VIDEO : IPL 10 के सबसे महंगे खिलाड़ी का 'मिलियन डॉलर शो', बनाए ये रिकॉर्ड

आईपीएल-10 के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने एक बेहतरीन शतकीय पारी खेलते हुए सोमवार को यहां के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए लीग के 39वें राउंड रोबिन लीग मुकाबले में गुजरात लायंस के खिलाफ राइजिंग पुणे सुपरजाएंट टीम को शानदार जीत दिलाई. 

VIDEO : IPL 10 के सबसे महंगे खिलाड़ी का 'मिलियन डॉलर शो', बनाए ये रिकॉर्ड
आईपीएल 10 : शानदार 'स्टोक्स' ने गुजरात को हराया (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : आईपीएल-10 के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने एक बेहतरीन शतकीय पारी खेलते हुए सोमवार को यहां के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए लीग के 39वें राउंड रोबिन लीग मुकाबले में गुजरात लायंस के खिलाफ राइजिंग पुणे सुपरजाएंट टीम को शानदार जीत दिलाई. 

स्टोक्स ने 63 गेंदों पर सात चौकों और छह छक्कों की मदद से 103 रनों की नाबाद पारी खेली और 42 रन पर चार विकेट गंवा चुकी अपनी टीम को एक गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत दिला दी. पुणे की इस जीत में स्टोक्स के साथ महेंद्र सिंह धोनी (26) तथा डेनियल क्रिस्टीयन (नाबाद 17) की साझेदारियां अहम साबित हुईं.

बता दें कि राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने जब आईपीएल ऑक्शन 2017 में बेन स्टोक्स को 14.5 करोड़ में खरीदा तो कई लोगों को ये सौदा महंगा लग रहा था. आलोचक तब और ज्यादा मुखर हो गए, जब बेन स्टोक्स आईपीएल 10 के शुरुआती मैचों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे.

लेकिन, गुजरात लॉयंस के खिलाफ इस खिलाड़ी ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उन्होंने दिखा कि वो मिलियन डॉलर खिलाड़ी हैं. बेन स्टोक्स ने आईपीएल में अपने करियर का पहला शतक जमाया और अपनी टीम पुणे सुपरजाएंट को एक हारा हुआ मैच जीत के तोहफे के रूप में दे दिया. स्टोक्स ने सिर्फ 63 गेंदों पर 103* रन बनाए.

स्टोक्स ने फाल्कनर द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया. यह उनका पहला टी-20 शतक है. स्टोक्स ने अपने शतक का जश्न मनाया क्रिस्टीयन ने पांचवीं गेंद पर छक्के के साथ अपनी टीम को यादगार जीत दिलाने का जश्न मनाया.  स्टोक्स तथा क्रिस्टीयन ने अंतिम 22 गेंदों पर 49 रनों की साझेदारी की. स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इस जीत के साथ पुणे की टीम 12 अंक लेकर आठ टीमों की तालिका में चौथे स्थान पर मजबूती से पैर जमा चुकी है. दूसरी ओर, गुजरात की टीम छठे स्थान पर बनी हुई है. इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी कर रही गुजरात की टीम ने 19.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 161 रन बनाए. इसमें ब्रेंडन मैक्लम के सर्वाधिक 45 रन शामिल हैं.

स्टोक्स के नाम हुए ये रिकॉर्ड 

* बेन स्टोक्स के नाबाद 103 रन आईपीएल में नंबर 5 या उससे नीचे उतरने वाले बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है. स्टोक्स से पहले डेविड मिलर नाबाद 101 रन और यूसुफ पठान नंबर 5 पर उतर शतक लगा चुके हैं. मतलब बेन स्टोक्स आईपीएल इतिहास के सिर्फ तीसरे बल्लेबाज हैं जिसने नंबर 5 पर उतर कर शतक ठोंका है.

* बेन स्टोक्स ने टी-20 मैचों में पहली बार शतक लगाया है. इससे पहले स्टोक्स का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 77 रन था, लेकिन गुजरात लायंस के खिलाफ उन्होंने 103 रन की पारी खेल अपने रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

* बेन स्टोक्स आईपीएल में शतक लगाने वाले पुणे के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं. स्टोक्स से पहले स्टीवन स्मिथ भी पुणे सुपरजायंट के लिए शतक लगा चुके हैं.

* आईपीएल 10 में बेन स्टोक्स सबसे ज्यादा 4 मैन ऑफ द मैच जीत चुके हैं. स्टोक्स के बाद नाथन कूल्टर नाइल, एंड्रयू टाय, राशिद खान, रॉबिन उथप्पा और नीतीश राणा ने 2-2 मैन ऑफ द मैच जीते हैं.