IPL 10 FINAL : पिछले छह सीजन से प्वाइंट टेबल में नंबर-1 टीम नहीं बन पाई चैंपियन

खिताब की हैट्रिक पूरी करने की कोशिश में जुटी मुंबई इंडियंस का सामना इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें फाइनल में आज रात राइजिंग पुणे सुपरजाइंट से होगा और इस ‘महाराष्ट्र डर्बी’ में दर्शकों को मनोरंजन की पूरी सौगात मिलेगी.

IPL 10 FINAL : पिछले छह सीजन से प्वाइंट टेबल में नंबर-1 टीम नहीं बन पाई चैंपियन
ये रिकॉर्ड भी कर रहा पुणे की जीत की तरफ इशारा (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : खिताब की हैट्रिक पूरी करने की कोशिश में जुटी मुंबई इंडियंस का सामना इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें फाइनल में आज रात राइजिंग पुणे सुपरजाइंट से होगा और इस ‘महाराष्ट्र डर्बी’ में दर्शकों को मनोरंजन की पूरी सौगात मिलेगी.

यह मुकाबला सिर्फ महाराष्ट्र की दो दिग्गज टीमों के बीच नहीं है बल्कि इसमें कई बड़े सितारों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है. भले ही दोनों टीमें बराबरी की लग रही हैं, लेकिन पुणे ने इस सीजन में मुंबई को तीन बार हराया है, जिसमें पहले क्वालीफायर में मिली धमाकेदार जीत भी शामिल है. 

IPL 10 FINAL : भारतीय कप्तान को हराकर चैंपियन बनता है ऑस्ट्रेलियाई कप्तान!

फाइनल में मुंबई एक बार फिर नई ताकत और ऊर्जा के साथ मैदान में उतरना चाहेगी और पुणे से मिली तीनों हार का बदला चुकता करना चाहेगी. दो बार की चैम्पियन मुंबई चौथा फाइनल खेलेगी और जीत की उम्मीद के साथ मैदान में उतरेगी, लेकिन अगर रिकॉर्ड बुक पर नजर डाले तो ये आंकड़े मुंबई की हार की ओर इशारा कर रहे हैं. 

IPL 10 : पुणे के ये पांच खिलाड़ी रखते हैं मैच का पासा पलटने का माद्दा

आइए जानते हैं कौन सा है वो रिकॉर्ड

दरअसल, पिछले छह साल से पहला स्थान अनलकी रहा है. यदि पिछले छह साल के रिकॉर्ड को देखा जाए, तो प्वाइंट टेबल में टॉप रहने वाली टीम चैंपियन नहीं बन पाई है. साल 2011 से लेकर 2016 तक जो भी टीम पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर रही है, वह आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है.

IPL 10 : ये हैं वो 5 जांबाज जिनके दम पर मुंबई देख रहा तीसरी बार चैंपियन बनने का ख्वाब

- 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टॉप पर थी, लेकिन खिताब चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने नाम किया था. 

- 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स टॉप पर थी, लेकिन कोलकाता नाइटराइडर्स चैंपियन की ट्रॉफी उठाने में कामयाब रही.

- 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद प्वाइंट टेबल में नंबर-1 पर थी, लेकिन ट्रॉफी मुंबई इंडियंस ने अपने नाम की थी. 

- 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब टॉप पर थी, लेकिन कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल का फाइनल जीत पाई थी. 

- 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स प्वाइंट टेबल में टॉप पर थी, लेकिन जीत का ताज मुंबई इंडियंस के सिर सजा था. 

- 2016 में गुजरात लायंस टॉप पर चल रही थी, लेकिन जीत सनराइजर्स हैदराबाद को नसीब हुई थी. 

ये आंकड़े भी हैं पुणे के साथ

आईपीएल में प्ले ऑफ की शुरुआत 2011 में हुई. उससे पहले सेमीफाइनल और फिर फाइनल खेला जाता था. 2011 में हुए पहले प्ले ऑफ से लेकर 2015 तक आईपीएल का खिताब उस टीम ने जीता जिसने लीग राउंड का अंत दूसरे नंबर पर रहते हुए किया था. 2011 में दूसरे नंबर की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉप की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर खिताब जीता था. ये सिलसिला हर सीजन में आगे बढ़ता गया. फिर चाहे मुंबई इंडियंस हो या केकेआर विजेता वही बनी जो लीग राउंड में नंबर दो पर रही. 

अंत में जीत के इस क्रम को हैदराबाद ने 2016 के सीजन में तोड़ा. पिछले सीजन की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद प्वाइंट टेबल पर तीसरे नंबर पर रही थी और फाइनल में उसका सामना नंबर दो की टीम आरसीबी से हुआ लेकिन पहली बार नंबर दो कि टीम चैंपियन बनने से चूक गई.

जब भी पुणे से भिड़ी हारी है मुंबई 

आईपीएल 10 के लीग राउंड में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और स्मिथ की कप्तानी वाली राइजिंग पुणे सुपरजाइंट दो बार भिड़ीं थी, जिनमें दोनों ही मैच पुणे के नाम रहे थे. फिर क्वालिफायर मुकाबले में भी मुंबई को हार का मुंह देखना पड़ा था. ऐसे में आंकड़े भी मुंबई के पक्ष में नहीं हैं.

बता दें कि आज शाम 8 बजे से आईपीएल 10 का आखिरी मैच होना है, जिसमें दो पड़ोसी टीम आपस में भिड़ेंगी जोकि आईपीएल के इतिहास में दूसरी बार हो रहा है.