IPL 10 FINAL : आज मुकाबला रोहित-स्मिथ ही नहीं, धोनी-रोहित के बीच भी है

मुंबई इंडियंस की नजरें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण का खिताब जीत तीन खिताब जीतने वाली पहली टीम बनने पर हैं, लेकिन उसके इस सपने के बीच राइंजिंग पुणे सुपरजाइंट की पहला आईपीएल खिताब जीतने की जिद है. दोनों टीमें रविवार को उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में खिताबी भिड़ंत करेंगी. 

IPL 10 FINAL : आज मुकाबला रोहित-स्मिथ ही नहीं, धोनी-रोहित के बीच भी है
एक मुकाबला रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी के बीच भी होगा (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : मुंबई इंडियंस की नजरें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण का खिताब जीत तीन खिताब जीतने वाली पहली टीम बनने पर हैं, लेकिन उसके इस सपने के बीच राइंजिंग पुणे सुपरजाइंट की पहला आईपीएल खिताब जीतने की जिद है. दोनों टीमें रविवार को उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में खिताबी भिड़ंत करेंगी. 

आईपीएल 10 के फाइनल मैच में रविवार रात कप्तान मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ खिताबी जंग के लिए लड़ेंगें. भले ही ये मुकाबला रोहित और स्मिथ के बीच हो रहा हो, लेकिन असली जंग रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी के बीच है.  

ये है रोहित-धोनी का मुकाबला

इन दोनों खिलाड़ियों के बीच एक अलग ही मुकाबला होगा. दरअसल, पुणे सुपरजाइंट के खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का यह सातवां आईपीएल फाइनल है. इसके अलावा वह कप्तान के रूप में 6 बार टी-20 खिताब जीत चुके हैं, जिनमें दो आईपीएल खिताब भी शामिल हैं. 

वहीं, रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट के अपने करियर में सातवीं खिताबी जीत के लिए अपना दम लगाएंगे. बता दें कि आईपीएल में अभी तक 4 खिलाड़ी ऐसे रहे हैं, जिनके नाम टी-20 टूर्नामेंटों का 6 फाइनल मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

दरअसल महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, सुरेश रैना और आर अश्विन ये चारों ही टी-20 के 6 फाइनल में शामिल होकर जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं. इस हिसाब से धोनी और रोहित, दोनों के पास ही 7वीं बार किसी टी-20 टूर्नमेंट का फाइनल जीतने का मौका है. 

रैना-अश्विन गंवा चुके हैं ये मौका 

वैसे रोहित शर्मा और धोनी के बीच जो मुकाबला होने जा रहा है, उस सूची में टीम इंडिया के दो खिलाड़ी सुरेश रैना और आर अश्विन भी शामिल हैं. हालांकि रैना और अश्विन इन दोनों में से किसी भी टीम में नहीं हैं और उनके हाथ से यह मौका चला गया है. 

अब इसमें रोहित और धोनी ही हैं. दोनों ही खिलाड़ी इससे पहले किसी भी टी-20 टूर्नामेंट के छह फाइनलों में मिली जीत का हिस्सा बन चुके हैं. मतलब यदि मुंबई जीती, तो रोहित शर्मा के नाम सातवीं टी-20 फाइनल जीत दर्ज हो जाएगी, वहीं यदि पुणे टीम जीती, तो धोनी के नाम सातवीं टी-20 फाइनल जीत दर्ज जाएगी.

पहली बार सिर्फ खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे धोनी 

रविवार को आईपीएल-10 के खिताबी मुकाबले में धोनी और रोहित टी20 मैचों की अपनी 7वीं खिताबी जीत के लिए भिड़ेंगे. महेंद्र सिंह धोनी के लिए यह पहला मौका होगा जब वे सिर्फ एक खिलाड़ी के रूप में आईपीएल का फाइनल खेलेंगे. इससे पहले वे आईपीएल के अपने सभी फाइनल मैचों में वह बतौर कप्तान मैदान पर उतरे थे.