IPL 10 : 'अनलकी' स्कोर बनाना पड़ा गुजरात को भारी, नाम किया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

कप्तान डेविड वॉर्नर (नाबाद 69) और विजय शंकर (नाबाद 63) की शानदार पारियों के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 53वें मैच में शनिवार को गुजरात लांयस को आठ विकेट से हरा दिया. ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए मैच में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदरबाद के सामने 155 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे हैदराबाद ने 18.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही हैदराबाद ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

IPL 10 : 'अनलकी' स्कोर बनाना पड़ा गुजरात को भारी, नाम किया ये शर्मनाक रिकॉर्ड
'अनलकी' नंबर ने बिगाड़ा गुजरात लायंस का खेल (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : कप्तान डेविड वॉर्नर (नाबाद 69) और विजय शंकर (नाबाद 63) की शानदार पारियों के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 53वें मैच में शनिवार को गुजरात लांयस को आठ विकेट से हरा दिया. ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए मैच में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदरबाद के सामने 155 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे हैदराबाद ने 18.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही हैदराबाद ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

इस मैच में 111 रन बनाना गुजरात लायंस के लिए दुर्भाग्य का कारण बना. बता दें कि क्रिकेट में 111 को अनलकी नंबर माना जाता है. 111 को क्रिकेट में नेल्सन, 222 को डबल नेल्सन और 333 को ट्रिपल नेल्सन कहते हैं.

दरअसल, तीनों स्टंप्स पर से जब बेल्स हटा दिए जाते हैं तब भी 111 को प्रतीत करता है और जब स्टंप्स पर बेल्स नहीं हो तो उसे आउट माना जाता है यही कारण है की क्रिकेटर्स 111 को अनलकी मानते हैं. 

आईपीएल 10 के अपने अंतिम मुकाबले में गुजरात लायंस के लिए ये नंबर वाकई में अनलकी साबित हुआ. गुजरात ने एक वक्त 10.4 ओवर में बगैर कोई विकेट गंवाए 111 रन बना लिए थे. 

- 'अनलकी' नंबर पर गुजरात को पहला झटका लगा, जब राशिद खान ने ड्वेन स्मिथ को आउट किया.  
- गुजरात 'अनलकी' नंबर पर लगे झटके से उबर नहीं पाया और उसने 8.4 ओवर में महज 43 रन जोड़कर सभी 10 विकेट गंवा दिए. 
- क्रिकेट में नेल्सन को अंपायर डेविड शेफर्ड ने काफी लोकप्रिय बनाया था.
- जब भी किसी टीम का स्कोर 111 पहुंचता था, शेफर्ड अपनी एक टांग हवा में उठा लेते थे. 
- वह ऐसा इसलिए करते थे क्योंकि उनका मानना था 111 अनलकी स्कोर होता है
- वे इस स्कोर पर या तो एक पैर उठा देते थे या तब तक दोनों पैरों पर खड़े नहीं होते थे, जब तक स्कोर आगे न बढ़ जाए. 

गुजरात के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड, 43 रन में गंवाए 10 विकेट

इस मैच में गुजरात ने हैदराबाद के खिलाफ एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड भी बनाया. गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बहुत अच्छी शुरुआत के बावजूद 10 विकेट सिर्फ 43 रनों के अंदर गंवा दिए.

154 रनों पर हुई ढेर

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात लायंस को ओपनर्स ड्वेन स्मिथ (54) और ईशान किशन (61) ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों के बीच 10.5 ओवर में ही 111 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप भी हुई. 

एक समय ऐसा लग रहा था कि गुजरात 180-190 से बड़ा स्कोर खड़ा कर लेगी, लेकिन स्मिथ और किशन की के आउट होने के बाद गुजरात की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई. उसके बाद गुजरात सिर्फ 43 रन ही जोड़ पाई. गुजरात 154 रनों पर ही बिखर गई. अगर आईपीएल का इतिहास देखा जाए तो ये सबसे बुरा विकेटों का पतन है.

ऐसे गुजरात ने गंवाए विकेट

गुजरात लायंस को पहला झटका 10.5 ओवर में लगा, जब राशिद खान ने ड्वेन स्मिथ (54) को एलबीडब्लू आउट कर दिया. उस वक्त टीम का स्कोर 1 विकेट खोकर 120 रन था. दूसरा विकेट मोहम्मद सिराज को मिला. उन्होंने 12.4 ओवर में ईशान किशन (61) को नमन ओझा के हाथों कैच करा दिया. उस वक्त भी टीम का स्कोर 120 रन ही था. इसके बाद 3 रन के अंदर गुजरात ने चार विकेट गंवा दिए. इस दौरान ईशान किशन, सुरेश रैना (2), दिनेश कार्तिक (0) और एरन फिंच (2) आउट हुए.

17वें ओवर की आखिरी दो बॉलों पर मोहम्मद सिराज ने लगातार दो विकेट हासिल किए. 16.5 ओवर में उन्होंने जेम्स फॉक्नर (8) को बोल्ड किया, इसके बाद अगली ही बॉल पर प्रदीप सांगवान (0) को भी बोल्ड कर दिया. 8वां विकेट सिद्धार्थ कौल को मिला, जिन्होंने 18.5 ओवर में अंकित सोनी (0) को बोल्ड किया. आखिरी दोनों विकेट 20वें ओवर में गिरे. इस ओवर की पहली दो बॉल पर भुवनेश्वर कुमार ने प्रवीण कुमार (0) और मुनाफ पटेल (0) को बोल्ड किया.

बता दें कि इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ इसी सीजन में सिर्फ 49 रन पर ही ढेर हो गई थी जो आईपीएल इतिहास का किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर था.