VIDEO : इस तरह हैट्रिक लेने वाले बद्री बने इतिहास के पहले गेंदबाज
Advertisement

VIDEO : इस तरह हैट्रिक लेने वाले बद्री बने इतिहास के पहले गेंदबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10 साल के इतिहास में हैट्रिक तो कई लगी, लेकिन एक दिन में दो अलग-अलग मैचों में दो हैट्रिक का कारनामा शुक्रवार को आईपीएल में पहली बार हुआ. 

सैमुएल बद्री ने आईपीएल की पहली हैट्रिक ली (PIC : TWITTER)

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10 साल के इतिहास में हैट्रिक तो कई लगी, लेकिन एक दिन में दो अलग-अलग मैचों में दो हैट्रिक का कारनामा शुक्रवार को आईपीएल में पहली बार हुआ. 

आईपीएल के 10वें संस्करण में शुक्रवार को खेले गए 12वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के सैमुएल बद्री ने पहली हैट्रिक ली तो दिन के दूसरे मैच में गुजरात लायंस के एंड्रयू टाई ने दूसरी हैट्रिक ली. 

चैलेंजर्स के बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली. वहीं टाई ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के खिलाफ हैट्रिक पूरी की. टाई का यह आईपीएल में पदार्पण मैच भी था. चैलेंजर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई को 143 रनों का लक्ष्य दिया था. चैलेंजर्स के कप्तान विराट ने पहला ओवर बद्री को दिया जिसमें उन्हें कोई सफलता नहीं मिली, लेकिन बद्री ने पारी के तीसरे और अपना दूसरे ओवर में हैट्रिक लगाई. 

बद्री ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर पार्थिव पटेल को क्रिस गेल के हाथों कैच कराया. ओवर की तीसरी गेंद पर बद्री ने मिशेल मैक्लेघन को मनदीप सिंह के हाथों लपकवाया. ओवर की चौथी गेंद पर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा बद्री का शिकर बने. बद्री ने अपने कोटे के चार ओवरों में सिर्फ नौ रन दिए और चार विकेट लिए. हालांकि चैलेंजर्स की टीम यह मैच नहीं जीत सकी. 

मेडन ओवर में बद्री ने ली हैट्रिक 

इस हैट्रिक की खास बात ये थी कि बद्री ने जिस ओवर में हैट्रिक ली, वह मेडन ओवर था. यह टी-20 मैचों में वेस्टइंडीज के इस फिरकी गेंदबाज का 20वां मेडन ओवर था. वह ऐसा करने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले गेंदबाज बन गए. सैम्युअल बद्री ने मैच में 9 रन देकर चार विकेट लिए. यह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

इसके बाद दिन के दूसरे मैच में गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. पारी के अंतिम ओवर में टाई ने पहली गेंद पर ब्रैंडन मैक्कलम के हाथों अंकित शर्मा को कैच आउट कराया.

इसी ओवर की दूसरी गेंद पर टाई ने मनोज तिवारी को सीमा रेखा के पास ईशान किशन के हाथों कैच कराया और तीसरी गेंद पर शार्दूल ठाकुर को बोल्ड कर अपनी हैट्रिक पूरी की. टाई ने अपने कोटे के चार ओवरों में महज 17 रन दिए और पांच विकेट हासिल किए. वह आईपीएल के इस संस्करण में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं.

आईपीएल में शुक्रवार का दिन हैट्रिक के नाम रहा. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सैमुअल बद्री और गुजरात लायंस के एंड्रयू टाइ ने दो अलग-अलग मैचों में हैट्रिक अपने नाम की. हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की इस सूची में वनडे में डबल सेंचुरी जमाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है. रोहित ने डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए हैट्रिक ली थी.

 

आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट 

- एल बालाजी, चेन्नई, पंजाब, 2008

- अमित मिश्रा, दिल्ली, डेक्कन, 2008

-  मखाया नतिनी, चेन्नई, कोलकाता, 2008

- युवराज सिंह, पंजाब, बेंगलूर, 2009

- रोहित शर्मा, डेक्कन, मुंबई, 2009

- युवराज सिंह, पंजाब, डेक्कन, 2009

- प्रवीण कुमार, बेंगलूर, राजस्थान, 2010

- अमित मिश्रा, डेक्कन, पंजाब, 2011

- अजित चंदीला, राजस्थान, पुणे वॉरियर्स, 2012

- सुनील नरेन, कोलकाता, पंजाब, 2013

- अमित मिश्रा, सनराइजर्स, पुणे वॉरियर्स, 2013

- प्रवीण तांबे, राजस्थान, कोलकाता, 2014

- शेन वॉटसन, राजस्थान, सनराइजर्स, 2014

- अक्षर पटेल, पंजाब, गुजरात, 2016

- सैमुअल बद्री, बेंगलूर, मुंबई, 2017

- एंड्रयू टाइ, गुजरात, पुणे, 2017

Trending news