कभी IPL सीजन में लिए थे सबसे ज्यादा विकेट, अब बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड
Advertisement

कभी IPL सीजन में लिए थे सबसे ज्यादा विकेट, अब बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

ड्वेन ब्रावो का यह आईपीेएल  अच्छा नहीं रहा उन्होंने इस बार अपनी गेंदबाजी से सबसे ज्यादा रन देने का  अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 

ड्वेन ब्रावो ने अब तकदो बार पर्पल कैप का खिताब जीता है. (फाइल फोटो)

मुंबई : चेन्नई के ड्वेन ब्रावो अपनी टीम के आईपीएल  2018 जीतने पर तो खुश होंगे लेकिन इसके बावजूद वे इस आईपीएल को भूलना चाहेंगे. इस सीजन में भले वे अपनी चेहती टीम में वापस आने पर खुश हों. लेकिन अगर शुरुआत के एक दो मैचों को छोड़ दें तो उनके लिए यह आईपीएल एक खराब सपने जैसा ही रहा है. दो बार अपनी टीम के लिए पर्पल कैप हासिल करने वाले ड्वेन ब्रावो के नाम एक खास रिकॉर्ड है.

  1. ब्रावो ने इस साल सबसे ज्यादा रन दिए
  2. गेंदबाजी में सफल नहीं रहे ब्रावो
  3. धोनी भी उन्हें ज्यादा बार गेंद नहीं दे सके

उन्होंने आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था जो कि अब भी उन्हीं के नाम है. लेकिन इस बार वे अपने साथ एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना गए.  उन्होंने एक ही सीजन में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. 

ब्रावो चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सबसे चहेते गेंदबाज रहे हैं. पिछले सभी आईपीएल में धोनी को जब भी मैच में विकेट की जरूरत रही है या कि विरोधी टीम की रन गति पर लगाम कसने की जरूरत लगी तब धोनी ने ब्रावो को गेंद थमाई थी और ब्रावो ने हमेशा ही अपने कप्तान की उम्मीदों को बखूबी पूरा कया. यहां तक कि अपने इसी अंदाज के दम पर ब्रावो ने साल 2013 में ब्रावो ने 32 विकेट लिए थे. वहीं साल 2015 में 26 विकेट लिए और दोनों सालों में पर्पल कैप के हकदार बने. यहां तक कि उनका 32 विकेट लेने का रिकॉर्ड आज भी नहीं टूटा है.

लेकिन इस साल के आईपीएल में यह बात गायब रही. इस बार भी धोनी ने ब्रावो पर भरोसा तो जताया लेकिन ब्रावो कभी भी उनकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे उल्टे उन्होंने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसकी वजह से टीम की जीत के वाबजूद वे इस आईपीएल की भूलना चाहेंगे. 

 6.40 करोड़ में वापस खरीदा था ब्रावो को चेन्नई ने
 34 साल के ब्रावो को  इस बार के आईपीएल में चेन्नई ने 6.40 करोड़ में राइट टू मैच कार्ड के जरिए रीटेन किया था. लेकिन इसी सीजन में ब्रावो ने सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. ब्रावो ने इस सीजन में कुल 533 रन दिए.  ब्रावो ने उमेश यादव कि रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने साल 2013 में बनाया था. उमेश ने तब 508 रन दिए थे. तीसरे नंबर पर मुंबई के मिशेल मैक्लेनघन हैं जिन्होंने 2017 में 507 रन दिए थे. वहीं मजेदार बात यह है कि चौथे स्थान पर और कोई नहीं बल्कि हैदराबाद के सिद्धार्थ कौल हैं जिन्होंने इसी सीजन मे 504 रन लुटाए हैं. 

इससे भी खास बात यह है कि पांचवा और छठा स्थान दोनों ही ब्रावो ने कब्जा जमाया हुआ है. ब्रावो ने 2013 में 497 रन और साल 2016 में 494 रन लुटाए थे. यानि जिस साल ब्रावो ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे तब सबसे ज्यादा रन देने के लिहाज से वे दूसरे नंबर पर थे.

जीत पर यह कहा ब्रावो ने
हालाकि टीम की जीत से खुश  ब्रावो का कहना है कि उनकी टीम ने हालात से लड़कर तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीता है. ब्रावो ने कहा, "यह काफी खास पल है. यह टीम दो साल से एक साथ नहीं खेली और फिर हमें इस सीजन की शुरुआत में ही चेन्नई से बाहर जाना पड़ा. हमारे अधिकांश खिलाड़ी पहली बार हमारे साथ थे. हमने कई चुनौतियों का सामना किया लेकिन अपने लक्ष्य पर से ध्यान नहीं हटाया."

ये भी देखे

Trending news