IPL 2020: कम हुआ ENG-AUS के प्लेयर्स का क्वारंटाइन समय

आईपीएल की शुरुआत से पहले बड़ी खबर आ रही है. दरअसल टूर्नामेंट में शामिल होने वाले इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के 21 खिलाड़ियों की क्वारंटाइन समय की अवधि कम कर दी गई है.   

IPL 2020: कम हुआ ENG-AUS के प्लेयर्स का क्वारंटाइन समय
कम की गई इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के 21 खिलाड़ियों की क्वारंटाइन अवधि (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईपीएल 2020 (IPL 2020) को मद्देनजर रखते हुए इस वक्त की सबसे बड़ी खबर आ रही है. दरअसल पिछले कुछ दिनों से आईपीएल 13 में शामिल होने वाले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England-Australia) के 21 खिलाड़ियों की क्वारंटाइन अवधि को लेकर काफी चर्चा हो रही थी. अनुमान यह भी लगाया जा रहा था, इन दोनों देशों के ये खिलाड़ी आने वाले आईपीएल के शुरुआती मुकाबलों में उपलब्ध न हो सके. इस बीच अब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के इन 21 खिलाड़ियों की क्वारंटाइन अवधि (Quarantine Period) को 6 दिन की बयाज मात्र 36 घंटे कर दिया गया है. 

बीसीसीआई ने किया क्वारंटाइन अवधि में बदलाव
गौरतलब है कि दो दिन पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कुछ सीनियर प्लेयर्स ने इस मामलों को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को पत्र लिखा था. ऐसे में अब बीसीसीआई ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के संबंधित विभागों के साथ मिलकर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों का क्वारंटाइन समय घटा दिया है. मीडिया खबरों के तहत बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया है कि इस बात की पुष्टि अब की जा सकती है कि बीसीसीआई ने इस मसले को सुलझाते हुए हरी झंडी दे दी है. डेविड वार्नर (David Warner) जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर जैसे तमाम इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया (ENG-AUS) के प्लेयर्स आईपीएल के शुरुआती मुकाबले में मौजूद रहेंगे. इन सभी खिलाड़ियों को प्लेन के साथ यूएई पहुंचाया जा रहा है. विमान में चढ़ने से पहले इन सब का परीक्षण होगा. जबकि यूएई पहुंचने के बाद फिर से इन प्लेयर्स का आरटी-पीसीआर (RT-PCR) के तहत परीक्षण कराया जाएगा. उसके बाद यह सभी खिलाड़ी डेढ़ दिन के क्वारंटाइन में रहेंगे. 

किन-किन आईपीएल टीमों को मिली राहत
इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के आईपीएल 13 (IPL 13) में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों की क्वारंटाइन अवधि घटाई जाने से आईपीएल फ्रेंचाइजियों का राहत मिली है. दरअसल मुंबई इंडियंस (MI) और कोलकाता नाइट राइडर्स को छोड़कर बाकी सभी आईपीएल टीम के इस मसले प्रभावित थी. एक ओर जहां मुंबई की टीम में इन 21 खिलाड़ियों में से कोई शामिल नहीं है, दूसरी तरफ केकेआर (KKR) का पहला मैच 23 सितंबर को, जब तक ये सभी खिलाड़ी 6 दिन का क्वारंटाइन समय पूरा कर लेते है. ऐसे में राजस्थान रॉयल्स (RR), सीएसके (CSK), किंग्स इलवेन पंजाब (KXIP), दिल्ली कैपिटल्स (DC), आरसीबी (RCB) और  सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को इस नयी क्वारंटाइन अवधि से बड़ी राहत मिली है.