IPL 10 Final: अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लेकर जयदेव उनादकट ने मुंबई खेमे में मचाया हाहाकार, देखें वीडियो
Advertisement

IPL 10 Final: अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लेकर जयदेव उनादकट ने मुंबई खेमे में मचाया हाहाकार, देखें वीडियो

इंडियन प्रीमियर लीग दस के फ़ाइनल मुकाबले में तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट ने एक शानदार कैच लेकर मुंबई इंडियन्स के खेमे में खलबली मचा दी. 

अपनी ही गेंद पर सिमंस का कैच लेते जयदेव उनादकट. (फोटो - आईपीएल/बीसीसीआई)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग दस के फ़ाइनल मुकाबले में तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट ने एक शानदार कैच लेकर मुंबई इंडियन्स के खेमे में खलबली मचा दी. ज़मीन को छूने जा रही गेंद को उन्होंने अपने हाथ में एक झटके से लपक लिया. दरअसल जयदेव राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की ओर से मैच का तीसरा ओवर कर रहे थे और उनके सामने बल्लेबाज थे मुंबई इंडियन्स के लैंडल सिमंस. पहली गेंद पर जयदेव ने पार्थिव पटेल को शरदुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन की राह दिखलाई. इसके बाद दूसरे विकेट के लिए मैदान पर रायडु उतरे. दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया. तीसरी गेंद पर रायडु ने एक रन देकर छोड़ बदला और अब चौथी गेंद पर जयदेव के सामने थे सिमंस.

WATCH VIDEO

जयदेव की शॉर्ट लेंथ गेंद को लैंडल सिमंस समझ नहीं सके और गेंद हवा में लहरा गई जिसे उन्होंने (जयदेव ने) बाएं हाथ से लपक लिया और वो भी तब जब गेंद बस ज़मीन पर गिरने ही जा रही थी और इस तरह से उन्होंने पुणे को सिमंस के रूप में दूसरी सफलता भी दिलाई.

आईपीएल फ़ाइनल में मुंबई ने पुणे को हराया

कृणाल पंड्या की विषम परिस्थितियों में खेली गयी 47 रन की पारी और मिशेल जॉनसन की अगुवाई वाले आक्रमण की शानदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियन्स ने रविवार (21 मई) को यहां रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे कम स्कोर वाले फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को एक रन से हराकर तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. 

हैदराबाद में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई के पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें से कृणाल पंड्या (38 गेंदों पर 47) और कप्तान रोहित शर्मा (22 गेंदों पर 24 रन) ही 20 रन की संख्या को छू पाये. कृणाल और जॉनसन (नाबाद 13) ने आठवें विकेट के लिये 50 रन जोड़कर टीम का स्कोर आठ विकेट पर 129 रन तक पहुंचाया. 

मुंबई ने पहले 17 ओवरों में 92 रन बनाये थे लेकिन आखिरी तीन ओवरों में वह 37 रन बनाने में सफल रहा जो आखिर में निर्णायक साबित हुए. पुणे के लिये अंजिक्य रहाणे ने 38 गेंदों पर 44 रन बनाये जबकि स्मिथ ने 50 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली. इन दोनों के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज योगदान नहीं दे पाया और उसकी टीम आखिर में छह विकेट पर 128 रन ही बना पायी. 

मुंबई के लिये जॉनसन ने 26 रन देकर तीन और जसप्रीत बुमराह ने 26 रन देकर दो विकेट लिये. फिर से इन दोनों टीमों के बीच आखिरी गेंद तक मैच खिंचा. पिछले तीन अवसरों पर पुणे जीता था लेकिन इस सबसे महत्वपूर्ण मैच में मुंबई बाजी मारने में सफल रहा. 

मुंबई ने इससे पहले 2013 और 2015 में रोहित शर्मा की ही अगुवाई में खिताब जीता था. पुणे को आखिरी ओवर में 11 रन चाहिए थे लेकिन जॉनसन ने इस ओवर में नौ रन दिये और दो विकेट लिये. मुंबई को इस जीत से चमचमाती ट्रॉफी और 15 करोड़ रुपये मिले जबकि दो साल के लिये आईपीएल से जुड़ी पुणे की टीम को उप विजेता के रूप में दस करोड़ रुपये की धनराशि मिली.

Trending news