IPL 10 : अब तक एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचने वाली दिल्ली इस साल कर पाएगी कमाल?
Advertisement

IPL 10 : अब तक एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचने वाली दिल्ली इस साल कर पाएगी कमाल?

दिल्ली डेयरडेविल्स के पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण का विजयी आगाज करने का बेहतरीन मौका है. दिल्ली अपना पहला मैच चोटों से जूझ रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शनिवार को खेलेगी. एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में बैंगलोर के एबी डिविलियर्स भी नहीं खेल रहे हैं टीम के नियामित कप्तान विराट कोहली पहले ही टीम से बाहर हैं. 

चोटिलों की टीम आरसीबी से भिड़ेंगे दिल्ली डेयरडेविल्स

नई दिल्ली : दिल्ली डेयरडेविल्स के पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण का विजयी आगाज करने का बेहतरीन मौका है. दिल्ली अपना पहला मैच चोटों से जूझ रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शनिवार को खेलेगी. एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में बैंगलोर के एबी डिविलियर्स भी नहीं खेल रहे हैं टीम के नियामित कप्तान विराट कोहली पहले ही टीम से बाहर हैं. 

बता दें कि दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम आईपीएल के 9 संस्करणों में कई बार अपने कप्तान बदल चुकी है. बावजूद इसके वे अब तक एक बार भी फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है. दिल्ली डेयरडेविल्स आईपीएल के पहले 2 सत्रों के सेमीफाइनल तक पहुंची थी और फिर उसने 2012 के प्लेआफ में जगह बनाई थी लेकिन यह टीम अब तक एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंच पाई है.

क्या जहीर दिला पाएंगे इस साल जीत

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान इस बार दिल्ली के कप्तान हैं. क्या इस बार वे दिल्ली भाग्य बदल पाते हैं, ये देखना होगा. कप्तान जहीर खान 38 साल के हैं और पिछले आईपीएल के बाद से उन्होंने कोई प्रतिस्पर्धात्मक क्रिकेट नहीं खेली हैं. वह टूर्नामैंट के सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में से एक हैं. दिल्ली को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले अपने 2 हाई-प्रोफाइल विदेशी खिलाड़ियों दक्षिण अफ्रीका के डी कॉक और जे.पी. डुमिनी के चोटों के कारण हट जाने से गहरा झटका लगा है.

डेयरडेविल्स के कोच द्रविड़ ने बोले, 'डिकॉक-डुमिनी का नहीं खेलना बड़ा नुकसान'

दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच राहुल द्रविड़ ने आज स्वीकार किया कि किंटोन डिकॉक और जेपी डुमिनी जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के नहीं खेलने से आगामी आईपीएल में टीम के संतुलन और संयोजन पर असर पड़ेगा. डुमिनी निजी कारणों से नहीं खेल रहे हें जबकि डिकाक की उंगली में फ्रैक्चर है.

द्रविड़ ने दिल्ली डेयरडेविल्स अकादमी मैदान पर बातचीत में कहा, ‘‘डुमिनी और डिकॉक जैसे खिलाड़ियों का नहीं खेलना वाकई बड़ा झटका है. यदि ये बातें नीलामी से पहले होती तो आसान रहता क्योंकि फिर बेहतर रणनीति बनाई जा सकती थी लेकिन अब क्या कर सकते हैं. हमारे पास सैम बिलिंग्स जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और उम्मीद है कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे.’’ 

गेंदबाजी में मजबूत है दिल्ली 

डेयरडेविल्स का इस बार सबसे मजबूत पक्ष उसकी तेज गेंदबाजी है. दिल्ली ने ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और दक्षिण अफ्रीका के केगिसो रबाडा पर काफी पैसा लगाया है. टीम के भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी पूरी तरह फिट है और जहीर के अनुसार शमी पूरे सत्र के लिए उपलब्ध रहेंगे. दिल्ली के लिए रिषभ पंत तुरूप का पत्ता हो सकते हैं. पंत ने घरेलू क्रिकेट में पिछले सत्र में तिहरा शतक ठोकने के अलावा ढेरों रन बनाकर खुद को साबित किया है.

दिल्ली के पास है राहुल द्रविड़ का अनुभव 

दिल्ली डेयरडेविल्स इस टूर्नामेंट में एक छोटी टीम के रूप में उतर रही है. वह पिछले चार सीजनों में ग्रुप स्टेज से ऊपर जगह नहीं बना पाई है. स्टार खिलाड़ी टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं. दिल्ली के पास सीनियर खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का अनुभव तो है ही जो उनके मेंटर हैं. वहीं पैडी उपटन कोच और तेज गेंदबाज जहीर खान उनके कप्तान हैं.

युवाओं को मौका दे रही दिल्ली 

द्रविड़ ने यह भी उम्मीद जताई कि भारत के श्रेयस अय्यर, करूण नायर, संजू सैमसन और ऋशभ पंत अच्छा खेलेंगे. पंत के लिए द्रविड़ ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि वह पिछले साल से बेहतर खेलेगा.  मैं यह नहीं कहूंगा कि वह अकेला हमारा एक्स फैक्टर है.  हमारे पास करूण, संजू , श्रेयस और तारे जैसे खिलाड़ी हैं.’द्रविड़ ने कहा कि उनकी टीम बेहतर रणनीति बनाकर युवाओं को अधिक मौके देगी.

उन्होंने कहा,‘‘हम बेहतर रणनीति बनाकर युवा खिलाड़ियों को अधिक मौके देंगे. आईपीएल में खिलाड़ियों का रोटेशन जरूरी है ताकि वे तरोताजा बने रहे.’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हमारी टीम में कई युवा है और हमें जहीर की जरूरत है क्योंकि उसके पास अपार अनुभव है. आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में इसकी जरूरत है. वह युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत भी है.’’

दिल्ली ने बनाए हैं ये रिकॉर्ड

दिल्ली के 2008 से अब तक के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो वे दिलचस्प हैं. दिल्ली की अगुआई शुरुआत में चार सालों तक वीरेंद्र सगवाग ने की थी. इस वजह से सहवाग ने दिल्ली के लिए अब तक सबसे ज्यादा मैच खेले और सबसे ज्यादा रन भी सहवाग के खाते में हैं. सहवाग ने दिल्ली के लिए 79 मैचों में 2,174 रन बनाए हैं, जिसमें 16 अर्धशतक, और एक शतक शामिल है. 

यही सिर्फ एचीवमेंट नहीं है जो सहवाग के नाम है. बल्कि उनके नाम सर्वोच्च स्कोर 119 का रिकॉर्ड भी है जो उन्होंने साल 2011 में डेक्कन चार्जस के खिलाफ बनाया था. उन्होंने दिल्ली की 52 मैचों में अगुआई की, जो दूसरे डीडी के कप्तानों जेपी डुमिनी और महेला जयवर्धने (16) से तीन गुना से भी ज्यादा हैं.

आपको ये जानकर हैरत होगी कि सहवाग ने ही दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा छक्के मारे हैं. सहवाग और डेविड वॉर्नर ने कई सालों तक एक साथ दिल्ली की पारी की शुरुआत की. दोनों ने आपस में 555 चौके और छक्के लगाए.

सहवाग ने 266 चौके और 85 छक्के मारे हैं. डेविड वॉर्नर ने 146 चौके और 58 छक्के मारे हैं.
        
लेग स्पिनर अमित मिश्रा दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनके नाम कुल 64 शिकार हैं. उनके नाम चार विकेट के हॉल्स सबसे ज्यादा हैं. वह हैट्रिक लेने वाले एकमात्र दिल्ली के खिलाड़ी हैं. उन्होंने आईपीएल के पहले एडीशन में डेक्कन चार्जस के खिलाफ हैट्रिक ली थी. उन्होंने उस मैच में 17 रन देकर 5 विकेट झटके थे. यह सिर्फ एक मौका है जब दिल्ली के किसी खिलाड़ी ने हैट्रिक ली और मैच में पांच विकेट लिए.

इसके साथ ही मिश्रा टूर्नामेंट में सबसे कम रन देने वाले गेंदबाज हैं. लेकिन वह कुछ अंतर से ग्लेन मैक्ग्रेथ, क्रिस मॉरिस और शाहबाज नदीम से कुछ अंतर से पीछे हैं.

चोटिलों की टीम से भिड़ेगी दिल्ली 

चैलेंजर्स को पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में टीम की कमान ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वॉटसन ने संभाली थी. कोहली और डिविलियर्स के अलावा चैलेंजर्स की टीम में सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी नहीं हैं. 

चैलेंजर्स की उम्मीद बल्लेबाजी में पूरी तरह से वेस्टइंडीज के क्रिस गेल पर टिकी हैं. टीम को उम्मीद होगी कि वह दिल्ली के खिलाफ अपने बल्ले का जौहर दिखाएंगे. उनके अलावा कप्तान वॉटसन, केदार जाधव, मनदीप सिंह, ट्रेविस हेड और सचिन बेबी पर टीम की जिम्मेदारी होगी.

गेंदबाजी से चैलेंज करेगी आरसीबी 

पहले मैच में इंग्लैंड के टाइमल मिल्स के नेतृत्व में अच्छे गेंदबाजी आक्रमण के बाद भी चैलेंजर्स की टीम सनराइजर्स के युवराज सिंह, मोएजिज हेनरिक्स और शिखर धवन को रोक नहीं पाई थी. मिल्स के अलावा चैलेंजर्स के पास श्रीनाथ अरविंद, हरफनमौला खिलाड़ी स्टुअर्ट बिन्नी और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं. 

डेयरडेविल्स से जुड़े हिल्फेनहास
 
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज बेन हिल्फेनहास को दक्षिण अफ्रीकी हरफनमौला खिलाड़ी ज्यां पॉल ड्यूमिनी के स्थान पर इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल किया गया है. आस्ट्रेलिया के लिए 27 टेस्ट, 25 एकदिवसीय और सात टी-20 मैच खेल चुके हिल्फेनहास ने हालांकि 2012 के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है. 34 साल के हिल्फेनहास बीते दो संस्करणों में दो फ्रेंचाइजी टीमों के लिए खेल चुके हैं.

लोकेश राहुल की जगह विष्णु विनोद

इसी तरह केरल के बल्लेबाज विष्णु विनोद को लोकेश राहुल के स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम में शामिल किया गया है. राहुल कंधे में चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो चुके हैं.

इसी बीच, तमिलनाडु के बल्लेबाज वाशिंगटन सुंदर को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने अपने साथ जोड़ा है. वह भारतीय स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का स्थान लेंगे. सुंदर अंडर-19 स्तर पर भारत के लिए खेल चुके हैं.

टीमें (सम्भावित) :

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर :- शेन वॉटसन, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, ट्रेविस हेड, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, स्टुअर्ट बिन्नी, टाइमल मिल्स, अनिकेत चौधरी, श्रीनाथ अरविंद, अबु नेचिम, तबरेज शम्सी, प्रवीण दुबे, इकबाल अबदुल्ला, अक्षय कार्नेवार, क्रिस जोर्डन, विक्रमजीत मलिक, परवेज रसूल, हर्षल पटेल, केन रिचर्डसन, सचिन बेबी, डेविड विसे, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स. 

दिल्ली डेयरडेविल्स :- सैम बिलिंग्स, संजू सैमसन, कोरी एंडरसन, करुण नायर, ऋषभ पंत, क्रिस मौरिस, मोहम्मद शमी, अमित िंमश्रा, जहीर खान (कप्तान), कागिसो रबाडा, आदित्य तारे, अंकित बवाने, शशांक सिंह, पैट कमिंस, शाहबाज नदीम, खलील अहमद, मुरुगुन अश्विन, चमान मिलिंद, नवदीप सैनी, प्रत्युष सिंह, कार्लोस ब्राथेवेट, एंजेलो मैथ्यूज, जयंत यादव और श्रेयस अय्यर. 

Trending news