले एमआई की तरफ से सौरव तिवारी ने सबसे अधिक 42 रनों पारी खेली. वहीं सीएसके की ओर से लुंगी निग्डी ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए. तो दूसरी तरफ रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर ने भी 2-2 विकेट लिए.  वहीं मुबई के लिए सभी गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया. 

फेफ डु प्लेसिस ने सीएसके को जीत दिलाई

फेफ डु प्लेसिस ने अंत तक नाबाद रहते हुए 44 बॉलों में 58 रनों की शानदार पारी खेलकर सीएसके को जीत दिलाई. इस दौरान उन्होंने अपने आईपीएल करियर का 13वां अर्धशतक पूरा किया. 

सीएसके का पांचवा विकेट सैम करन के रूप में गिर गया है. ऐसे में 14 महीने बाद महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर आ गए हैं. 

जडेजा बने क्रुणाल पांड्या का शिकार

सीएसके के रवींद्र जडेजा को मुंबई इंडियंस के गेंदबाज क्रुणाल पांड्या ने पगबाध आउट कर दिया है.

रायडू 71 रन बनाकर आउट

चेन्नई की टीम को तीसरा झटका लग गया है. सेट बल्लेबाज अंबाती रायडू लंबा शॉट मारने के चक्कर में राहुल चाहर की गेंद पर 71 रन बनाकर आउट हो गए हैं. 

डु प्लेसिस और रायडू के बीच 100 रनों साझेदारी

मुंबई के सामने सीएसके के बल्लेबाज अंबाती रायडू और डु प्लेसिस ने चौथे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी पूरी कर ली है. दोनों ने 76 गेंदों में मुश्किल समय में यह बेहतरीन पार्टनरशिप बुनी है. 

रायडू ने पूरी की फिफ्टी

चेन्नई सुपरकिंग्स के धाकड़ बल्लेबाज अंबाती रायडू ने अपने आईपीएल करियर की 20 फिफ्टी पूरी कर ली है.

सीएसके के 50 रन पूरे 

खराब शुरुआत के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स की पारी संभल गई है. रायडू और डु प्लेसिस ने मिलकर टीम के स्कोर को 10.3 ओवर में 78-2 तक पहुंचा दिया है 

पावरप्ले में सीएसके ने बनाए  37-2 रन

सीएसके की टीम के लिए पावरप्ले बेहद खराब साबित हुआ. टीम ने पहले 6 ओवर में धीमे तरीक से खेलते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 37 रन बना लिए हैं. 

सीएसके के दोनों ओपनर आउट

चेन्नई सुपरकिंग्स की शुरुआत खराब रही है. टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज वॉटसन और मुरली विजय आउट होकर पवेलियन की ओर चल दिए हैं. 

बोल्ट ने वॉटसन को किया आउट

163 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सीएसके की शुरुआत खराब रही है और टीम के ओपनर शेन वॉटसन 4 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वॉटसन को ट्रेंट बोल्ट ने किया आउट.

सीएसके के सामने 163 का टारगेट

मुंबई इंडियंस की तरफ से सीएसके 163 रनों को टारगेट दिया गया है. इससे पहले मुंबई की टीम ने अपनी पहली पारी में 20 ओवर में 162-9 का स्कोर बनाया है. 
 

18 रन बनाकर पोलार्ड आउट

डेथ ओवर में मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका लग गया है. विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड 18 रन पर चेन्नई के तेज गेंदबाज निग्डी ने पवेलियन की रहा दिखाई. 

फेफ डु प्लेसिस ने लिए दो अद्भुत कैच 

मुंबई इंडियंस टीम का पांचवा विकेट हार्दिक पांड्या के रूप गिर गया है. रवींद्र जडेजा ने अपने ओवर में हार्दिक पांड्या और तिवारी को आउट किया. फेफ डु प्लेसिस ने दो अद्भुत कैच के दम पर तिवारी को 42 रनों और पांड्या को 14 रनों पर चलता किया. 

हार्दिक पांड्या ने आते ही दिखाए तेवर

सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद मुंबई इंडियंस के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने आते ही रवीद्र जडेजा के ओवर में 2 लगातार छक्के लगाकर अपने इरादे साफ कर दिए हैं. 

सूर्यकुमार यादव हुए आउट

मुंबई इंडियंस को तीसरा झटका सूर्यकुमार यादव के रूप में लग गया है. यादव को सीएसके दीपक चाहर ने सैम करन के हाथों कैच कराया. यादव ने 17 रन बनाए. 

पावरे प्ले में मुंबई इंडियंस को अच्छी शुरुआत

बेशक मुंबई इंडियंस ने 2 विकेट गिरा दिए हैं . लेकिन मुंबई इंडियंस की टीम ने पावर प्ले में कमाल का खेल दिखाते हुए 6 ओवर में 51 रन बटौरे.

डिकॉक बने करन का शिकार

अच्छी शुरुआत के बाद मुंबई इंडियंस की टीम लडखड़ा गई है. कप्तान रोहित शर्मा के बाद क्विंटन डिकॉक भी 33 रन बनाकर सीएसके के सैम करन का शिकार बन गए हैं.

रोहित शर्मा आउट

मुंबई इंडियंस को पहला झटका लग गया है. रोहित शर्मा 12 रन बनाकर आउट हो गए हैं. सीएसके के पीयूष चावला ने रोहित को पवेलियन भेजा. मुंबई का स्कोर 5 ओवर में 48-1

मुंबई की अच्छी शुरुआत

आईपीएल 13 के पहले मैच में सीएसके के खिलाफ मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी रही है. रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक की जोड़ी ने 3 ओवर में 27-0 का स्कोर बना लिया है. 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग XI:

मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड, राहुल चाहर, जेम्स पैटिनसन, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह.

चेन्नई: शेन वॉटसन, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, एमएस धोनी(कप्तान), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, पीयूष चावला, दीपक चाहर, सैम्युल कर्रन, लुंगी नगदी

 

ये भी देखें-